होम / PM Modi in Assam: दो दिवसीय दौरे पर असम पहुंचे पीएम मोदी, 1,600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया अनावरण

PM Modi in Assam: दो दिवसीय दौरे पर असम पहुंचे पीएम मोदी, 1,600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया अनावरण

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 4, 2024, 4:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi in Assam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर असम पहुंचे हैं। जहां उन्होंने आज (रविवार) राज्य में करीब 11,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने खानापारा में वेटरनरी कॉलेज खेल के मैदान में कई राज्य और केंद्रीय परियोजनाओं का अनावरण किया। जिसके बाद में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित किया।

यहां आधारशिला रखी गई

पीएम मोदी ने प्रमुख रुप से कामाख्या मंदिर गलियारा, गुवाहाटी नए हवाई अड्डे के टर्मिनल से छह लेन की सड़क और नेहरू स्टेडियम को अपग्रेड चंद्रपुर में एक नया खेल परिसर की आधारशिला रखी है। पीएम ने असोम माला सड़कों के दूसरे संस्करण की भी शुरुआत की। इस चरण में 43 नई सड़कें और 38 कंक्रीट पुल शामिल होंगे। जिसमें कुल 3,444 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

पीएम मोदी ने गौहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की एक एकीकृत नई इमारत की आधारशिला भी रखी। जिसका निर्माण 3,250 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। उन्होंने प्रस्तावित करीमगंज मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की आधारशिला भी रखी। जिसका निर्माण 578 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। इसके अलावा गुवाहाटी में 297 करोड़ रुपये की यूनिटी मॉल की भी आधारशिला रखी गई।

विकास पर खर्च 4 गुना बढ़ा

पीएम मोदी ने कहा कि “पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने इस क्षेत्र में विकास पर खर्च 4 गुना बढ़ा दिया है। 2014 के बाद रेलवे ट्रैक की लंबाई 1900 किमी से ज्यादा बढ़ाई गई। रेलवे का बजट पहले की तुलना में लगभग 400% बढ़ाया गया है।” हमारे तीर्थ, हमारे मंदिर और हमारे आस्था के स्थान सिर्फ घूमने की जगह नहीं हैं। ये हमारी सभ्यता की हजारों साल की यात्रा के अमिट संकेत हैं।

सीएम सरमा ने क्या कहा

यह इस बात का प्रमाण है कि भारत हर संकट के सामने कैसे मजबूती से खड़ा रहा।” इसके अलावा, पीएम मोदी ने 1,451 करोड़ रुपये की लागत से विकसित बिश्वनाथ चारियाली से गोहपुर तक नवनिर्मित चार-लेन सड़क और 592 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित डोलाबारी से जमुगुरी तक एक और चार-लेन सड़क का उद्घाटन किया। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, “आज असम के लिए एक सुनहरा दिन है। पीएम मोदी के तहत, असम में अभूतपूर्व शांति और समृद्धि देखी गई है। हजारों युवा, जो उग्रवाद और उग्रवाद की ओर प्रेरित थे, उन्होंने अपने हथियार डाल दिए हैं और मुख्यधारा में लौट आए हैं।”

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT