होम / Nepal Bans Indian Spice: नेपाल ने एवरेस्ट और MDH मसालों पर लगाया प्रतिबंध, भारतीय मसाला ब्रांड लगातार विवादों में- Indianews

Nepal Bans Indian Spice: नेपाल ने एवरेस्ट और MDH मसालों पर लगाया प्रतिबंध, भारतीय मसाला ब्रांड लगातार विवादों में- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 17, 2024, 2:20 am IST
ADVERTISEMENT
Nepal Bans Indian Spice: नेपाल ने एवरेस्ट और MDH मसालों पर लगाया प्रतिबंध, भारतीय मसाला ब्रांड लगातार विवादों में- Indianews

Nepal Bans Indian Spice

India News (इंडिया न्यूज़), Nepal Bans Indian Spice: नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग ने दो भारतीय मसाला ब्रांडों एवरेस्ट और एमडीएच के आयात, उपभोग और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि यह एथिलीन ऑक्साइड के स्तर के लिए परीक्षण शुरू करता है, एक अधिकारी ने एएनआई से पुष्टि की। उत्पादों में एथिलीन ऑक्साइड के उच्च स्तर की खबर के बाद नेपाल ने इन दोनों मसाला ब्रांडों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

नेपाल ने क्या कहा?

नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग के प्रवक्ता मोहन कृष्ण महाराजन ने फोन पर एएनआई को बताया कि एवरेस्ट और एमडीएच ब्रांड के मसाले जो नेपाल में आयात किए जा रहे थे, उन्हें आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह मसालों में हानिकारक रसायनों के निशान के बारे में खबर के बाद आया है, आयात पर प्रतिबंध एक सप्ताह पहले लगाया गया था और हमने इसकी बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।।

महाराजन ने कहा, “इन दो विशेष ब्रांडों के मसालों में रसायनों के परीक्षण चल रहे हैं। अंतिम रिपोर्ट आने तक प्रतिबंध जारी रहेगा। हांगकांग और सिंगापुर ने पहले ही इस पर प्रतिबंध लगा दिया है, यह कदम उनके कदम के बाद उठाया गया है।”

Maharashtra finance firms: आयकर विभाग के छापेमारी में बेहिसाब संपत्ति जब्त, नकदी गिनने में लगे 14 घंटे-Indianews

7 फीसदी तक EtO के इस्तेमाल की इजाजत

भारत सरकार के सूत्रों ने एएनआई को बताया कि अलग-अलग देशों में 0.73 फीसदी से लेकर 7 फीसदी तक EtO के इस्तेमाल की इजाजत है. सरकारी सूत्रों ने कहा कि विभिन्न देशों द्वारा ईटीओ के उपयोग के लिए एक मानक तैयार किया जाना चाहिए। साथ ही, इन देशों में प्रतिबंधित मसाले भारत के कुल मसाला निर्यात के एक प्रतिशत से भी कम हैं।

भारतीय मसाला बोर्ड उठाए कदम

इस बीच, भारतीय मसाला बोर्ड ने इन क्षेत्रों में भारतीय मसाला निर्यात की सुरक्षा और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं। बोर्ड ने टेक्नो-वैज्ञानिक समिति की सिफारिशों को लागू किया है, जिसने मूल कारण विश्लेषण किया, प्रसंस्करण सुविधाओं का निरीक्षण किया और मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में परीक्षण के लिए नमूने एकत्र किए।

भारतीय मसाला बोर्ड ने 130 से अधिक निर्यातकों और संघों जैसे अखिल भारतीय मसाला निर्यातक मंच और भारतीय मसाला और खाद्य पदार्थ निर्यातक संघ को शामिल करते हुए एक हितधारक परामर्श का भी आयोजन किया। बोर्ड ने सभी निर्यातकों को ईटीओ व्यवहार के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। मसाला बोर्ड ने भारत से निर्यात होने वाले मसालों में ईटीओ संदूषण को रोकने के लिए ये कदम उठाया है।

हांगकांग ने भी लगाया प्रतिबंध

अप्रैल में, हांगकांग खाद्य सुरक्षा निगरानी संस्था ने भारतीय ब्रांडों एमडीएच और एवरेस्ट के चार मसाला उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया, क्योंकि उनमें कैंसर पैदा करने वाले रसायन, एथिलीन ऑक्साइड पाए गए थे। हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र सरकार के खाद्य सुरक्षा केंद्र ने 5 अप्रैल को घोषणा की कि नियमित निगरानी कार्यक्रमों ने एमडीएच समूह, सांभर मसाला पाउडर और करी पाउडर के तीन मसालों में एथिलीन ऑक्साइड की उपस्थिति का खुलासा किया है।

Indian Spices: यूके वॉचडॉग ने भारतीय मसालों पर लागू किए अतिरिक्त नियंत्रण, विवाद में ये ब्रांड- Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT