होम / नई CM Atishi ने दुनिया के इन 2 नामी कॉलेजों में की है पढ़ाई, लाखों में फीस फिर भी खुद को बताती हैं 'आम आदमी'

नई CM Atishi ने दुनिया के इन 2 नामी कॉलेजों में की है पढ़ाई, लाखों में फीस फिर भी खुद को बताती हैं 'आम आदमी'

Pankaj Namdev • LAST UPDATED : September 17, 2024, 2:11 pm IST

CM Atishi Marlena Education: आतिशी के मुख्यमंत्री बनने पर आज हम आपको बता रहे हैं कि आतिशी ने कहां से पढ़ाई की है और दिल्ली की नई मुख्यमंत्री कितनी पढ़ी-लिखी हैं।

India News (इंडिया न्यूज), CM Atishi Marlena Education: दिल्ली की राजनीति में चौंकाने वाला बदलाव देखने को मिला है। अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आज दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी को दिल्ली की मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है। दिल्ली में विधायक दल की बैठक के बाद इस बात की घोषणा की गई है। आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री है। इससे पहले स्वर्गीय श्रीमति शीला दीक्षित, सुषमा स्वराज दिल्ली की मुख्यमंत्री का पदभार संभाल चुकी है। आतिशी के मुख्यमंत्री बनने पर आज हम आपको बता रहे हैं कि आतिशी ने कहां से पढ़ाई की है और दिल्ली की नई मुख्यमंत्री कितनी पढ़ी-लिखी हैं।

दिल्ली से ऑक्सफोर्ड तक का सफर

आतिशी का जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली के एक पंजाबी पृष्ठभूमि के राजपूत परिवार दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर विजय सिंह और त्रिप्ता वाही के घर हुआ। आतिशी ने अपनी शुरुआती शिक्षा पूसा रोड, नई दिल्ली के स्प्रिंगडेल्स स्कूल से की आतिशी ने यहा से हाईस्कूल की परीक्षा पास की। इसके बाद बैचलर्स की डिग्री के लिए आतिशी ने दिल्ली विश्वविद्धालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में एडमिशन लिया। यहां से आतिशी ने हिस्ट्री में बैचलर्स की डिग्री ली।

इस भारतीय सनसनी ने खोला वर्ल्ड कप 2023 में सफलता का राज, जानें किसको दिया इसका श्रेय

इसके बाद आतिशी ने आगे की पढ़ाई के लिए भी यही सब्जेट चुना और आगे की पढ़ाई के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी चली गई। यहां 2003 में आतिशी ने हिस्ट्री में मास्टर्स किया और शेवनिंग छात्रवृति (Chevening scholarship) भी पायी। हिस्ट्री में मास्टर्स करने के बाद दिल्ली की नई मुख्यमंत्री ने साल 2005 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के मैग्डलेन कॉलेज में एडमिशन लिया। आपको बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने में लाखों खर्च में आता है।

मध्यप्रदेश में गुजारे सात साल

राजनीति में आने से पहले आतिशी ने लंबे तक सोशल एक्टिविस्ट के तौर पर काम किया। दिल्ली की मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश के छोटे से गांव में 7 साल गुजारे। आतिशी यहां ऑर्गेनिक फार्मिंग से लेकर बहुत से एजुकेशनल इनीशिएटिव्स के लिए काम करती थी। यहां उनकी पहली मुलाकात आप पार्टी के मेम्बर्स से हुई। इस पार्टी की मेम्बर बनने से पहले आतिशी आंध्र प्रदेश के ऋषि वैली स्कूल में एक टीचर के तौर पर हिस्ट्री और इंग्लिश पढ़ा चुकी हैं।

आतिशी ने 2013 में आम आदमी पार्टी को ज्वॉइन किया और दिल्ली की शिक्षा प्रणाली को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आतिशी ने जुलाई 2015 से लेकर 17 अप्रैल 2018 तक मनीष सिसोदिया की एजुकेशन एडवाइजर के तौर पर काम किया। आतिशी को पॉलिटीशियन, एजुकेटर, पॉलिटिकल एक्टिविस्ट और मेम्बर ऑफ पार्लियामेंट के तौर पर जाना जाता है।

Lucknow Crime: छेड़छाड़ का केस नहीं लिया वापस, तो महिला दारोगा को कार में बनाया बंधक, फिर…

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT