होम / पाकिस्तान चुनाव आयोग का बड़ा कदम, 271 सांसदों एवं विधायकों को किया निलंबित

पाकिस्तान चुनाव आयोग का बड़ा कदम, 271 सांसदों एवं विधायकों को किया निलंबित

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : January 17, 2023, 5:00 pm IST

pak-parliament

Pakistan Election Commission: पाकिस्तान चुनाव आयोग ने देश भर के 271 सांसदों एवं विधायकों पर बड़ी कार्रवाई की है। संपत्ति और देनदारियों का विवरण जमा नहीं करने की वजह से इन सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। बता दें इस स्टेटमेंट को साल के अंत में दिसंबर तक जमा करना होता है। इस बड़े फैसले को लेने से पहले चुनाव आयोग (Election Commission) ने पाक सांसदों को सचेत भी किया था कि वो 30 जून, 2022 तक का अपना वित्तीय विवरण 16 जनवरी, 2023 तक जमा करें। इसके साथ- साथ आयोग ने इस बात की चेतावनी भी दी थी कि यदि वो वित्तीय विवरण प्रस्तुत करने में विफल रहते हैं तो उनकी संबंधित सदस्यता को निलंबित कर दिया जाएगा।

पंजाब से प्रांतीय विधानसभा का कोई सदस्य निलंबित नहीं

ईसीपी ने एक सूची जारी किया है जिसके अनुसाार पंजाब से प्रांतीय विधानसभा (एमपीए) का कोई सदस्य निलंबित नहीं किया गया है। क्योंकि प्रांतीय विधानसभा को पहले ही भंग कर दिया गया है। नेशनल असेंबली के सदस्यों और सीनेटरों के अलावा, सिंध से 48 एमपीए, खैबर पख्तूनख्वा से 54 और बलूचिस्तान से 12 सदस्यों की सदस्यता निलंबित कर दी गई है। खास बात ये है कि निलंबित एमएनए में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता और कैबिनेट सदस्य अहसान इकबाल और ख्वाजा आसिफ शामिल हैं। इसके अलावा, लोक लेखा समिति के अध्यक्ष नूर आलम खान भी उन लोगों में शामिल हैं, जिनकी सदस्यता निलंबित कर दी गई है। इसके अलावा, सूची में अन्य संघीय मंत्रियों में साजिद तुरी, मुफ्ती अब्दुल शकूर, चौधरी तारिक बशीर चीमा और मोहम्मद इसरार तरीन के भी नाम हैं।

सूची में ये बड़े नाम भी हैं शामिल

बता दें सूची में कुछ बड़े नाम भी शामिल हैं जैसे कि, मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान के संयोजक खालिद मकबूल सिद्दीकी, 21 सीनेटरों में पूर्व वित्त मंत्री और पीटीआई के सीनेटर शौकत तरीन का नाम शामिल है। बता दें एमएनए, सीनेटर और एमपीए की संख्या पिछले दो वर्षों की तुलना में साल 2023 के लिए बहुत अधिक है और दिग्गज राजनेताओं सहित सत्तारूढ़ गठबंधन से संबंधित सांसद अपने कानूनी दायित्व को पूरा करने में विफल रहे।

ये भी पढ़ें – कांग्रेस में वरुण की एंट्री पर विचारधारा बन रही रोड़ा, राहुल गांधी ने किया स्पष्ट

 

 

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT