होम / Noida: लिफ्ट की सुरक्षा में नोएडा देश का सबसे खराब शहर, सर्वे में 83% ने फंसने की बात मानी, आम्रपाली ड्रीम वैली हादसे में 8 की मौत

Noida: लिफ्ट की सुरक्षा में नोएडा देश का सबसे खराब शहर, सर्वे में 83% ने फंसने की बात मानी, आम्रपाली ड्रीम वैली हादसे में 8 की मौत

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 16, 2023, 10:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Noida, गौतमबुद्धनगर: नोएडा एक्सटेंशन में एक निर्माणाधीन सोसायटी में सर्विस लिफ्ट के दुर्घटनाग्रस्त होने से मरने वालों की संख्या शनिवार शाम आठ हो गई, एक सर्वेक्षण से पता चला कि नोएडा में लिफ्ट सुरक्षा राष्ट्रीय औसत से भी बदतर है, सर्वे में शामिल 83% लोगों का कहना है कि पिछले तीन साल में परिवार का एक सदस्य लिफ्ट में फंस गया था।

लोकल सर्कल्स द्वारा किए गए सर्वेक्षण में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के उन निवासियों से 5,000 से अधिक लोगों को शामिल किया गया, जिनके हाउसिंग सोसाइटी या घर में लिफ्ट हैं। लगभग 62% पुरुष और 38% फीसदी महिलाएं ने इसमें अपनी राय दी है।

84% के परिजन लिफ्ट में फंसे

लगभग 84% लोगों ने कहा कि वे या उनका कोई करीबी पिछले तीन वर्षों में लिफ्ट में फंस गया, जबकि राष्ट्रीय औसत 58% है। लगभग 22% ने कहा कि उनके आवास परिसर में लिफ्ट का रखरखाव हमारे सोसायटी स्टाफ/अन्य विविध कर्मचारियों द्वारा किया जाता है और 7% ने कहा कि समस्या आने पर कॉल के अलावा कोई भी इसका रखरखाव नहीं करता है। लगभग 78% लोगों का मानना ​​है कि सरकार को लिफ्ट रखरखाव के लिए अनिवार्य मानक बनाने चाहिए।

अनिवार्य मानकों का अभाव

सर्वेक्षण रिपोर्ट कहती है कि देश में लिफ्टों के रखरखाव के लिए अनिवार्य मानकों का अभाव है और अधिकांश राज्यों में मानकों को लागू करने के लिए राज्य लिफ्ट अधिनियम नहीं है, जिससे लिफ्टों की सुरक्षा सोसायटी या संपत्ति प्रबंधकों, एओए पदाधिकारियों, लिफ्ट मालिकों, सोसायटी में अप्रशिक्षित कर्मचारियों के हाथों में रह जाती है।

भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी

रिपोर्ट यह भी कहती है कि अधिकांश राज्य लाइसेंसों या सरकारी प्रमाणपत्रों की तरह, सामूहिक प्रतिक्रिया की प्रक्रिया में कई बार गैर-अनुपालनों की अनदेखी के बदले में भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी शामिल होती है। इसे पहले अगस्त के सर्वे में 58 प्रतिशत लोगों ने माना था की उनके परिवार का कोई न कोई सदस्य पिछले तीन साल में लिफ्ट में फंस गया था।

25-25 लाख रुपये का मुआवजा

ताजा घटना में, नोएडा एक्सटेंशन में एक निर्माणाधीन सोसायटी में सर्विस लिफ्ट के दुर्घटनाग्रस्त होने से आठ श्रमिकों की मौत हो गई। घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए 25-25 लाख रुपये का वित्तीय मुआवजा जारी किया गया है। शुक्रवार की सुबह नोएडा एक्सटेंशन, जिसे ग्रेटर नोएडा (पश्चिम) के नाम से भी जाना जाता है, में आम्रपाली ड्रीम वैली परियोजना स्थल पर एक निर्माणाधीन टावर की 14वीं मंजिल से लिफ्ट गिर गई। इस परियोजना को सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में राज्य संचालित एनबीसीसी द्वारा पूरा किया जा रहा है।

पुलिस ने कहा कि स्थानीय बिसरख पुलिस स्टेशन में शुक्रवार को एक प्राथमिकी दर्ज की गई और मामले के संबंध में एनबीसीसी के अधिकारियों सहित नौ लोगों पर लापरवाही और गैर इरादतन हत्या समेत अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया। जिला प्रशासन और स्थानीय ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने भी जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT