होम / Mann ki Baat: आज मन की बात का 101वां एपिसोड, नए संसद पर चर्चा कर सकते है पीएम

Mann ki Baat: आज मन की बात का 101वां एपिसोड, नए संसद पर चर्चा कर सकते है पीएम

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 28, 2023, 10:34 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mann ki Baat, दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 101वें संस्करण को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के मासिक रेडियो कार्यक्रम का इस साल का पांचवां संस्करण आज सुबह 11 बजे प्रसारित होगा। इस बीच, पीएम मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ने हाल ही में अपने 100वें एपिसोड को पूरा किया जो 26 अप्रैल को देश भर में प्रसारित किया गया था।

  • 100वां एपिसोड 26 अप्रैल को पूरा
  • 2014 में हुई थी शुरुआत
  • कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर होती है चर्चा

‘मन की बात’ कार्यक्रम के 100वें संस्करण का 30 अप्रैल को वैश्विक प्रसारण हुआ। इस कार्यक्रम का न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भी सीधा प्रसारण किया गया। 3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुआ यह कार्यक्रम महिलाओं, युवाओं और किसानों जैसे कई सामाजिक समूहों को संबोधित करते हुए सरकार के नागरिक-पहुंच कार्यक्रम का एक प्रमुख स्तंभ बन गया है और इसने सामुदायिक कार्रवाई को बढ़ावा दिया है।

कई लोगों का पता चला

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए दुनिया की ऐसी शख्सियतों को खोजा, जिन्होंने अपने क्षेत्र में विशेष योगदान दिया, लेकिन उनके योगदान का पता नहीं चला। आज समाज में ऐसे लोगों को लोग जानते हैं और सिर्फ जानते हैं। इतना ही नहीं उनकी प्रेरणा से लोग आगे भी बढ़ रहे हैं।

महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा

इसके अलावा पीएम मोदी ने मन की बात में जलवायु परिवर्तन, कृषि, कला, संस्कृति और स्वास्थ्य सभी विषयों को शामिल किया और अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में हर बार समाज के सामने कुछ नया पेश किया ताकि समाज को उसकी जानकारी मिल सके। मकसद देश को एक सूत्र में बांधना और सबको साथ लेकर विकास करना है।

11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित

22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा, ‘मन की बात’ फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी, दारी और स्वाहिली सहित 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित की जाती है। मन की बात का प्रसारण आकाशवाणी के 500 से अधिक प्रसारण केंद्रों द्वारा किया गया। लोगों के जीवन पर ‘मन की बात’ के प्रभाव के संबंध में एक अध्ययन किया गया।

100 करोड़ लोग जुड़े

अध्ययन से पता चला है कि 100 करोड़ से अधिक लोग कम से कम एक बार ‘मन की बात’ से जुड़े हैं, यह लोगों से सीधे बात करता है, जमीनी स्तर के परिवर्तनकर्ताओं और लोगों की उपलब्धियों का जश्न मनाता है और सकारात्मक कार्यों के प्रति लोगों को प्रभावित करता है। कार्यक्रम का दूरदर्शन द्वारा देश भर के राजभवनों में सीधा प्रसारण किया गया।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT