होम / NEET Paper Leak Case: पेपर लीक मामले में CBI ने बिहार में की पहली गिरफ्तारी-Indianews

NEET Paper Leak Case: पेपर लीक मामले में CBI ने बिहार में की पहली गिरफ्तारी-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 27, 2024, 4:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), NEET-UG Paper Leak: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने बिहार में नीट-यूजी पेपर लीक मामले में अपनी पहली गिरफ्तारी की है, जिसमें पटना से मनीष कुमार और आशुतोष नामक दो व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है।

सीबीआई सूत्रों के अनुसार, मनीष कुमार ने अपनी कार में छात्रों को लाने-ले जाने की सुविधा प्रदान की और उस पर एक खाली स्कूल का उपयोग करने का संदेह है, जहां कम से कम दो दर्जन छात्रों को लीक पेपर दिया गया और उन्हें याद कराया गया, जबकि आशुतोष ने छात्रों के लिए अपने आवास पर रहने की व्यवस्था की। एजेंसी ने गुरुवार को दोनों लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया था और उसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

सीबीआई ने नीट पेपर लीक मामले में छह प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज की हैं, जिनमें से पहली रविवार को दर्ज की गई, एक दिन पहले शिक्षा मंत्रालय ने घोषणा की थी कि जांच केंद्रीय एजेंसी को सौंपी जाएगी। सीबीआई की गिरफ्तारी से पहले, पुलिस ने बिहार, महाराष्ट्र और दिल्ली में कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया था।

इनमें एक अभ्यर्थी भी शामिल था, जिसने कहा कि उसे और कुछ अन्य लोगों को परीक्षा से एक दिन पहले प्रश्नपत्र की एक प्रति मिली थी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 5 मई को आयोजित स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए NEET-UG 2024 परीक्षा में लगभग 24 लाख छात्र शामिल हुए थे। परिणाम निर्धारित समय से 10 दिन पहले 4 जून को घोषित किए गए, लेकिन प्रश्नपत्र लीक होने और 1,500 से अधिक छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए जाने के आरोपों के कारण विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। सुप्रीम कोर्ट सहित कई अदालतों में मामले भी दर्ज किए गए, जिसने NTA को फटकार लगाई है।

यह मुद्दा एक बड़े राजनीतिक विवाद में भी बदल गया है और गुरुवार को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन में इसका उल्लेख किया गया। राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार “निष्पक्ष जांच के लिए प्रतिबद्ध है” और आश्वासन दिया कि दोषियों को कड़ी सजा मिलेगी।

उन्होंने कहा, “हाल ही में हुई अनियमितताओं और पेपर लीक से सख्ती से निपटा जा रहा है और सरकार का ध्यान परीक्षा प्रक्रिया में सुधार पर है।”

इस टिप्पणी से विपक्षी बेंचों में हंगामा मच गया। इंडिया ब्लॉक, जिसके पास अभी 232 लोकसभा सांसद हैं, इस मुद्दे पर संसद में चल रहे सत्र के दौरान सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है। कांग्रेस की युवा शाखा भी जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रही है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT