होम / Parivartan Chintan II: रक्षा प्रमुखों ने की अहम बैठक, ज्वाइंट मिलिट्री ऑपरेशन की समीक्षा- Indianews

Parivartan Chintan II: रक्षा प्रमुखों ने की अहम बैठक, ज्वाइंट मिलिट्री ऑपरेशन की समीक्षा- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 11, 2024, 4:51 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Parivartan Chintan II: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने शुक्रवार को मल्टी-डोमेन प्रतिक्रिया सक्षम भारतीय सशस्त्र बल बनाने के लिए संयुक्त प्रक्रिया में तेजी लाने की आवश्यकता पर जोर दिया। सीडीएस जनरल अनिल चौहान की अध्यक्षता में 9-10 मई को दिल्ली में दो दिवसीय ‘परिवर्तन चिंतन II’ आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में तीनों सेनाओं के मुख्यालयों, सैन्य मामलों के विभाग, एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय के अधिकारियों और चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीओएससी) की विभिन्न उप-समितियों के सदस्यों ने भाग लिया, जिन्हें शुरू की गई पहलों की निगरानी करने और नए विचार उत्पन्न करने के लिए नियुक्त किया गया है।

‘थिएटराइजेशन’ गति देना मकसद

थिएटराइजेशन एक अवधारणा है जो युद्ध और संचालन के लिए अपने संसाधनों का इष्टतम उपयोग करने के लिए तीन सेवाओं – सेना, वायु सेना और नौसेना की क्षमताओं को एकीकृत करने का प्रयास करती है। विभिन्न सीओएससी उप-समितियों ने संयुक्तता और एकीकरण के लिए आवश्यक मानी जाने वाली पहलों की प्रगति पर अपडेट दिया। परिवर्तन की दिशा में वांछित “संयुक्त और एकीकृत” अंतिम स्थिति को प्राप्त करने के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण सुधारों पर सक्रिय विचार-विमर्श किया गया।

Indore के अक्षय बम के खिलाफ 17 साल पुराने मामले में अरेस्ट वारंट जारी, कांग्रेस उम्मीदवार से नामांकन लिया था वापस- Indianews

राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा करने का संकल्प

सीडीएस ने पहल की प्रगति में तेजी लाने की आवश्यकता पर जोर दिया क्योंकि ये ‘थिएटराइजेशन’ का मार्ग प्रशस्त करेंगे और इसलिए एक बहु-डोमेन प्रतिक्रिया सक्षम भारतीय सशस्त्र बलों का निर्माण करेंगे। सीडीएस ने विश्वास व्यक्त किया कि इस तरह के विचार-मंथन से सशस्त्र बलों को मल्टी-डोमेन संचालन में सक्षम एक थिएटर बल के रूप में विकसित होने में मदद मिलेगी और हमारी क्षेत्रीय अखंडता और राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा करने के संकल्प और क्षमता को मजबूत किया जा सकेगा।

Sonam Wangchuk: लद्दाख में 66 दिन से जारी हड़ताल खत्‍म, सोनम वांगचुक ने बताई यह वजह- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT