होम / Lok Sabha Election: यूपी में ओवैसी की पार्टी ने किया अपना दल (K) के साथ गठबंधन, SP की बढ़ी मुश्किलें

Lok Sabha Election: यूपी में ओवैसी की पार्टी ने किया अपना दल (K) के साथ गठबंधन, SP की बढ़ी मुश्किलें

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 31, 2024, 5:33 pm IST
Lok Sabha Election: यूपी में ओवैसी की पार्टी ने किया अपना दल (K) के साथ गठबंधन, SP की बढ़ी मुश्किलें

Lok Sabha Election

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election: ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन यानी AIMIM और अपना दल (कमेरावादी) ने रविवार, 31 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश में गठबंधन की घोषणा की। अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल और AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने गठबंधन का नाम PDM नाम दिया है। PDM का मतलब है “पिछड़ा, दलित और मुसलमान”। गठबंधन में प्रेमचंद बिंद की प्रगतिशील मानव समाज पार्टी और राष्ट्रीय उदय पार्टी जैसी अन्य पार्टियां भी शामिल हैं।

अखिलेश यादव से टूटा गठबंधन

हाल ही में, गठबंधन सहयोगियों के बीच लंबे समय से सार्वजनिक रूप से चल रहे मतभेदों के बीच समाजवादी पार्टी ने अपना दल (कमेरावादी) के साथ अपने रिश्ते खत्म कर लिए। गुरुवार को एक मीडिया से बात करते हुए, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, “हम 2022 के विधानसभा चुनाव में अपना दल (कमेरावादी) के साथ गठबंधन में थे, लेकिन 2024 में ऐसा नहीं है।”

Loktantra Bachao Rally: रामलीला मैदान में भाजपा पर जमकर बरसे उद्धव ठाकरे, 400 पार के नारे पर कसा तंज

क्यों बढ़ी दरार?

दोनों दलों के बीच दरार तब सामने आई जब अपना दल (के) नेता और एसपी विधायक पल्लवी पटेल ने फरवरी के राज्यसभा चुनाव में दो एसपी उम्मीदवारों को वोट देने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि एसपी ने अपने स्वयं के पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्याक) को नजरअंदाज कर दिया।

अपना दल (के) ओबीसी नेता डॉ. सोनेलाल पटेल द्वारा स्थापित अपना दल का एक गुट है। डॉ. सोनेलाल पटेल की 2009 में एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे। उत्तर प्रदेश, जो सबसे अधिक 80 सांसदों को संसद में भेजता है, सभी सात चरणों में मतदान होंगे। रिजल्ट 4 जून को आयेगा।

Lok Sabha Election: राहुल गांधी का बीजेपी पर तंज, कहा- “मैच पहले से फिक्स”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT