होम / इलेक्टोरल बॉन्ड की तरह नीट धांधली के आंकड़े भी सार्वजनिक हो.., NEET विवाद में कांग्रेस का बयान

इलेक्टोरल बॉन्ड की तरह नीट धांधली के आंकड़े भी सार्वजनिक हो.., NEET विवाद में कांग्रेस का बयान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 14, 2024, 2:51 pm IST
इलेक्टोरल बॉन्ड की तरह नीट धांधली के आंकड़े भी सार्वजनिक हो.., NEET विवाद में कांग्रेस का बयान

India News(इंडिया न्यूज),NEET UG Result 2024: नीट 2024 रिजल्ट का मामला सुप्रीम कोर्ट में है। कोर्ट ने 1563 छात्रों के ग्रेस मार्क्स रद्द कर दोबारा परीक्षा में शामिल होने का आदेश जारी किया है, लेकिन इधर कांग्रेस पार्टी ने पूरे मामले में केंद्र सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरे मामले में कई सवाल उठाए हैं और केंद्र सरकार के साथ ही परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी से 5 सवालों के जवाब मांगे हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह इलेक्टोरल बॉन्ड के आंकड़े सामने रखे गए, उसी तरह नीट परीक्षा घोटाले से जुड़े सभी आंकड़े भी सार्वजनिक किए जाने चाहिए ताकि किसी के मन में कोई सवाल न रहे। क्योंकि ये 24 लाख बच्चों के भविष्य का सवाल है।

Champions Trophy 2025: PCB ने हाइब्रिड मॉडल को किया खारिज, लाहौर में खेले जाएंगे भारत के मैच-Indianews

पवन खेड़ा ने कहा कि हमारी पहली मांग है कि इस मामले पर सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बयान दें। उन्होंने कहा कि बच्चों से परीक्षा पर चर्चा करने वाले प्रधानमंत्री को ऐसे मामले में तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए और बयान जारी करना चाहिए। पवन खेड़ा ने ये भी सवाल उठाया कि बमुश्किल 12वीं पास करने वाला व्यक्ति टॉपर कैसे बन गया? हालांकि उन्होंने तुरंत स्पष्ट किया कि कोई भी टॉपर हो सकता है, लेकिन साथ ही उन्होंने दूसरी मांग रखी कि अभ्यर्थियों के 12वीं बोर्ड के अंकों का मिलान नीट के अंकों से किया जाए। उन्होंने कहा कि अगर 67 अभ्यर्थियों के 720 में से 720 अंक आते हैं तो सवाल तो उठेंगे ही।

बच्चे पास के सेंटर की बजाय दूर के सेंटर पर क्यों गए?

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पवन खेड़ा ने तीसरी मांग रखी कि जिन सेंटर पर औसत से ज्यादा अंक लाने वाले बच्चे आए हैं, उनकी वीडियो रिकॉर्डिंग जारी की जाए। साथ ही उन बच्चों की सूची सामने लाई जाए जिन्होंने अपने शहर से दूर के सेंटर चुने हैं। इसकी वजह सामने आनी चाहिए। उन्होंने सवाल उठाया कि बच्चे पास के शहर के सेंटर की बजाय दूर के सेंटर पर क्यों जाना चाहते थे?

योग्य अभ्यर्थियों का नामांकन कैसे होगा?

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने चौथी मांग रखी कि एक ही समय में टॉपर बनने वाले सभी बच्चों को दाखिला कैसे मिलेगा? उन्होंने कहा कि 1 लाख सीटों पर 24 लाख अभ्यर्थी बैठते हैं। 55 हजार सरकारी सीटें हैं जबकि इस साल 600 अंक वाले 80 हजार से ज्यादा बच्चे हैं तो फिर योग्य अभ्यर्थियों का सरकारी संस्थानों में दाखिला कहां और कैसे होगा? साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पिछले साल 580 से ज्यादा अंक लाने वाले बच्चों की सूची जारी की जाए और उनका उनके केंद्रों से मिलान किया जाए।

T20 वर्ल्ड कप के बीच इन दो खिलाड़ी को लौटना पड़ेगा भारत, जानें पूरा मामला-Indianews

हाई स्कोर वाले केंद्रों के वीडियो जारी किए जाएं

कांग्रेस नेता ने कहा कि हमारी पांचवीं मांग है कि हाई स्कोर वाले केंद्रों की वीडियो रिकॉर्डिंग जारी की जाए। उन्होंने कहा कि जो ओएमआर भरी गई थी, उसमें छेड़छाड़ की गई थी या नहीं, इसका सच भी सबके सामने आना चाहिए। पवन खेड़ा ने कहा कि अगर चुनावी बॉन्ड की तरह नीट परीक्षा घोटाले से जुड़ा सारा डेटा भी सार्वजनिक कर दिया जाए तो किसी के मन में कोई सवाल नहीं रहेगा। क्योंकि यह सवाल 24 लाख बच्चों के भविष्य से जुड़ा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT