होम / Parliament winter session 2023: आज से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, सदन में पेश हो सकते हैं कई बिल

Parliament winter session 2023: आज से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, सदन में पेश हो सकते हैं कई बिल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 4, 2023, 10:00 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Parliament winter session 2023: विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद आज से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है। 22 दिसंबर तक चलने वाला संसद का शीतकालीन सत्र इस बार गर्म रह सकता है। आज सत्र के पहले दिन तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा से जुड़ी रिपोर्ट पेश की जा सकती है। लोकसभा के एथिक्स पैनल ने जांच के बाद टीएमसी सांसद को निष्कासित करने की सिफारिश की है।

महुआ मोइत्रा की बढ़ेगी मुश्किलें

मोइत्रा पर ‘पैसे के लिए सवाल पूछने’ का आरोप लगाया गया है। अगर लोकसभा इस रिपोर्ट को मंजूरी दे देती है तो मोइत्रा की सदस्यता खत्म हो जाएगी। कांग्रेस इस मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रही है। कुल मिलाकर यह मुद्दा पहले ही दिन पूरे माहौल को गरमा सकता है।

आचार समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर सोमवार को रिपोर्ट सदन में रखेंगे। जिसके बाद इसे मंजूरी के लिए सदन के समक्ष रखा जाएगा। इस दौरान हंगामा होने के पूरे आसार हैं। एथिक्स कमेटी में 10 सदस्य हैं, जिनमें से 6 सदस्यों ने रिपोर्ट पास कर दी। पास होने वालों में कांग्रेस सांसद परनीत कौर भी शामिल थीं। कांग्रेस ने परनीत कौर को निलंबित कर दिया है।

शीतकालीन सत्र में ये बिल लाने की तैयारी में सरकार

सरकार ने 7 विधेयक लाने की तैयारी की है, जिनमें से मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त विधेयक, 2023 पर सभी की नजर रहेगी। इस विधेयक में एक पैनल के माध्यम से चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति का प्रावधान है, जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त शामिल नहीं होंगे।

ये 3 बिल होंगे चुनौतीपूर्ण

मोदी सरकार के लिए मुख्य चुनौती तीन विधेयकों (भारतीय न्यायिक संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य विधेयक) को पारित कराना होगा। इनकी जांच गृह मामलों की संसदीय स्थायी समिति ने की थी। क्या सरकार पैनल की सिफारिशों को स्वीकार करेगी या उनमें से कुछ को शामिल करेगी, यह बिल पेश होने पर पता चलेगा।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT