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Patna Metro: टनल-ट्रैक के साथ स्टेशन का लुक और फीचर आया सामने, पटना प्लेटफॉर्म पर लगाए जाएंगे स्क्रीन डोर-Indianews

PUBLISHED BY: Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 28, 2024, 12:26 pm IST
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Patna Metro: टनल-ट्रैक के साथ स्टेशन का लुक और फीचर आया सामने, पटना प्लेटफॉर्म पर लगाए जाएंगे स्क्रीन डोर-Indianews

_Patna Metro

India News (इंडिया न्यूज), Patna Metro: पटना मेट्रो रेल परियोजना के द्वारा प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) को अपनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। मेट्रो ट्रेनों में PSD प्रणाली न केवल लागत प्रभावी होगी बल्कि मेट्रो स्टेशनों पर बेहतर सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगी। यह बेहतरीन सुरक्षा उपकरणों से लैस होगा। ऊंचे मेट्रो स्टेशनों पर आधी ऊंचाई वाले PSDs होंगे, जबकि भूमिगत मेट्रो स्टेशनों पर पूरी ऊंचाई वाले PSDs होंगे।

क्या है प्लेटफ़ॉर्म स्क्रीन डोर ?

प्लेटफॉर्म को ट्रैक से अलग करने के लिए प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (PSD) का उपयोग किया जाता है। मेट्रो में पीएसडी दरवाजे तभी खुलते हैं जब ट्रेन अपने निर्धारित स्थान पर रुकती है। PSD का नियंत्रण प्लेटफ़ॉर्म की पूरी लंबाई के साथ सिंक्रनाइज़ किया जाता है। वहीं, प्लेटफॉर्म पर मौजूद PSD ट्रेन के दरवाजों के साथ काम करता है। ट्रेनों में प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) दुर्घटनाओं को रोकने और पटरियों पर सामान गिरने से रोकने में मददगार होंगे। इन स्क्रीन डोरों में प्लेटफॉर्म पर उत्कृष्ट सुरक्षा उपकरण लगाए जाएंगे, जो लोगों को ट्रैक पर गिरने से रोकने के लिए एक भौतिक बाधा के रूप में कार्य करेंगे। ये न सिर्फ मेट्रो की सुरक्षा बढ़ाने और दुर्घटनाओं को रोकने में मददगार होंगे, बल्कि मेट्रो में पीक आवर्स के दौरान भीड़ नियंत्रण में भी कारगर साबित होंगे।

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मेट्रो ट्रेन में प्लेटफार्म स्क्रीन डोर के फायदे

  • प्लेटफॉर्म की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी, जिससे लोग ट्रैक पर गिरने या आने वाली ट्रेन से टकराने के जोखिम के बिना पीएसडी गेट तक खड़े हो सकेंगे।
  • पीएसडी सिस्टम से ट्रेनों के प्लेटफार्म पर आने की गति को बढ़ाया जा सकेगा, जिससे ट्रेनों का संचालन बढ़ेगा।
    ये दरवाजे किफायती होंगे और भूमिगत स्टेशनों पर एयर कंडीशनिंग के प्रवाह में भी सुधार करेंगे।
  • एमआरटीएस स्टेशन पर पीएसडी की स्थापना से ऊर्जा की खपत बचेगी और यात्रियों की सुरक्षा में मदद मिलेगी।
  • PSD प्रणाली रोलिंग स्टॉक डोर (मेट्रो ट्रेन) के साथ समन्वय में काम करती है। जब लोग ट्रेन में चढ़ते और उतरते हैं तो सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है।
  • यह ट्रैक और प्लेटफॉर्म के बीच आधी ऊंचाई (फर्श से 1.5 मीटर ऊपर) और पूरी ऊंचाई (फर्श से 2.15 मीटर ऊपर) अवरोधक के रूप में कार्य करता है, जो ट्रैक को प्लेटफॉर्म क्षेत्र से अलग करता है जहां यात्री खड़े होते हैं। काम करता है।
  • आम तौर पर भूमिगत और ऊंचे स्टेशनों के लिए पूरी ऊंचाई (2.15 मीटर) और आधी ऊंचाई (1.5 मीटर) पीएसडी सिस्टम की सिफारिश की जाती है। मेट्रो सिस्टम को ऑटोमैटिक (अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेशन-यूटीओ) में अपग्रेड करने के लिए PSD सिस्टम का होना जरूरी है।
  • पीएसडी प्रणाली कई उन्नत सुविधाओं और उन्नत सुरक्षा प्रणालियों जैसे स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे (एएसडी), आपातकालीन निकास दरवाजे (ईईडी), प्लेटफार्म एंड दरवाजे (पीईडी), आपातकालीन एस्केप दरवाजे (ईईडी), प्लेटफार्म ऑब्जर्वेशन बूथ और अलार्म टर्मिनल, एचएमआई के साथ आती है। (ड्राइवर सूचना उपकरण), आपातकालीन कुंजी बॉक्स जो यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

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