होम / Nepal- India: नेपाल और भारत के बीच रेल संपर्क हुआ चालू, दोनों देशों के बीच व्यपारिक संबंध होंगे मजबूत

Nepal- India: नेपाल और भारत के बीच रेल संपर्क हुआ चालू, दोनों देशों के बीच व्यपारिक संबंध होंगे मजबूत

Shubham Pathak • LAST UPDATED : July 17, 2023, 4:05 am IST
Nepal- India: नेपाल और भारत के बीच रेल संपर्क हुआ चालू, दोनों देशों के बीच व्यपारिक संबंध होंगे मजबूत

Nepal- India

India News,(इंडिया न्यूज),Nepal- India: भारत और नेपाल (Nepal- India) को जोड़ने वाली सीमा जयनगर-बिजलपुरा-बरदीबास का कुर्था-बिजलपुरा रेल लाइन के एक खंड का परिचालन रविवार से चालू हो गया। रेल संपर्क की शुरुआत की जानकारी देते हुए भारतीय दूतावास ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि, नेपाल के भौतिक बुनियादी ढांचे और परिवहन मंत्री प्रकाश ज्वाला ने बिजलपुरा में सीमा पार रेल लाइन के कुर्था-बिजलपुरा खंड पर परिचालन की शुरुआत की। इस अवसर पर भारतीय दूतावास के उप प्रमुख प्रसन्ना श्रीवास्तव, मधेश प्रदेश के स्थानीय नेता और सरकारी अधिकारी भी उपस्थित थे।

नेपाली परिवहन मंत्री ने कही ये बातें (Nepal- India)

भारत और नेपाल के बीच रेल संपर्क बनने के दौरान नेपाल के परिवहन मंत्री प्रकाश ज्वाला ने कहा कि, यह रेल कनेक्टिविटी दोनों देशों के बीच लोगों के बीच संबंधों को जबरदस्त बढ़ावा देगी और नेपाल में व्यापार एवं पर्यटन को बढ़ाएगी। इसके बाद प्रकास ज्वाला रेल के गुजरने वाली लाईन के बार में जानकारी देते हुए कहा कि, ने कहा कि यह रेल कनेक्टिविटी दोनों देशों के बीच लोगों के बीच संबंधों को जबरदस्त बढ़ावा देगी और नेपाल में व्यापार एवं पर्यटन को बढ़ाएगी। कुर्था-बिजलपुरा लाइन की कुल लंबाई 17.3 किलोमीटर है और इस खंड पर पांच स्टेशन कुर्था, पिपरादी, लोहारपट्टी, सिंग्याही और बिजलपुरा हैं। इसके अलावा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि, यह भारत की 783.83 करोड़ रुपये की अनुदान सहायता के तहत बनाई जा रही 68.7 किलोमीटर लंबी जयनगर-बिजलपुरा-बरदीबास सीमा पार रेल लाइन परियोजना का दूसरा चरण है।

भारत-नेपाल रेल से व्यापार और पर्यटन को में होगी उन्नती

मंत्री ज्वाला ने नेपाल में रेल क्षेत्र सहित बुनियादी ढांचे के विकास में निरंतर समर्थन के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह रेल कनेक्टिविटी दोनों देशों के बीच लोगों के बीच संबंधों को जबरदस्त बढ़ावा देगी और नेपाल में व्यापार और पर्यटन को बढ़ाएगी। इस परियोजना के कार्यान्वयन से भारत और नेपाल के बीच भौतिक कनेक्टिविटी बढ़ेगी, जो भारत सरकार की पड़ोसी प्रथम नीति का एक महत्वपूर्ण तत्व है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT