होम /  LPG सिलेंडर हुआ और महंगा, चेक कर लें ताजा कीमत 

 LPG सिलेंडर हुआ और महंगा, चेक कर लें ताजा कीमत 

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 1, 2024, 7:46 am IST

LPG Gas Cylinder Prices

India News (इंडिया न्यूज), Commercial LPG Gas Cylinders Price: तेल विपणन कंपनियों ने वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया है। 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में दिल्ली में ₹39 की बढ़ोतरी की गई है, जो 1 सितंबर से प्रभावी होगी। दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की खुदरा बिक्री कीमत आज से ₹1,691.50 है।

कीमतों में यह बढ़ोतरी लगातार हो रही गिरावट के बाद की गई है, जिससे कारोबारियों को कुछ राहत मिली थी। जुलाई में कीमतों में ₹30 प्रति सिलेंडर की गिरावट आई थी, इससे पहले जून में ₹69.50 और मई में ₹19 की और अधिक कटौती की गई थी। 1 जून की कटौती ने खुदरा कीमत को ₹1,676 तक कम कर दिया था, जो कि छोटी अवधि में कीमतों में महत्वपूर्ण उतार-चढ़ाव को दर्शाता है।

आपूर्ति और मांग के बीच संतुलन

एलपीजी की कीमतों में ये लगातार समायोजन विभिन्न आर्थिक कारकों के जटिल अंतर्क्रिया को दर्शाते हैं। हालांकि इस नवीनतम वृद्धि के विशिष्ट कारणों का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन यह संभवतः वैश्विक तेल कीमतों, घरेलू कर नीतियों और आपूर्ति और मांग के बीच संतुलन के संयोजन से प्रभावित है।

इस मूल्य वृद्धि का असर कई उद्योगों पर पड़ेगा, खास तौर पर उन उद्योगों पर जो अपने संचालन के लिए एलपीजी पर बहुत ज़्यादा निर्भर हैं। इस घटनाक्रम के मद्देनजर रेस्तराँ, होटल और छोटे पैमाने के निर्माताओं को अपनी परिचालन लागतों का पुनर्मूल्यांकन करने की ज़रूरत पड़ सकती है।

Rahul Gandhi ने युवाओं से की खास अपील, कहा- ‘आवाज़ उठाओ, सवाल करो, अपना हक़ मांगो…’

सब्सिडी प्रदान

इसके अतिरिक्त, सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जैसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से घर में खाना पकाने के लिए एलपीजी सिलेंडर के उपयोग को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया है। यह पात्र परिवारों को सब्सिडी प्रदान करता है, स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन को अपनाने को प्रोत्साहित करता है और जीवन स्तर में सुधार करता है।

भारतीय सेना के सामने नहीं टिक पाएगी बांग्लादेशी आर्मी, अगर हुई जंग तो मुहम्मद यूनुस को देखना होगा ऐसा मंजर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT