होम / Congress आलाकमान का एक्शन, इस राज्य में करारी हार के बाद पूरी प्रदेश कमेटी भंग

Congress आलाकमान का एक्शन, इस राज्य में करारी हार के बाद पूरी प्रदेश कमेटी भंग

Raunak Pandey • LAST UPDATED : July 21, 2024, 9:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Odisha Congress Dissolves: लोकसभा चुनाव 2024 भारतीय कांग्रेस के लिए संजीवनी लेकर आई है। जहां पार्टी ने 2014, 2019 के बाद बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस चुनाव में कांग्रेस 99 सीट जीतने में कामयाब रही। वहीं कांग्रेस को ओडिशा में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनावों में बड़ा झटका लगा है। सूबे में करारी हार के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) ने रविवार (21 जुलाई) को ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भंग करने की घोषणा की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन के कुछ दिनों बाद रविवार को ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) को भंग कर दिया।

एक्शन में कांग्रेस आलाकमान

बता दें कि, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ओपीसीसी को भंग करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जिसमें जिला, ब्लॉक और मंडल स्तर की कांग्रेस समितियों, संगठनों, विभागों, प्रकोष्ठों, पीसीसी अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारियों और कार्यकारी समिति को पूरी तरह से भंग करने का प्रस्ताव तत्काल प्रभाव से मंजूर कर लिया गया है। नई नियुक्ति होने तक मौजूदा अध्यक्ष कार्यवाहक अध्यक्ष होंगे। अभी तक शरत पटनायक ओडिशा प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष थे।

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में NDA को लगा बड़ा झटका, एनसीपी मुखिया अजित पवार के बयान से मची हलचल

ओडिशा विधानसभा और लोकसभा में खराब प्रदर्शन

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का यह फैसला ओडिशा में कांग्रेस नेताओं के एक वर्ग की ओर से OPCC अध्यक्ष शरत पटनायक के इस्तीफे की मांग के बीच आया है। दरअसल, हाल ही में संपन्न विधानसभा और लोकसभा चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। कांग्रेस ने साल 2019 में विधानसभा में अपनी सीटों की संख्या में सुधार किया और 2024 में 14 सीटें हासिल कीं। लेकिन पार्टी का वोट शेयर 5 साल पहले के 16.3% से घटकर 13.26% रह गया। इस बीच, पार्टी लोकसभा चुनाव में अपनी एकमात्र कोरापुट सीट को बरकरार रखने में सफल रही। उसका वोट शेयर 2019 में 14% से गिरकर 12.52% हो गया।

नेपाली पीएम KP Sharma Oli ने संसद में जीता विश्वास मत, पिछले दिनों गिर गई थी प्रचंड सरकार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.