होम / Mann ki Baat: देश में 60 हजार अमृत सरोवरों का निर्माण हुआ, 50 हजार पर चल रहा काम, पीएम ने मन की बात में कहा

Mann ki Baat: देश में 60 हजार अमृत सरोवरों का निर्माण हुआ, 50 हजार पर चल रहा काम, पीएम ने मन की बात में कहा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : July 30, 2023, 12:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mann ki Baat, दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के 103वें एपिसोड को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान बनाए गए 60,000 से अधिक अमृत सरोवर पहले ही चमकदार मील के पत्थर के रूप में उभरे हैं और 50,000 से अधिक पर काम चल रहा है।

  • 800 कुओं का उपयोग होगा
  • 50 हजार सरोवरों का निर्माण जारी
  • शहडोल का जिक्र किया गया

पिछले साल लॉन्च किए गए ‘मिशन अमृत सरोवर’ का उद्देश्य आजादी का अमृत महोत्सव (देश की आजादी के 75 वर्ष) के जश्न के एक हिस्से के रूप में देश के प्रत्येक जिले में 75 जल निकायों को विकसित और पुनर्जीवित करना है। पीएम ने जिम्मेदारी और जागरूकता का परिचय देते हुए जल संरक्षण के लिए लोगों के प्रयासों की भी सराहना की।

शहडोल का जिक्र किया

मध्य प्रदेश के शहडोल की अपनी हालिया यात्रा पर, पीएम मोदी ने कहा कि पकरिया गांव के आदिवासियों ने जल-संरक्षण तकनीकों को अपनाया है और उन्होंने प्रकृति और पानी को बचाने पर उनके साथ आगे की चर्चा की। पीएम ने कहा, “अब मुझे पता चला है कि पकरिया गांव के आदिवासी भाई-बहनों ने पहले ही इस पर काम करना शुरू कर दिया है (जल संरक्षण के विचारों को लागू करना)। स्थानीय प्रशासन की मदद से, लोगों ने लगभग सौ कुओं को जल पुनर्भरण प्रणालियों में बदल दिया है।”

800 कुओं के उपयोग का लक्ष्य

बारिश का पानी अब इन कुओं में बहता है और वहां से सतह के नीचे रिसता है। पीएम मोदी ने कहा, “इससे क्षेत्र में भूजल स्तर धीरे-धीरे बढ़ेगा। अब, सभी ग्रामीणों ने पानी रिचार्ज करने के लिए पूरे क्षेत्र में लगभग 800 ऐसे कुओं का उपयोग करने का लक्ष्य रखा है।” उत्तर प्रदेश की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि एक ही दिन में 30 करोड़ पौधे रोपने का नया रिकॉर्ड है।

30 करोड़ पेड़ लगाए गए

पीएम मोदी ने कहा, “कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश से एक और उत्साहजनक खबर आई, जब एक ही दिन में 30 करोड़ पेड़ लगाए गए, जो एक रिकॉर्ड है।” यह प्रयास राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए एक अभियान का हिस्सा था। ऐसे प्रयास जन भागीदारी के साथ-साथ जन जागरूकता के महान उदाहरण हैं। मैं चाहूंगा कि हम सभी पेड़ लगाने और पानी बचाने के ऐसे प्रयासों में शामिल हों।”

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अमित शाह डीपफेक मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, जानें कौन है यह शख्स
Mango Rabri: आम से बनाएं जायकेदार डेजर्ट मैंगो रबड़ी, जानें टेस्टी और हेल्थी रेसिपी -Indianews
Arvind Kejriwal: क्या लोकसभा चुनावों में प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को ज़मानत मिलनी चाहिए, जानें लोगों की राय-Indianews
भारत को मिली खुशखबरी, ईरान ने इजराइली जहाज से बंधक बनाए सभी नागरिकों को छोड़ा
चाऊमीन खिलाया फिर नशीली दवा, बिस्तर पर लिटाकर पति ने दोस्तों के साथ किया ऐसा; सिहर जाएंगे आप
Sanjay Nirupam: पूर्व कांग्रेस नेता संजय निरुपम अपनी पत्नी और बेटी के साथ एकनाथ शिंदे की पार्टी शिवसेना में हुए शामिल-Indianews
वास्तु दोष हटाने के नाम पर करता रहा बलात्कार और ब्लैकमेल, खुद को बताया वास्तु एक्सपर्ट
ADVERTISEMENT