होम / Nitin Gadkari: हाईवे मैन ऑफ इंडिया के नाम से विख्यात नितिन गडकरी का क्या होगा मोदी 3.0 में रोल, जानें राजनीतिक सफर का पूरा विवरण-Indianews

Nitin Gadkari: हाईवे मैन ऑफ इंडिया के नाम से विख्यात नितिन गडकरी का क्या होगा मोदी 3.0 में रोल, जानें राजनीतिक सफर का पूरा विवरण-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 9, 2024, 1:28 pm IST
Nitin Gadkari: हाईवे मैन ऑफ इंडिया के नाम से विख्यात नितिन गडकरी का क्या होगा मोदी 3.0 में रोल, जानें राजनीतिक सफर का पूरा विवरण-Indianews

Nitin Gadkari

India News(इंडिया न्यूज),Nitin Gadkari: आज नरेंद्र मोदी रिकॉर्ड तीसरी बार शपथ ग्रहण करेंगे। जिसको लेकर देश की सियासत में जबरदस्त गर्माहट है वहीं दूसरी ओर सबकी नजर मोदी 3.0 के कैबिनेट पर है जिसको लेकर आज सुबह से ही कई दिग्गज नेताओं को फोन जाने लगे है। उसी लिस्ट में भारत के हाईवे मैन कहे जाने वाले और पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का को लेकर बाते तेज हो रही है कि क्या गडकरी को फिर से परिवहन मंत्रालय दिया जाएगा या फिर इसमें कुछ बदलाव आएंगे।

हाईवे मैन ऑफ इंडिया

नितिन गडकरी भारत सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री हैं। वे एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जिन्हें “भारत के राजमार्ग पुरुष” के रूप में भी जाना जाता है। वे अपने दूरदर्शी नेतृत्व और बुनियादी ढांचे के विकास में काम करने के लिए प्रसिद्ध हैं। अपने काम के कारण, वे सड़क परिवहन और राजमार्ग के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मंत्री भी हैं। वे पिछले नौ वर्षों से बुनियादी ढांचे के विकास में सेवा कर रहे हैं। उन्होंने 2009 से 2013 तक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया। उनकी जीवन यात्रा बहुत प्रेरणादायक है।

PM Modi Oath Ceremony Live: आज तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, शिरकत करने दिल्ली पहुंचे मालदीव राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू-IndiaNews

प्रारंभिक शिक्षा

नितिन गडकरी का जन्म 27 मई 1957 को नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था। वे एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं और पारंपरिक मूल्यों और सिद्धांतों में निहित हैं। उन्होंने अपनी शैक्षिक यात्रा नागपुर विश्वविद्यालय से शुरू की, जहाँ उन्होंने वाणिज्य में स्नातक की डिग्री हासिल की। ​​अपने कॉलेज के वर्षों के दौरान, उन्होंने छात्र राजनीति में सक्रिय रूप से भाग लिया।

बाद में उन्होंने अपनी शैक्षणिक पढ़ाई जारी रखी और नागपुर विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग, वाणिज्य और कानून में डिग्री हासिल की। ​​वाणिज्य, कानून और शासन में उनकी ठोस नींव ने उन्हें राजनीति और सार्वजनिक सेवा में बेहतर भविष्य बनाने में मदद की। कानून की पढ़ाई के दौरान, वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के साथ सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों में तेजी से शामिल हुए। आरएसएस के साथ उनके जुड़ाव ने उन्हें अमूल्य मार्गदर्शन और सलाह प्रदान की। उनकी शैक्षणिक उपलब्धि और छात्र राजनीति ने उन्हें मुख्यधारा की राजनीति में ला दिया।

कैसा रहा राजनीतिक करियर

नितिन गडकरी का राजनीतिक करियर तब शुरू हुआ जब वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुए और महाराष्ट्र राज्य की राजनीति में शामिल हो गए। उन्होंने पार्टी और सरकार में कई पदों पर काम किया, जिसमें महाराष्ट्र सरकार में लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री भी शामिल हैं।

 Narendra Modi Cabinet 3.0: नोर्थ इस्ट से किरेन रिजिजू को आया कॉल, जानें कैसा रहा उनका राजनीतिक जीवन-IndiaNews

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तहत अपने कार्यकाल के दौरान, गडकरी ने विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का नेतृत्व किया, जिससे राज्य के परिवहन नेटवर्क में सुधार हुआ। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण ने उन्हें भाजपा का अध्यक्ष बना दिया। 2009 में, उन्हें भाजपा का अध्यक्ष चुना गया। उन्होंने पार्टी में अभिनव रणनीतियाँ और संगठनात्मक सुधार लाए। उनके नेतृत्व में, भाजपा ने चुनावी जीत हासिल की और महाराष्ट्र सरकार में अपनी स्थिति मजबूत की। भाजपा अध्यक्ष के रूप में उनके कार्यकाल ने उनकी राष्ट्रीय प्रमुखता की नींव रखी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT