होम / Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंचकूला से राज्यसभा सांसद Kartikeya Sharma ने लोगों को किया संबोधित, जानें क्या कहा

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंचकूला से राज्यसभा सांसद Kartikeya Sharma ने लोगों को किया संबोधित, जानें क्या कहा

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 15, 2024, 5:53 pm IST

Kartikeya Sharma Speech

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Kartikeya Sharma Speech: आज पूरे भारतवासी अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से लगातार 11वीं बार धव्जारोहण कर पूरे देश को संबोधित किया है। तो वहीं राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हरियाणा के पंचकूला से लोगों को संबोधित किया है।

हरियाणा का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा

पंचकूला से लोगों को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने कहा, “प्रदेश में एविएशन को विकसित करने के लिए हिसार में महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा तैयार किया गया है। इस पर जल्द ही हवाई सेवाएं शुरू की जाएंगी| इसके अलावा हिसार को मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह हरियाणा का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। हमने प्रदेश में 20 साल से अधिक समय से किराए या लीज अथवा लाइसेंस फीस पर चल रही पालिकाओं की दुकानों में और मकानों के मलकीत उन पर काबिज हो सके व्यक्तियों को देने के लिए व्यवस्था भी बनाई है।”

PM Modi के भाषण के दौरान Rahul Gandhi के साथ ऐसा क्या हुआ कि मच गया बवाल? Photo देखकर हैरान हैं लोग

20 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार

राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने कहा, “पिछले 10 वर्ष में प्रदेश के 1000 से अधिक बड़े वा मध्यम 2 लाख माइक्रोन छोटे उद्यम स्थापित हुए हैं जिनमें 60 हजार करोड़ का निवेश हुआ है और 20 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिला है। व्यापारी भाइयों का प्रदेश को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान है। प्राकृतिक आपदा में व्यापारीयों के जान व माल की नुकसान की भरपाई के लिए मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना और मुख्यमंत्री व्यापारी सामुहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना शुरू की गई है। हमने युवाओं को पूरा मान सम्मान दिया है। हमने 1,44,000 युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में 20 साल से अधिक समय से किराए या लीज अथवा लाइसेंस फीस चल रही पालिकाओं की दुकानों में और मकानों के मलकीत पर कब्जा कर व्यक्तियों को देने की व्यवस्था की गई है।”

पेरिस ओलंपिक में सबसे ज्यादा पदक हमारे खिलाड़ियों ने जीते

राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने कहा, “आज खेल जगत में हरियाणा एक बड़ा नाम है हमारे युवा भी बड़ी उपलब्धि हासिल कर रहे हैं, मेडल जीतने वाले को नगद पुरस्कार के साथ सरकारी नौकरी भी दी जाएगी। पेरिस ओलंपिक में हमारे खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा पदक जीते हैं, विजेता खिलाड़ी को हमारी तरफ से बधाई और शुभकामनाएं।”

कोलकाता के अस्पताल में तोड़फोड़ के बाद विवाद,पुलिस ने तस्वीरें कीं जारी, लोगों से मांगी मदद

महिलाओं को दिया 50% आरक्षण

राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि, सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में सुरक्षाकर्मी और चौकीदारी में बढ़ोतरी की है, हमने गांव के विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए लिए पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50% आरक्षण दिया है। अटल किसान मजदूर कैंटीन का संचालन महिलाओं को सौपा गया है, बहन-बेटियों के उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए कॉलेज खोले हैं। इनमे से आधे से अधिक लड़कियों के है। नो ड्यू सर्टिफिकेट को ऑनलाइन कर दिया गया है। सरकार और ग्राम निवासियो के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल शुरू किया गया है। इस पर ग्रामीण अपने ग्राम पंचायत से संबंध से सम्बंधित शिकायत और सुझाव दे सकते है। गुरुग्राम, पंचकुला, फरीदाबाद और सोनीपत को विकास के लिए महानगर विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है।

15 लाख घर में साफ पानी पहुंचाया

कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि, नई अनाज या सब्जी मंडी के विकास और संचालन के लिए नई सड़क का निर्माण और मौजुदा सड़क का निर्माण के लिए 4877 करोड़ रुपये खर्च किए गए। प्रदेश में 4160 करोड़ की लगत से 24,235.51 किमी लंबी पाइपलाइन बिछाई गई है। हर घर नल से जल कार्यक्रम में 15 लाख घर में साफ पानी पहुंचाया गया है। सरकार ने लगभाग 10 साल में जातिवाद, भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर सारा काम किया। आइए स्वतंत्रता दिवस के इस पावन अवसर पर हम अपने महान संस्कृति परंपराओं पर चलते हुए देश और प्रदेश को स्वच्छ स्वस्थ खुशहाल बनाने केलिए एकजुट होकर काम करें। जय हिंद जय हरियाणा।

WFI अध्यक्ष ने Vinesh Phogat को मारा ताना? कुश्ती के खराब हालत पर कही ऐसी बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT