होम / Cognizant Salary Hike: अब नहीं होगी सैलरी में बढ़ोतरी, इस कंपनी के कर्मचारियों को लगा झटका

Cognizant Salary Hike: अब नहीं होगी सैलरी में बढ़ोतरी, इस कंपनी के कर्मचारियों को लगा झटका

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 7, 2024, 4:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Cognizant Salary Hike: दिग्गज आईटी कंपनी कॉग्निजेंट के अप्रैजल की उम्मीद लगाए बैठे थे, जिसको लेकर अब निराशा हाथ लगी है। नैस्डेक में लिस्टेड कंपनी कॉग्निजेंट ने सैलरी बढ़ोतरी का फैसला 4 महीने के लिए टाल दिया है। कंपनी की तरफ से वेतन में अब बढ़ोतरी अगस्त में किया जाएगा। कॉग्निजेंट की तरफ से कहा गया है कि उनके ज्यादातर कर्मचारियों को 3 साल के अंदर 4 बार सैलरी हाइक मिल चुकी है। इसलिए इस बार अप्रैल में उनका अप्रैजल नहीं किया गया। साथ ही कंपनी ने कहा कि हम अपने सभी कर्मचारियों के साथ खड़े हैं।

कर्मचारियों को अगस्त में मिलेगी सैलरी हाइक

बता दें कि, कॉग्निजेंट ने इस फैसले को लेकर बयान जारी करते हुए कहा कि हम कंपनी को आगे बढ़ाने में कर्मचारियों के कठिन परिश्रम की सराहना करते हैं। साथ ही हमने उन्हें अक्टूबर 2021, अक्टूबर 2022 और अप्रैल 2023 में सैलरी हाइक दी थी। इस बार कर्मचारियों को थोड़ा इंतजार करना होगा। इस साल 1 अगस्त को कर्मचारियों का अप्रैजल किया जाएगा। दरअसल, दुनियाभर में कॉग्निजेंट के 347,700 कर्मचारी हैं। इसमें 2.5 लाख कर्मचारी सिर्फ भारत में हैं। वहीं सैलरी बढ़ोतरी को टालने के पीछे आर्थिक सुस्ती को भी जिम्मेदार ठहराया गया है। दरअसल, अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 1.7 फीसदी घटकर 4.76 अरब डॉलर रहा था। साथ ही कंपनी की 2023 रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 के मुकाबले कॉग्निजेंट के कर्मचारियों की संख्या में लगभग 7600 की कमी आई है।

NBFC License Cancel: आरबीआई का LIC और IDFC हाउसिंग फाइनेंस पर लगाया जुर्माना, 4 एनबीएफसी पर भी गिरी गाज

कॉग्निजेंट कर रहा हायरिंग में भी कटौती

बता दें कि, आईटी और आउटसोर्सिंग कंपनी कॉग्निजेंट ने बताया था कि दिसंबर तिमाही में उनके कर्मचारियों की संख्या में लगभग 1100 का इजाफा हुआ है। इसके अलावा कंपनी में एट्रीशन रेट भी वर्ष 2023 में 13.8 फीसदी रह गया है। इससे पहले साल 2022 में यह आकड़ा लगभग दोगुना 25.6 फीसदी था। इसी वजह से कंपनी ने हायरिंग में भी कटौती की है। वहीं शुक्रवार (5 अप्रैल) को आई रैंडस्टैड की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल देश में सैलरी हाइक 8 से 11 फीसदी तक रह सकती है। यह वेतन वृद्धि लगभग सभी सेक्टर में होने का अनुमान जताया गया था।

Byju’s Crisis: बायजू को फिर लगा झटका, अब नहीं बेच पाएगी आकाश में अपनी हिस्सेदारी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT