होम / PM Modi Kedarnath Visit आज सभी सांस्कृतिक विरासतों को गौरवभाव से देखा जा रहा : Modi

PM Modi Kedarnath Visit आज सभी सांस्कृतिक विरासतों को गौरवभाव से देखा जा रहा : Modi

Vir Singh • LAST UPDATED : November 5, 2021, 4:25 pm IST

इंडिया न्यूज, देहरादून:

PM Modi Kedarnath Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केदारनाथ में 130 करोड़ रुपए की पुनर्विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने इस अवसर पर ‘जय बाबा केदार’ के साथ अपना संबोधन शुरू करते हुए कहा कि अब हमारी सांस्कृतिक विरासतों को, आस्था के केन्द्रों को उसी गौरवभाव से देखा जा रहा है, जैसा देखा जाना चाहिए। आज अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर पूरे गौरव के साथ बन रहा है, अयोध्या को उसका गौरव वापस मिल रहा है। पीएम मोदी ने जय केदरानाथ के साथ अपने संबोधन को समाप्त किया।

PM Modi Kedarnath Visit शंकराचार्य, राम मंदिर व पयर्टन आदि कई मुद्दों पर बोले पीएम

पीएम ने कहा कि गोवर्धन पूजा के दिन बाबा केदारनाथ के दर्शन का सौभाग्य मिला। 2013 के विनाश के बाद, लोग सोचते थे कि क्या केदारनाथ का पुनर्विकास किया जा सकता है, लेकिन मेरे भीतर की एक आवाज ने हमेशा मुझसे कहा कि केदारनाथ का फिर से विकास होगा। इसके अलावा पीएम ने शंकराचार्य, राम मंदिर, पयर्टन आदि कई मुद्दों को अपने संबोधन में शामिल किया।

PM Modi Kedarnath Visit बाबा केदारनाथ के दर्शन से हर श्रद्धालु को मिलती है नई ऊर्जा : PM

प्रधानमंत्री ने कहा, बाबा केदारनाथ के दर्शन करके हर श्रद्धालु एक नई ऊर्जा लेकर जाता है। उन्होंने कहा, हमारे यहां सदियों से चारधाम यात्रा का महत्व रहा है, द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन की, शक्तिपीठों के दर्शन की, अष्टविनायक जी के दर्शन की, ये सारी यात्राओं की परंपरा, ये तीर्थाटन हमारे यहां जीवन काल का हिस्सा माना गया है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने शंकर का अर्थ भी समझाया। उन्होंने कहा,शंकर का संस्कृत में अर्थ है- शं करोति स: शंकर:’, यानी जो कल्याण करे, वही शंकर है। इस व्याकरण को भी आचार्य शंकर ने प्रत्यक्ष प्रमाणित कर दिया। पीएम ने कहा कि उनका पूरा जीवन जितना असाधारण था, उतना ही वो जन-साधारण के कल्याण के लिए समर्पित थे

PM Modi Kedarnath Visit प्रधानमंत्री ने लिया बाबा केदार का आर्शीवाद

पीएम ने मंदिर में पहुंचकर बाबा केदार का आशीर्वाद लिया। उन्होंने गर्भगृह में ने लगभग 18 मिनट तक की पूजा। इसके बाद पीएम मोदी ने स्वयंभू शिवलिंग की परिक्रमा भी की। पूजा के दौरान पुरोहितों ने पीएम मोदी के अगले पांच साल प्रधानमंत्री बनने की भी कामना की। इसके बाद पीएम मोदी ने आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण भी किया।

Read More : PM Modi On Diwali दिवाली पर कल राजौरी नौशहरा में प्रहरियों का मुंह मीठा करवाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT