होम / Mission LiFE News लोगों को जीवनशैली बदलनी होगी तभी बचेगा पर्यावरण, नियंत्रण के लिए यूनिटी जरूरी: मोदी

Mission LiFE News लोगों को जीवनशैली बदलनी होगी तभी बचेगा पर्यावरण, नियंत्रण के लिए यूनिटी जरूरी: मोदी

Vir Singh • LAST UPDATED : October 20, 2022, 1:11 pm IST

इंडिया न्यूज़, गांधीनगर, (PM Modi Launches Mission LiFE): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन एक बड़ी समस्या है और इस पर नियंत्रण पाने के लिए यूनिटी की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जयवायु परिवर्तन को केवल पॉलिसी मेकिंग पर नहीं छोड़ा जा सकता। सभी लोगों को अपनी जीवनशैली में भी बदलाव करना होगा तभी पर्यावरण को बचाया जा सकता है।

कार्यक्रम में 120 देशों के राजदूत भी शामिल हुए

पीएम ने गुजरात में केवड़िया के एकतानगर में गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ मुलाकात की और इसके बाद दोनों नेताओं ने स्टैच्यू आफ यूनिटी में ‘मिशन लाइफ’ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) का शुभारंभ किया। बता दें कि केवड़िया में मिशन प्रमुखों का 10वां सम्मेलन आयोजित किया गया है।

मिशन लाइफ पुस्तिका, लोगो और टैगलाइन का भी इस दौरान शुभारंभ किया गया।  कार्यक्रम में 120 देशों के राजदूत भी शामिल हुए। कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे। पीएम ने यह भी कहा कि गुजरात पर्यावरणीय अभियान में आगे है। मोदी ने इसी के साथ तापी के व्यारा में 1970 करोड़ रुपए से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का नींव पत्थर रखा।

भारत में अब तक 160 करोड़ से ज्यादा एलईडी बल्ब लगाए

मिशन लाइफ के उद्घाटन अवसर पर संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि भारत ने कार्बन उत्सर्जन पर काफी हद तक काबू पाया है। देश में अब तक 160 करोड़ से ज्यादा एलईडी बल्ब लगाए जा चुके हैं शुरुआत की। मोदी ने कहा कि मिशन लाइफ से पर्यावरण को संरक्षण मिलेगा। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य त्रिस्तरीय रणनीति को लागू कर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का मुकाबला करना है।

मिशन लाइफ की लॉन्चिंग पर कई देशों से मिल रहे संदेश

मिशन लाइफ की लॉन्चिंग होते ही कई देशों के नेता अब संदेश भेज रहे हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा, ऐसे टाइम में जब दुनिया भू-राजनीतिक तनावों से घिरी है, हमें सहयोग चुनना होगा। अकेले कोई भी देश वैश्विक चुनौतियों, खासकर जलवायु परिवर्तन का हल नहीं कर सकता।

फ्रांस भारत संग काम को तत्पर : मैक्रों

मैक्रों ने कहा, फ्रांस इस पहल को सफल बनाने के लिए भारत संग काम को तत्पर है। एस्टोनिया की प्रधानमंत्री काजा कलास ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए सामूहिक प्रतिक्रिया की जरूरत पहले से काफी ज्यादा मजबूत है। मिशन लाइफ की लॉन्चिंग के लिए यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ उनके नेतृत्व के लिए हम पीएम मोदी के आभारी हैं।

Also Read : बेंगलुरु में भारी बारिश से कई जगह सैलाब, बाढ़ जैसे हालात, घरों से बाहर निकलना मुश्किल

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT