होम / भारत के पड़ोसी देश में नहींं मिला किसी को भी बहुमत…अब इस तरह तय होगा देश का भविष्य, जान आपके भी उड़ जाएंगे होश

भारत के पड़ोसी देश में नहींं मिला किसी को भी बहुमत…अब इस तरह तय होगा देश का भविष्य, जान आपके भी उड़ जाएंगे होश

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 22, 2024, 3:56 pm IST

Sri Lanka Elections Result

India News (इंडिया न्यूज),Sri Lanka Elections Result:श्रीलंका में रविवार सुबह से चल रही वोटों की गिनती पूरी हो गई है। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की कि किसी भी उम्मीदवार को राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए आवश्यक 50 प्रतिशत से अधिक वोट नहीं मिले हैं और अब परिणाम दूसरी वरीयता के वोटों की गिनती से तय होंगे। चुनाव आयोग के अध्यक्ष आरएमएएल रथनायके ने कहा कि 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में अनुरा कुमारा दिसानायके और सजित प्रेमदासा ने सबसे अधिक वोट हासिल किए हैं।

मतगणना की शुरुआत से ही अनुरा कुमारा दिसानायके आगे चल रहे थे, मतगणना की शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि उन्हें आसानी से 50 प्रतिशत वोट मिल जाएंगे। सजित प्रेमदासा ने बाजी पलट दी और दोपहर तक 33.1 प्रतिशत वोट लेकर सबको चौंका दिया और पहले राउंड में ही दिसानायके को जीतने से रोकने में कामयाब रहे।

अहम भूमिका निभाती है दूसरी वरीयता की गिनती

श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनावों में दूसरी वरीयता की गिनती अहम भूमिका निभाती है, खासकर तब जब किसी भी उम्मीदवार को पूर्ण बहुमत (50% से अधिक वोट) न मिले। यह इस प्रकार काम करता है:

मतदान करते समय, मतदाता वरीयता के आधार पर उम्मीदवारों को रैंक कर सकते हैं। यदि किसी मतदाता की पहली पसंद के उम्मीदवार को जीतने के लिए पर्याप्त वोट नहीं मिलते हैं, तो उनका वोट उनकी दूसरी पसंद को हस्तांतरित किया जा सकता है।

पहले दौर की गिनती

सभी उम्मीदवारों के लिए वोटों की शुरुआत में गिनती की जाती है। यदि किसी उम्मीदवार को 50% से अधिक वोट मिलते हैं, तो उन्हें विजेता घोषित किया जाता है।

दूसरी वरीयता की गिनती

यदि किसी भी उम्मीदवार को 50% से अधिक वोट नहीं मिलते हैं, तो सबसे कम वोट वाले उम्मीदवार को बाहर कर दिया जाता है। इस उम्मीदवार के लिए डाले गए वोटों को मतदाता की दूसरी वरीयता के आधार पर शेष 2 उम्मीदवारों को आवंटित किया जाता है।

सबसे कम वोट वाले उम्मीदवार को बाहर करने और वोटों को स्थानांतरित करने की यह प्रक्रिया तब तक जारी रहती है जब तक कि एक उम्मीदवार को बहुमत नहीं मिल जाता।

Bigg Boss 18 में धमाल मचाएगी इस खूंखार विलेन की साली, दे चुकी हैं कई हिट फिल्में

कर्नाटक हाईकोर्ट के जज का वीडियो वायरल, CJI चंद्रचूड़ भड़के, ऐसा क्या था बयान?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

जिनकी लंका में लगा आए थे आग उसी लंका के एक देवता ने दिया था हनुमान जी को ये गदा, क्या था इसके पीछे छिपा राज?
Canara Bank में निकली बंपर भर्ती, कैसे होगा सिलेक्शन? जानिए प्रोसेस और डिटेल
Anuppur News: डीजल चोर गिरोह के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई, जानें क्या है मामला
Aparna On Atishi: अपर्णा यादव ने आतिशी के सीएम बनते ही निशाने पर लिया, इस मुद्दे पर जमकर घेरा
शाहरुख खान की एक्ट्रेस संग रोमांस करेगा पाकिस्तान का ये हैंडसम एक्टर, 8 साल बाद हो रहा है कमबैक
Jammu-Kashmir विधानसभा चुनावों के बीच कांग्रेस ने लिया बड़ा फैसला, उदय भानु चिब को बनाया IYC चीफ
इधर हिजबुल्लाह तो उधर हमास इजरायल ने हर तरफ मचाई तबाही…अब गाजा में किया ये बड़ा काम, आप भी कहेंगे ऐसा कैसे कर रहा है ये यहूदी देश
ADVERTISEMENT