होम / Lok Sabha Election 2024 Results: उत्तर प्रदेश में मैनपुरी, एटा, बरेली, पीलीभीत और उन्नाव सीट पर नाक की टक्कर, जानें कौन मारेगा बाजी-IndiaNews

Lok Sabha Election 2024 Results: उत्तर प्रदेश में मैनपुरी, एटा, बरेली, पीलीभीत और उन्नाव सीट पर नाक की टक्कर, जानें कौन मारेगा बाजी-IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 4, 2024, 10:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election 2024 Results: देश भर में छह सप्ताह के मतदान के बाद, वोटों की गिनती आखिरकार 4 जून यानि आज होने जा रही है। उत्तर प्रदेश की प्रमुख सीटों-मैनपुरी, एटा, बरेली, पीलीभीत और उन्नाव के लोकसभा चुनाव परिणाम आने शुरु हो गए हैं। 2024 के आम चुनाव प्रमुख गठबंधनों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा रहे हैं। उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोकसभा में सबसे अधिक संख्या में प्रतिनिधि भेजता है, कुल 80 सीटें, जो इसे केंद्र सरकार के गठन का निर्णय लेने में एक महत्वपूर्ण कारक बनाती है।

मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्षी इंडिया गुट के बीच है। 2019 के चुनावों में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने उत्तर प्रदेश में 62 सीटें हासिल कीं, जिससे उसका लगातार दूसरा कार्यकाल आसान हो गया।

  • उत्तर प्रदेश में मैनपुरी सीट 
  • उत्तर प्रदेश में एटा सीट 
  • उत्तर प्रदेश में उन्नाव सीट किसकी होगी

मैनपुरी सीट 

शुरुआती रुझानों के मुताबिक, समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव फिलहाल मैनपुरी सीट पर पीछे चल रही हैं, जबकि बीजेपी के जयवीर सिंह आगे चल रहे हैं। मैनपुरी उत्तर प्रदेश का एक महत्वपूर्ण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र है और यह मैनपुरी जिले के प्रशासनिक केंद्र के रूप में भी कार्य करता है।

मैनपुरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तर प्रदेश के 80 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। यह राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सीट है, जिसका प्रतिनिधित्व समाजवादी पार्टी (सपा) के मुलायम सिंह यादव जैसे प्रमुख नेता करते हैं।

2024 के लोकसभा चुनावों में, मैनपुरी निर्वाचन क्षेत्र के प्रमुख उम्मीदवारों में सपा की डिंपल यादव शामिल हैं, जो उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी हैं, जिनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के जयवीर सिंह से है। 12 मई, 2024 को लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में मैनपुरी में 58.59% मतदान हुआ।

Lok Sabha Election 2024 Results: मतगणना आज, इन सीटों पर बड़ी लड़ाई -Indianews

बरेली से बीजेपी उम्मीदवार छत्रपाल सिंह गंगवार आगे

जान लें कि बरेली में भारतीय जनता पार्टी के छत्रपाल सिंह गंगवार ने शुरुआती बढ़त बना ली है।  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के जितिन प्रसाद ने पीलीभीत में शुरुआती बढ़त बना ली है। उत्तर प्रदेश की मैनपुरी, एटा, बरेली, पीलीभीत और उन्नाव सीटों पर लोकसभा चुनाव नतीजों के लिए गिनती शुरू हो गई है

Radhika Merchant की Dior कॉकटेल लुक ने जीता दिल, ड्रेस की कीमत कर देगी हैरान – IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT