होम / Old Penssion Scheme: देश भर में उठ रही OPS लागू करने की मांग, जानें लागू करने से सरकार क्यों कर रही है इनकार?

Old Penssion Scheme: देश भर में उठ रही OPS लागू करने की मांग, जानें लागू करने से सरकार क्यों कर रही है इनकार?

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 3, 2023, 4:15 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Old-New Pension Scheme: देश में समय-समय पर पुरानी पेंशन स्कीम (OPS) को फिर से बहाल करने की मांग होती रही है। ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने की उठ रही इस मांग के बीच इस बात को समझना बेहद ही जरूरी है कि पुरानी पेंशन स्कीन नई पेंशन स्कीम से कितनी अलग है। जवाब इस बात का भी जानना जरूरी है कि अगर सरकार की ओर से इसे लागू कर दिया जाता है तो सरकारी खजाने पर कितना असर पड़ेगा। आईए इन सभी सवालों के जवाब जानते हैं।

क्या है ओल्ड पेंशन स्कीम

ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत सरकारी नौकरी से रिटायर कर्मचारियों को पेंशन का अधिकार मिलता है। इसमें पेंशन की राशि रिटायरमेंट के वक्त तक मिलने वाले मूल वेतन का 50 फीसदी होता है। ओलड पेंशन स्कीम के तहत रिटायर्ड कर्मचारियों को एक वर्किंग एंप्लाई की तरह ही महंगाई समेत अन्य भत्ता मिलता रहता है। यानी की अगर सरकार की ओर से किसी भी तरह के भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है तो रिटायर्ड कर्मचारियों के पेंशन में भी बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

OPS और न्यू पेंशन स्कीम में अंतर

साल 2004 में न्यू पेंशन स्कीम को लागू किया गया था. नए स्कीम के तहत सरकारी कर्मचारियों को पेंशन देने के लिए उनकी सैलरी से 10 फीसदी की कटौती की जाती है .यानी सरकार द्वारा लागू की गई नई पेंशन स्कीम में कर्मचारी की बेसिक सैलरी+DA का 10 फीसदी हिस्सा कटता है. इस स्कीम शेयर बाजार पर आधारित है इसलिए इसमें लॉन्ग टर्म में बेहतर रिटर्न मिलने की संभावना है.

OPS लागू करने से क्यों मुकर रही सरकार

देश में सरकारी कर्मचारियों की ओर से आए दिन ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने की मांग की जाती रही है। हालांकि, मोदी सरकार इसे लागू करने के पक्ष में बिल्कुल भी नहीं है। दरअसल, सरकार की दलील है कि ओल्ड पेंशन स्कीम को फिर से लागू किया गया तो सरकारी खजाने पर बोझ बढ़ा जाएगा। आरबीआई की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार ओल्ड पेंशन स्कीम को अगर लागू किया गया तो राजकोषीय संसाधनों पर दबाव बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- Jammu Kashmir Encounter: जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान जारी, 9 पैरा कमांडो यूनिट के तीन जवान घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP News: ‘One Nation-One Election’ को CM डॉ मोहन यादव ने बताया ऐतिहासिक कदम, ‘ मोदी कैबिनेट का…’
बेटे की बर्थडे पार्टी में ऐसा क्या हुआ जिससे महिला की हुई मौत? वीडियो देखकर उड़ जाएंगे होश
Politics News: उपचुनाव से पहले फेरबदल, मदन राठौड़ ने करौली BJP जिला अध्यक्ष को पद से हटाया
तो इसलिए आयुष शर्मा ने अपने बच्चों का पहला नाम मुस्लिम रखा और सरनेम हिंदू, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप
इतनी ज्यादा सस्ती हो गई शराब! मात्र 99 रुपये में जमकर छलका सकते हैं सारे ब्रांड 
Nawada Incident: जीतन राम मांझी के ‘यादवों’ वाले बयान पर भड़के लालू प्रसाद यादव, जानें क्या कहा
‘युवा अब पत्थर नहीं, किताबें और कलम लेकर चलते हैं’, जानिए PM Modi ने ऐसा क्यों कहा?
ADVERTISEMENT