होम / New Tax System पर वित्त मंत्रालय दूर किया लोगों का भ्रम, जारी किया 6 सूत्रीय नोट

New Tax System पर वित्त मंत्रालय दूर किया लोगों का भ्रम, जारी किया 6 सूत्रीय नोट

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 1, 2024, 10:23 am IST

India News(इंडिया न्यूज),New Tax System: भारत में न्यू कर व्यवस्था को लेकर लगातार बाते हो रही है। जिसके बाद भारतीय वित्त मंत्रालय ने इस पर अपना पक्ष साफ करते हुए 6 सूत्रीय नोट जारी कर लोगों के भ्रम को दूर कर दिया है। जहां वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि 1 अप्रैल, 2024 से कर व्यवस्था में कोई नया बदलाव नहीं होगा क्योंकि अंतरिम बजट के आयकर प्रस्ताव आज (1 अप्रैल) से लागू हो गए हैं। वित्त मंत्रालय ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) में एक पोस्ट में नई कर व्यवस्था पर भ्रम को दूर किया। नई कर व्यवस्था में दरें कम हैं लेकिन छूट और कटौतियां कम हैं।

ये भी पढ़े:- Katchatheevu Island: कच्चातिवु द्वीप मामले में पीएम मोदी और कांग्रेस आमने सामने, जानें क्यों भड़का मुद्दा

निर्माला सीतारमण ने दिया था बयान

वहीं इस मामले 1 फरवरी, 2024 को अंतरिम बजट पेश करते हुए, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि कराधान में कोई बदलाव नहीं होगा और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर दरों को समान बनाए रखने का प्रस्ताव रखा।

वित्त मंत्रालय का बयान

इसके साथ ही वित्त मंत्रालय ने एक पोस्ट में कहा, ”यह देखने में आया है कि कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नई कर व्यवस्था से जुड़ी भ्रामक जानकारी फैलाई जा रही है।

ये भी पढ:- मध्यप्रदेश में मंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल के बेटे की गुंडागर्दी, पत्रकार सहित चार लोगों को सार्वजनिक रूप से पिटा

अंतरिम बजट की खास बातें

वहीं बात अगर अंतरिम बजट की करें तो, नए वित्तीय वर्ष (FY2024-25) के लिए आयकर स्लैब अपरिवर्तित रहे। शून्य से ₹3,00,000 तक की आय को कर से छूट दी जाएगी और ₹3,00,001 से ₹6,00,000 तक की आय स्लैब पर 5 प्रतिशत, ₹6,00,001 से ₹9,00,000 तक की आय पर 10 प्रतिशत कर लगाया जाएगा। ₹9,00,001 से ₹12,00,000 पर 15 प्रतिशत, ₹12,00,001 से ₹15,00,000 पर 20 प्रतिशत, और ₹15,00,000 और इससे अधिक पर 30 प्रतिशत।

6 सूत्रीये नोट

1. — 01.04.2024 से कोई नया परिवर्तन नहीं आ रहा है।

2. – धारा 115बीएसी(1ए) के तहत नई कर व्यवस्था मौजूदा पुरानी व्यवस्था (छूट के बिना) की तुलना में वित्त अधिनियम 2023 में पेश की गई थी (नीचे तालिका देखें)

3. — नई कर व्यवस्था कंपनियों और फर्मों के अलावा अन्य व्यक्तियों के लिए लागू है, वित्तीय वर्ष 2023-24 से डिफ़ॉल्ट व्यवस्था के रूप में लागू है और इसके अनुरूप मूल्यांकन वर्ष AY 2024-25 है।

4- नई कर व्यवस्था के तहत, कर दरें काफी कम हैं, हालांकि विभिन्न छूट और कटौतियों (वेतन से 50,000 रुपये और पारिवारिक पेंशन से 15,000 रुपये की मानक कटौती के अलावा) का लाभ उपलब्ध नहीं है, जैसा कि पुरानी व्यवस्था में था। प्रशासन।

5- नई कर व्यवस्था डिफ़ॉल्ट कर व्यवस्था है, हालांकि, करदाता वह कर व्यवस्था (पुरानी या नई) चुन सकते हैं जो उन्हें लगता है कि उनके लिए फायदेमंद है।

6– नई कर व्यवस्था से बाहर निकलने का विकल्प निर्धारण वर्ष 2024-25 के लिए रिटर्न दाखिल करने तक उपलब्ध है। बिना किसी व्यावसायिक आय वाले पात्र व्यक्तियों के पास प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए व्यवस्था चुनने का विकल्प होगा। इसलिए, वे एक वित्तीय वर्ष में नई कर व्यवस्था और दूसरे वर्ष में पुरानी कर व्यवस्था चुन सकते हैं और इसके विपरीत,” पोस्ट में कहा गया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lord Parshuram Birth Anniversary Live: कर्ण नगरी में भगवान परशुराम जन्मोत्सव, भव्य कार्यक्रम में सांसद कार्तिकेय शर्मा करेंगे शिरकत
Nirmala Sitharaman: रोहित वेमुला मौत मामले पर सीतारमण ने राहुल गांधी को घेरा, कहा माफी मांगनी चाहिए- indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR के AQI लेवल में सुधार! जानें आज का हाल-indianews
Weather Update: इस सप्ताह दिल्ली पर लू का खतरा, दक्षिण भारत में बारिश के आसार; तटीय इलाकों में ऊंची समुद्री लहरों का अलर्ट-Indianews  
Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की ताजा कीमत जारी, जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल का भाव-Indianews
CM Yogi: भारत का इस्लामीकरण करने की साजिश, फर्रुखाबाद रैली में सीएम योगी का विपक्ष पर बड़ा आरोप- Indianews
Nepal New Note: “उन्होंने कुछ एकतरफा कदम उठाए…”, नेपाल को एस जयशंकर का तीखा जवाब -India News
ADVERTISEMENT