होम / Parliament Session 2024 Live Updates: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, पीएम मोदी ने सदन के नेता के रूप में ली शपथ -IndiaNews

Parliament Session 2024 Live Updates: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, पीएम मोदी ने सदन के नेता के रूप में ली शपथ -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 24, 2024, 2:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Parliament Session 2024 Live Updates: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, जिसमें 3 जुलाई तक आठ बैठकें होंगी, आज से शुरू हो गई है। पहली बैठक से पहले अपनी टिप्पणी साझा करते हुए, जहां सभी 280 नए सांसद शपथ लेंगे, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के लोगों की सेवा के लिए “आम सहमति” के साथ आगे बढ़ने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा, “यह सार्थक हो… मुझे उम्मीद है कि विपक्ष लोगों के विपक्ष के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाएगा और अशांति और नाटक के बजाय बहस और सतर्कता की उनकी अपेक्षाओं को पूरा करेगा।” इस बीच, प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए गए सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शपथ दिलाई।

पल-पल की अपडेट के लिए जुड़े रहें इंडिया न्यूज के लाइव ब्लॉग से..


24.06.2024, 02:15 PM

Parliament Session 2024 Live Updates: राज्यों में नाम के वर्णानुक्रम के अनुसार सांसद-निर्वाचित लोग शपथ ले रहे हैं।

लगभग आधे सांसद हिंदी या अंग्रेजी में शपथ लेते हैं। पिछली दो लोकसभाओं में संस्कृत भी एक लोकप्रिय भाषा रही है जिसमें सांसदों ने शपथ ली है। 2019 में 44 और 2014 में 39 सांसदों ने संस्कृत में शपथ ली थी।

सांसदों को अपने चुनाव प्रमाणपत्र में उल्लिखित नाम का उपयोग करना चाहिए और शपथ के पाठ का पालन करना चाहिए। शपथ और प्रतिज्ञान सांसदों के लिए व्यक्तिगत पसंद का मामला है। पिछली लोकसभा में, 87% सांसदों ने भगवान के नाम पर शपथ ली, और अन्य 13% ने संविधान के प्रति अपनी निष्ठा की पुष्टि की। सांसदों ने कभी-कभी एक कार्यकाल में ईश्वर के नाम पर शपथ ली है और दूसरे कार्यकाल में इसकी पुष्टि की है।

24.06.2024, 12:15 PM

Parliament Session 2024 Live Updates:  संसद में संविधान की किताब उठाने पर राहुल गांधी

कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा आज संसद में संविधान की प्रतियां ले जाने के बारे में पूछे जाने पर, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी कहते हैं, “…प्रधानमंत्री और अमित शाह संविधान पर जो हमला कर रहे हैं वह हमें स्वीकार्य नहीं है, हम नहीं करेंगे।” ऐसा होने दीजिए, इसलिए हमने शपथ लेते समय संविधान को धारण किया… हमारा संदेश गया है कि कोई भी शक्ति भारत के संविधान को छू नहीं सकती है।”

24.06.2024, 11:51 AM

Parliament Session 2024 Live Updates: कांग्रेस ने पहली बैठक से पहले पीएम मोदी के मैसेज का दिया जवाब

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दिन में पहले प्रधानमंत्री मोदी के भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि विपक्षी दल उन्हें उनके तीसरे कार्यकाल के हर मिनट के लिए जवाबदेह ठहराएगा। गैर-जैविक प्रधानमंत्री, जिन्हें लोकसभा चुनावों में एक ज़बरदस्त व्यक्तिगत, राजनीतिक और नैतिक हार का सामना करना पड़ा, ने संसद के बाहर अपना हमेशा का ‘देश के नाम संदेश’ दिया है, जबकि 18वीं लोकसभा अपना कार्यकाल शुरू करने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कुछ भी नया नहीं कहा और हमेशा की तरह ध्यान भटकाने का प्रयास किया। उन्होंने इस बात का कोई सबूत नहीं दिया कि वे लोगों के फैसले का सही अर्थ समझते हैं, जिसके कारण उन्हें वाराणसी में केवल एक मामूली और संदिग्ध जीत मिली।

यह तीखी प्रतिक्रिया प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा संसद पहुंचने के बाद अपने भाषण में यह कहने के बाद आई है कि उन्हें उम्मीद है कि विपक्ष 18वीं लोकसभा में अपनी जिम्मेदारी निभाएगा और देश के लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा।

24.06.2024, 11:33AM

Parliament Session 2024 Live Updates: सांसद का कार्यकाल कब शुरू होता है?

लोकसभा सांसद का पांच साल का कार्यकाल तब शुरू होता है जब भारत का चुनाव आयोग (ईसीआई) लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 73 के अनुसार परिणाम घोषित करता है। उस दिन से, सांसद निर्वाचित होने के कारण कुछ अधिकारों के लिए पात्र होते हैं।  चुनाव जीतने और कार्यकाल शुरू करने से किसी सांसद को स्वचालित रूप से सदन की कार्यवाही में भाग लेने की अनुमति नहीं मिलती है। लोकसभा में बहस और मतदान करने के लिए, एक सांसद को संविधान (अनुच्छेद 99) में निर्धारित शपथ या प्रतिज्ञान करके सदन में अपनी सीट लेनी होती है।

24.06.2024, 11:20AM

Parliament Session 2024 Live Updates: ‘सर्वसम्मति से आगे बढ़ने’ पर जोर 

पीएम मोदी ने सत्र से पहले ‘सर्वसम्मति से आगे बढ़ने’ पर जोर दिया, जहां सभी 280 सांसद शपथ लेंगे।

24.06.2024, 11:00AM

Parliament Session 2024 Live Updates: प्रोटेम स्पीकर ने वायनाड से सांसद के रूप में राहुल गांधी का इस्तीफा स्वीकार किया

17 जून को, कांग्रेस ने घोषणा की थी कि राहुल गांधी वायनाड खाली कर देंगे और रायबरेली बरकरार रखेंगे, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगी। आज संसद सत्र शुरू होते ही प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने एचएसआई का इस्तीफा स्वीकार कर लिया।

 

Rajasthan Judge: जज साहब 5 साल तक करते रहे मेरा रेप, हनीट्रैप की आरोपी क्लर्क का बड़ा खुलासा-Indianews

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने वायनाड की जनता को लिखा भावुक पत्र, के सुरेन्द्रन ने बताया राजनीतिक ढोंग-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Karan Johar ने सोनाक्षी सिन्हा के ब्राइडल लुक की तारीफ, सादगी देख हैरान हुए फिल्म निर्माता ने कही ये बात -IndiaNews
रिहा होते ही दोबारा सीएम बनेंगे हेमंत सोरेन? गरमायी झारखंड की सियासत
हताश को भी उम्मीद में बदल देंगे बाबा नीम करोली के ये 5 वचन-IndiaNews
Air India Bomb Threat: ‘मेरे बैग में बम है…’, चेकिंग के दौरान ऐसा बोला यात्री कि मच गया कोहराम
Sudhanshu Trivedi: विपक्ष को अपना अस्तित्व दिखाने आए थे प्रभु राम! संसद में ऐसा क्यों बोले सुंधाशु त्रिवेदी? -Indianews
अक्षय कुमार और Welcome To The Jungle की टीम कश्मीर शेड्यूल की करेगी शुरुआत, 1200 लोगों की तैयार हुई यूनिट -IndiaNews
IGI Airport Roof Collapse: इस घटिया निर्माण कार्य की पीएम लेंगे जिम्मेदारी?.., IGI एयरपोर्ट हादसे पर बोली प्रियंका गांधी-Indianews
ADVERTISEMENT