होम / कौन हैं NTA के डीजी सुबोध कुमार ? पेपर लीक मामले पर केंद्र सरकार ने किया तलब

कौन हैं NTA के डीजी सुबोध कुमार ? पेपर लीक मामले पर केंद्र सरकार ने किया तलब

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 20, 2024, 3:54 pm IST
कौन हैं NTA के डीजी सुबोध कुमार ? पेपर लीक मामले पर केंद्र सरकार ने किया तलब

India News(इंडिया न्यूज),NTA DG IAS Subodh Kumar Singh: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानी एनटीए इन दिनों विवादों में है। पहले नीट यूजी पेपर लीक और अब यूजीसी नेट परीक्षा रद्द होने के बाद एनटीए की विश्वसनीयता फिर सवालों के घेरे में आ गई है। यूजीसी नेट और नीट यूजी दोनों परीक्षाएं एनटीए ने ही आयोजित की थीं। अब मामले में केंद्रीय सचिव ने एनटीए के डीजी सुबोध कुमार सिंह को तलब किया है। आइए जानते हैं उनके बारे में।

जून 2023 में सुबोध कुमार सिंह को एनटीए का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया था। तब से वे इसी पद पर हैं। इससे पहले वे केंद्रीय खाद्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर कार्यरत थे। 1997 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी सुबोध कुमार सिंह उत्तर प्रदेश के कानपुर के रहने वाले हैं। उनके पिता प्राइमरी स्कूल में शिक्षक थे।

Delhi Heat: दिल्ली में गर्मी ने मचाई जबरदस्त तबाही, एक ही अस्पताल में हुई 13 मौतें, मरने वालों की कुल संख्या 190 पार-Indianews

उन्होंने कहां से पढ़ाई की है?

उन्होंने देश के शीर्ष आईआईटी रुड़की से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई) किया है। इसके बाद उन्होंने उसी ब्रांच से मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग (एमई) किया। उन्होंने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, इग्नू से एमबीए भी किया है।

कहां पोस्टिंग हुई?

आईएएस ट्रेनिंग के बाद उनकी पहली पोस्टिंग 2018 में मंडला जिले में असिस्टेंट कलेक्टर के पद पर हुई थी। इसके बाद उन्हें कोरिया का एसडीओ बनाया गया। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद उन्हें बस्तर जिले का पहला जिला पंचायत सीईओ बनाया गया। इसके बाद 2002 में उन्हें रायगढ़ डीएम नियुक्त किया गया। वे रायपुर और बिलासपुर के कलेक्टर भी रह चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने कई अन्य पदों पर भी काम किया है।

Jaishankar: दूसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा पर श्रीलंका पहुंचे एस जयशंकर, पोस्ट शेयर कर दी जानकारी-Indianews

नेट परीक्षा क्यों रद्द की गई?

राष्ट्रीय परीक्षा आयोग द्वारा 18 जून को यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की गई थी। पेपर में छेड़छाड़ की आशंका के चलते शिक्षा मंत्रालय ने कल 19 जून को परीक्षा रद्द कर दी और मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी।

वहीं, नीट यूजी पेपर लीक मामले में गिरफ्तार दो अभ्यर्थियों ने परीक्षा से पहले पेपर मिलने की बात कबूल की है। एनटीए द्वारा नीट यूजी 2024 परीक्षा 5 को आयोजित की गई थी और 4 जून को रिजल्ट घोषित किया गया था। रिजल्ट जारी होने के बाद से ही नीट को लेकर बवाल मचा हुआ है। अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं कि परीक्षा दोबारा आयोजित की जाए।

Ramayana Skit: IIT Bombay ने आठ छात्रों पर लगाया जुर्माना, रामायण से जुड़ा है मामला-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT