होम / NewsClick Case: भारत की संप्रभुता में दखल देने के लिए चीन ने किया फंडिंग, पुलिस FIR में बड़ा खुलासा

NewsClick Case: भारत की संप्रभुता में दखल देने के लिए चीन ने किया फंडिंग, पुलिस FIR में बड़ा खुलासा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 7, 2023, 9:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज), News Click Case update: न्यूज पोर्टल न्यूजक्लिक को लेकर दिल्ली पुलिस की एफआईआर में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। इसमें यह आरोप लगाया गया है कि भारत की संप्रभुता में हस्तक्षेप करने और बड़ी आपराधिक साजिश के तहत न्यूजक्लिक ने देश में असंतोष पैदा करने के इरादे से चीन से बड़ी मात्रा में फंडिंग लिया है। न्यूज पोर्टल न्यूजक्लिक को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के सक्रिय सदस्य नेविल रॉय सिंघम ने फर्जी तरीके से विदेशी फंड का निवेश किया था।

इन चीनी कंपनियों द्वारा की गई फंडिंग

बता दें, कोर्ट के आदेश पर दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को पोर्टल को एफआईआर की एक प्रति दी जिसमें कहा गया है कि शाओमी और वीवो जैसी चीनी दूरसंचार कंपनियों ने साजिश को आगे बढ़ाने के लिए भारत में अवैध रूप से विदेशी फंड लाने के लिए पीएमएलए (मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम), फेमा (विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम) का उल्लंघन करते हुए भारत में हजारों शेल कंपनियों को शामिल किया। 2018 में बने पीपीके न्यूजक्लिक स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड में शेयरधारक गौतम नवलखा भारत विरोधी और गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल रहे।

यह भी पढ़ेंः- Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली की हवा हुई खराब, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

इन लोगों के बीच बांटा गया पैसा

एफआईआर के अनुसार, विदेशी फंड प्रतिबंधित नक्सली संगठनों के समर्थकों, गौतम नवलखा, तीस्ता सीतलवाड़ के सहयोगियों, उनके पति व कार्यकर्ता जावेद आनंद, तमारा, जिब्रान, पत्रकार उर्मिलेश, अरात्रिका हलदर, परंजय गुहा ठाकुरता, त्रिना शंकर और अभिसार शर्मा को दिया गया। आरोप है कि नवलखा आईएसआई एजेंट गुलाम नबी फई के साथ देश विरोधी सांठगांठ में शामिल रहे। प्रबीर, नेविल और नेविल की शंघाई स्थित कंपनी स्टारस्ट्रीम के अन्य कर्मचारियों ने मेल का आदान-प्रदान किया है जो कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा नहीं दिखाने के उनके इरादे को उजागर करता है। कोविड-19 महामारी को रोकने के भारत सरकार के प्रयासों को बदनाम करने के लिए एक झूठी कहानी भी प्रचारित की गई।

इन गतिविधियों पर लगाया आरोप

दरअसल, इनमें प्रतिबंधित नक्सली संगठनों को सक्रिय रूप से समर्थन देना और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के एजेंट गुलाम नबी फई के साथ संपर्क रखना शामिल है। और न्यूजक्लिक के संस्थापक एवं प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ ने 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए पीपुल्स अलायंस फॉर डेमोक्रेसी एंड सेकुलरिज्म (पीएडीएस) नाम के समूह के साथ साजिश रची थी। आरोप यह भी है कि भारत की संप्रभुता में हस्तक्षेप करने और देश के खिलाफ असंतोष पैदा करने के इरादे से जानबूझकर पेड न्यूज का प्रसार किया गया था।

यह भी पढ़ेंः- Asian Games 2023: महिला कबड्डी टीम ने रचा इतिहास, देश ने जीता 100वां मेडल, 72 सालों का रिकॉर्ड टूटा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP Weather: सावधान! यूपी के इन जिलों में बारिश बढ़ाएगी परेशानी, जान लें अपने शहर का हाल
इस तारीख तक होगा धरती का अंत! दुनिया हो जाएगी तबाह, वैज्ञानिकों ने भी छोड़ दी उम्मीदें
प्लेन में भूलकर भी न ले जाएं ये चीज, एक बूंद मचा देगी तबाही, ले डूबेगी सबकी जान!
सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद केंद्र सरकार का नरम रुख, 8 हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्ति, यहां देखें पूरी लिस्ट
PM Modi in QUAD Summit 2024: ‘संप्रभुता के सम्मान के…’ QUAD में PM Modi ने बिना नाम लिए इस दुश्मन देश को दिया कड़ा संदेश
श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव खत्म होते ही कर्फ्यू घोषित, जानें वोटों की गिनती के दौरान क्यों लिया ये फैसला?
58 मर्दों के साथ फिजिकल रिलेशन, जानिए चीन की ब्यूटीफुल गवर्नर सलाखों के पीछे कैसे पहुंची?
ADVERTISEMENT