होम / Vijay Mallya: विजय माल्या के लिए नई मुसीबत खड़ी, CBI ने इस मामले में गैर-जमानती वारंट किया जारी

Vijay Mallya: विजय माल्या के लिए नई मुसीबत खड़ी, CBI ने इस मामले में गैर-जमानती वारंट किया जारी

Shalu Mishra • LAST UPDATED : July 2, 2024, 10:49 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Vijay Mallya: भगोड़े कारोबारी विजय माल्या अब केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा एक नई कानूनी कार्रवाई का सामना कर रहे हैं, क्योंकि सीबीआई की एक विशेष अदालत ने इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) से जुड़े 180 करोड़ रुपये के ऋण चूक मामले में उनके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया है। विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश एसपी नाइक निंबालकर ने 29 जून को माल्या के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया था और सोमवार को विस्तृत आदेश उपलब्ध कराया गया।

Delhi Crime: दुकान से सामान न खरीदने पर ग्राहक को मिली सजा, बीच सड़क पर चाकू घोंपकर दुकानदार ने की हत्या

CBI ने वारंट किया जारी 

सीबीआई ने अपने वारंट में कहा कि अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के प्रमोटर ने ऋण का “जानबूझकर” भुगतान न करके सरकारी संचालित इंडियन ओवरसीज बैंक को 180 करोड़ रुपये का गलत नुकसान पहुंचाया। माल्या वर्तमान में लंदन में रह रहे हैं और उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जांचे जा रहे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया गया है। भारत सरकार वर्तमान में उनके प्रत्यर्पण की मांग कर रही है। सीबीआई की दलीलों और “भगोड़े” के रूप में उनकी स्थिति पर विचार करने के बाद 68 वर्षीय व्यवसायी के खिलाफ जारी किए गए अन्य गैर-जमानती वारंटों का हवाला देते हुए, अदालत ने कहा, “उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए उनके खिलाफ एक ओपन-एंडेड एनबीडब्ल्यू जारी करने का यह एक उपयुक्त मामला है”।

180 करोड़ का विजय माल्या ने किया धोखा 

सीबीआई अदालत द्वारा जारी वारंट 2007 और 2012 के बीच किंगफिशर एयरलाइंस द्वारा लिए गए ऋणों के कथित विभाजन के संबंध में केंद्रीय एजेंसी द्वारा दर्ज धोखाधड़ी के मामले से जुड़ा है। आरोपपत्र में कहा गया है कि निजी वाहक को ऋण एक समझौते के आधार पर जारी किया गया था। आरोपपत्र में दावा किया गया है कि माल्या बेईमान थे और उनका इरादा धोखा देने का था, यही वजह है कि उन्होंने “जानबूझकर” उपरोक्त ऋणों के तहत पुनर्भुगतान दायित्वों को पूरा नहीं किया और ऋणों पर चूक के कारण ₹141.91 करोड़ का गलत नुकसान हुआ। ऋणों को शेयरों में बदलने से ₹38.30 करोड़ का अतिरिक्त नुकसान हुआ।

Manipur: मणिपुर में 60 हजार लोग हुए बेघर.., कांग्रेसी सांसद ने केंद्र सरकार को कसा तंज

विजय माल्या भगोड़ा है- सीबीआई 

सीबीआई की दलील में कहा गया है कि विजय माल्या “भगोड़ा और फरार” है जो इंग्लैंड में रह रहा है और “भारत में कानून की प्रक्रिया को बाधित कर रहा है।” सीबीआई की दलील पर विचार करते हुए, अदालत ने कहा कि माल्या फरार हो गया है, उसे भगोड़ा घोषित कर दिया गया है और अन्य मामलों में उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट लंबित हैं। इसलिए उसे प्रक्रिया (समन) जारी करने से कोई उद्देश्य पूरा नहीं होगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hardik के रोने का नहीं पड़ा फर्क, ना दी टीम इंडिया को बधाई, आखिर क्यों चुप है Natasa Stankovic
Swami Vivekananda Death Anniversary: पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद को दी श्रद्धांजलि, आज पुण्यतिथि पर जानें उनसे जुड़े ये 5 बड़े फैक्ट्स  
Hina Khan Cut Hair: कीमोथैरेपी के दौरान हिना ने कटवा दिए बाल, वीडियो में दिखा रोती हुई मां का बुरा हाल
Virat Kohli: किंग कोहली ने अपने परिवार से की मुलाकात, देखें तस्वीर
Baba Bageshwar Birthday: कश्मीर की कालीन, वृंदावन के फूल, 12 करोड़ का खर्च, देखें कैसे सजाया जाता है Dhirendra Shastri का भव्य दरबार
एक या दो नहीं 550 बच्चों का पिता है ये 40 साल का शख्स, दूसरे देशों में भिखारी है संतान
NEET-UG Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले में आया नया मोड़, अब मिला ये बड़ा सबूत
ADVERTISEMENT