होम / Mohan Bhagwat: इंडिया के बजाय भारत शब्द का इस्तेमाल करने की आदत डालें लोग'- RSS चीफ मोहन भागवत

Mohan Bhagwat: इंडिया के बजाय भारत शब्द का इस्तेमाल करने की आदत डालें लोग'- RSS चीफ मोहन भागवत

Ritesh kumar Bajpeyee • LAST UPDATED : September 2, 2023, 1:29 pm IST

India news(इंडिया न्यूज़), Mohan Bhagwat: राष्ट्रीय स्वंम सेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने एक कार्यक्रम में कहा है कि लोगों को देश का नाम इंडिया के बजाए भारत कहते की आदत डालना चाहीए। उन्होंने लोगों से अपिल की इस देश का नाम सदियों से भारत रहा है। इंडिया कभी नहीं रहा है। इससलिए हमलोगों को इसके पुराना नाम ही लेना चाहिए। दरअसल राष्ट्रीय स्वमं सेवक संघ प्रमुख सकल जैन समाज के एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, भाषा कोई भी हो हमें भारत ही बोलना चाहिए इंडिया कभी नहीं कहना चाहिए। हमें बोलचाल में इंडिया शब्द का इस्तामाल बन्द कर देना चाहिए। भारत शब्द का इस्तेमाल शुरू करना होगा, तभी बदलाव आएगा. हमें अपने देश को भारत कहना होगा और दूसरों को भी यही समझाना होगा।

सभी भारतीय हिंदू 

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि भारत में निवास करने वाला हर लोग हिंदू है। भारत एक हिंदू राष्ट्र है। हम सभी भारतीय हिंदू है। और सभी भारतीय लोग हिंदूत्व का प्रतिनिधित्व करते है। उन्होंने लोगों की अपेक्षाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि संघ को इस सबके बारे में सोचना चाहिए।

भारत एक हिंदू राष्ट्र है, यह सच्चाई है

आरएस प्रमुख मोहन भागवन ने सकल जैन समाज के कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि भारत का हर लोग हिंदू है। वैचारिक रुप से सभी भारतीय हिंदू है। भारत एक हिंदू राष्ट्र है, यह सच्चाई है। सभी भारतीय हिंदू है और हिंदू का मतलब भारतीय है।आज जो भी लोग भारत में  निवास करते हैं, वे हिंदू संस्कृति, हिंदू पूर्वजों और हिंदू भूमि से संबंधित हैं, इसके अलावा और कुछ भी नहीं है। आरएसएस प्रमुख ने भारतीय संस्कृति के बारे में बताते हुए कहा कि, इसकी मांग विश्व के सभी देशों में आज भी है। कुछ लोग अपने निजी स्वार्थ के लिए भारतीय संस्कृति से दूरी बना रहे है। भारत की विचारधारा की मांग विश्व के सभी देशों में है। सच में इसका कोई विक्लप नहीं है।

यह भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MS Dhoni: प्लेऑफ से बाहर होने के बाद रांची में बाइक चलाते दिखें धोनी,वीडियो वायरल-Indianews
Salman Khan के पिता सलीम खान ने विवादों और अदालती मामलों के दौरान बेटे के बचाव पर दिया रिएक्शन, कही यह बात -Indianews
स्कूलों को गर्मी की छुट्टियों के लिए तत्काल प्रभाव से बंद करें…,गर्मी की लहर के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा आदेश
भारी सुरझा के बीच Salman Khan ने लोकसभा चुनाव में डाला वोट, अमिताभ बच्चन समेत Aishwarya Rai ने स्याही लगी उंगली की फ्लॉन्ट -Indianews
iPhone 16 आईफोन 15 से कितना होगा अलग? यहां जानिए
फ्रिजी और दोमुंहे बालों से हो गए हैं परेशान, ये सफेद चीज दिलाएगी राहत
Iran president Ebrahim Raisi: हेलीकॉप्टर क्रैश से ठिक पहले का ईरानी राष्ट्रपति का वीडियो आया सामने , देखें-Indianews
ADVERTISEMENT