होम / Odisha New Chief Minister: कौन होगा ओडिशा का अगला सीएम? बीजेपी के इन पांच नेताओं को लेकर चर्चा तेज-Indianews

Odisha New Chief Minister: कौन होगा ओडिशा का अगला सीएम? बीजेपी के इन पांच नेताओं को लेकर चर्चा तेज-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 6, 2024, 4:46 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Odisha New Chief Minister:  ओडिशा में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी की शानदार जीत के बाद लगातार सवाल खड़े हो रहे है कि ओडिशा का अगला सीएम कौन होगा जिसके लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को राज्यपाल रघुबर दास को अपना इस्तीफा सौंप दिया। हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बीजू जनता दल (बीजद) को हराकर उनके 24 साल पुराने शासन को समाप्त कर दिया। इसके बाद राज्य के अगले मुख्यमंत्री को लेकर अटकलें शुरू हो गईं।

  • कौन होगा ओडिशा का अगला सीएम
  • पटनायक राजभवन पहुंचे
  • धर्मेंद्र प्रधान का नाम भी आगे

पटनायक आज राजभवन पहुंचे

पटनायक आज सुबह राजभवन गए और दास को अपना इस्तीफा सौंप दिया। बाद में शाम को उन्होंने पार्टी के 50 नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई। वहीं एक ही दिन में 3.6 करोड़ भारतीयों ने हमें आम चुनाव परिणामों के लिए भारत के निर्विवाद मंच के रूप में चुना।

Congress: ‘घमंड नहीं करना…’, अमेठी में जीत के बाद केएल शर्मा से गांधी परिवार ने क्या कहा? -India News

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सामल का बयान

इस बीच, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल ने कहा कि पार्टी का संसदीय बोर्ड अगले एक-दो दिन में सीएम पर फैसला ले लेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले 10 जून को पार्टी के सीएम के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख की घोषणा की थी। सामल ने कहा, ‘सीएम उम्मीदवार का चयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तय किए गए मानदंडों के आधार पर होगा- संस्कृति और परंपरा को कायम रखने वाला ओडिया बेटा या बेटी अगला मुख्यमंत्री होगा।’

जानकारी के लिए बता दें कि भुवनेश्वर स्थित पार्टी मुख्यालय से लेकर नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय मुख्यालय तक कई नामों की चर्चा हो रही है। पूर्व केंद्रीय जनजातीय मंत्री जुएल ओराम, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा शीर्ष पद की दौड़ में हैं। हालांकि, ये चारों मौजूदा लोकसभा चुनाव में सांसद चुने गए हैं। पूर्व केंद्रीय जनजातीय मंत्री जुएल ओराम उन लोगों में शामिल हैं जिनके नाम नतीजों के आने के बाद से ही चर्चा में हैं।

पांत बार सांसद ओराम के नाम पर चर्चा तेज

63 वर्षीय ओराम पांच बार सांसद और एक बार विधायक रह चुके हैं और राज्य में भाजपा के शुरुआती सदस्यों में से एक हैं। सुंदरगढ़ के एक गरीब आदिवासी परिवार में जन्मे ओरम इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा धारक हैं, उन्होंने राजनीति में शामिल होने से पहले पांच साल तक बीएचईएल में काम किया। अक्टूबर 1999 में जब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने मंत्रालय बनाया था, तब ओरम को पहला केंद्रीय आदिवासी मामलों का मंत्री बनाया गया था।

किन शर्तों पर NDA में थमे नीतीश? ये मांगे सबसे ऊपर

ओरम ने कहा कि वह मुख्यमंत्री बनने की ख्वाहिश नहीं रखते हैं, लेकिन अगर उन्हें यह पद दिया जाता है तो वह इसे ठुकराएंगे नहीं। ओरम ने कहा, “अगर मुझे यह पद सौंपा जाता है, तो मैं मुख्यमंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करूंगा। हमारी पार्टी में कई अन्य सक्षम नेता हैं, जिन्हें सीएम पद के लिए विचार किया जा सकता है। हालांकि, हम पार्टी नेतृत्व जो भी फैसला करेगा, उसका पालन करेंगे।

धर्मेंद्र प्रधान पर संशय

केंद्रीय शिक्षा मंत्री और संबलपुर के सांसद धर्मेंद्र प्रधान के नाम पर भी चर्चा हो रही है, क्योंकि उन्होंने ही भाजपा के ओडिया अस्मिता (ओडिया गौरव) अभियान की अगुआई की थी। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री और शिक्षा मंत्री के रूप में 10 साल के अनुभव के साथ, पार्टी नेताओं ने कहा कि सीएम की दौड़ में प्रधान को दूसरों पर बढ़त हासिल है। प्रधान ने 2000 में विधायक चुने जाने के बाद राजनीति में अपना करियर शुरू किया। 2004 में वे ओडिशा के देवगढ़ से लोकसभा सांसद चुने गए। 2009 में वे पल्लहारा विधानसभा सीट से हार गए।

उसके बाद वे बिहार और फिर मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए। उन्होंने बिहार में चुनाव प्रभारी और कर्नाटक, उत्तराखंड, झारखंड और ओडिशा में पार्टी मामलों के प्रभारी के रूप में भी काम किया है। पार्टी के एक नेता ने कहा, “चूंकि पार्टी को राज्य की कमान संभालने के लिए एक अनुभवी व्यक्ति की जरूरत है, इसलिए प्रधान अपने प्रशासनिक अनुभव के कारण शीर्ष दावेदार हैं।” जिन अन्य नामों पर विचार किया जा रहा है, उनमें भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पुरी से नवनिर्वाचित सांसद संबित पात्रा शामिल हैं।

संबलपुर जिले के बुर्ला शहर में वीएसएस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल से एमबीबीएस और कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज से सर्जरी में मास्टर डिग्री प्राप्त 50 वर्षीय पात्रा दिल्ली के हिंदू राव अस्पताल में डॉक्टर के रूप में काम करते थे। 2012 में, वे दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता बने और दिल्ली नगर परिषद चुनावों में कश्मीरी गेट वार्ड से पार्टी के उम्मीदवार थे।

वे वह चुनाव हार गए, लेकिन 2014 में तत्कालीन केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली का ध्यान उनकी ओर गया, जिन्होंने उन्हें राष्ट्रीय प्रवक्ता बना दिया। तब से, वे टीवी चैनलों पर भाजपा का सबसे मुखर चेहरा रहे हैं। पिछले महीने, भगवान जगन्नाथ पर उनकी गलती ने उनके अभियान को गंभीर रूप से कमजोर कर दिया क्योंकि आलोचकों ने उन पर दुनिया भर के करोड़ों जगन्नाथ भक्तों और ओडिया लोगों की आस्था को नीचा दिखाने का आरोप लगाया।

बैजयंत पांडा का नाम शामि

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा भी इस पद के लिए एक प्रमुख उम्मीदवार हैं। इंजीनियरिंग और प्रबंधन की पृष्ठभूमि के साथ मिशिगन टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से स्नातक, पांडा का राजनीति में आने से पहले एक सफल कॉर्पोरेट करियर था। एक बार राज्यसभा सांसद और दो बार बीजद से लोकसभा सांसद रहे पांडा छह साल पहले भाजपा में शामिल हुए और 2019 में केंद्रपाड़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा, जहां वे हार गए। 2024 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बीजेडी के अंशुमान मोहंती को 66,536 वोटों से हराया।

गिरीश चंद्र मुर्मू के नाम पर चर्चा

गिरीश चंद्र मुर्मू, गुजरात कैडर के 1985 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी, जो वर्तमान में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के बाहरी ऑडिटर हैं। वे मयूरभंज जिले के बेतनोती से हैं। इससे पहले, वे भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल थे। 65 वर्षीय करियर नौकरशाह मोदी के CMO में प्रमुख सचिव थे और केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे। “काम करवाने” की अपनी क्षमता के लिए जाने जाने वाले, भाजपा के कुछ लोगों का कहना है कि वे राज्य का नेतृत्व करने के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हो सकते हैं, जहाँ नौकरशाहों को हाल ही में आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT