होम / PM Modi: आज से इन तीन राज्यों के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, देंगे करोड़ो की सौगात

PM Modi: आज से इन तीन राज्यों के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, देंगे करोड़ो की सौगात

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 27, 2024, 8:54 am IST

India News(इंडिया न्यूज),PM Modi: देश में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर देश की सियासत में जबरदस्त गर्माहट है। वहीं इस मामले में पीएम मोदी भी अब जबरदस्त तैयारी में लग चुके है। जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र की दो दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं, जहां वह कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वह अपनी यात्रा केरल से शुरू करेंगे और बुधवार को महाराष्ट्र में समाप्त करेंगे।

केरल में पीएम मोदी

सबसे पहले आज यानी मंगलवार को सुबह करीब 10:45 बजे पीएम नरेंद्र मोदी केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र का दौरा करेंगे। जहां मोदी, राज्य की अपनी यात्रा के दौरान, तीन प्रमुख अंतरिक्ष बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे इसके साथ ही पीएम मोदी अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए विश्व स्तरीय तकनीकी सुविधाएं प्रदान करने वाली तीन परियोजनाएं जो कि लगभग ₹1,800 करोड़ की संचयी लागत पर विकसित की गई हैं उसका भी शिलान्यास करने के साथ मोदी गगनयान मिशन की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे और नामित अंतरिक्ष यात्रियों को ‘अंतरिक्ष यात्री पंख’ प्रदान करेंगे।

तमिलनाडु में पीएम मोदी

मोदी मंगलवार दोपहर तमिलनाडु पहुंचेंगे और शाम करीब 5:15 बजे मदुरै में ‘क्रिएटिंग द फ्यूचर – डिजिटल मोबिलिटी फॉर ऑटोमोटिव एमएसएमई उद्यमियों’ कार्यक्रम में भाग लेंगे। कार्यक्रम के दौरान, वह भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में एमएसएमई के समर्थन और उत्थान के लिए डिज़ाइन की गई दो प्रमुख पहल – टीवीएस ओपन मोबिलिटी प्लेटफॉर्म और टीवीएस मोबिलिटी-सीआईआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लॉन्च करेंगे। वहीं 28 फरवरी को सुबह लगभग 9:45 बजे, मोदी तमिलनाडु के थूथुकुडी में ₹17,300 करोड़ से अधिक की कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

पीएमओ ने दी जानकारी

पीएमओ द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पीएम वी.ओ.चिदंबरनार बंदरगाह पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद, मोदी हरित नौका पहल के तहत भारत के पहले स्वदेशी हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल अंतर्देशीय जलमार्ग जहाज का शुभारंभ करेंगे। वह दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 75 प्रकाशस्तंभों में पर्यटक सुविधाएं भी समर्पित करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार, अपनी यात्रा के दौरान, मोदी ₹1,477 करोड़ की लागत से विकसित वांची मनियाच्ची – नागरकोइल रेल लाइन के दोहरीकरण के लिए रेल परियोजनाओं को समर्पित करेंगे। वह तमिलनाडु में लगभग ₹4,586 करोड़ की कुल लागत से विकसित चार सड़क परियोजनाओं को भी समर्पित करेंगे।

महाराष्ट्र में पीएम मोदी

तमिलनाडु के दौरे के बाद मोदी बुधवार दोपहर को महाराष्ट्र पहुंचेंगे। जहां मोदी शाम करीब साढ़े चार बजे महाराष्ट्र के यवतमाल में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और ₹4,900 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वह कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान और अन्य योजनाओं के तहत लाभ भी जारी करेंगे। मोदी लगभग ₹3,800 करोड़ की ‘नमो शेतकारी महासंमान निधि’ की दूसरी और तीसरी किस्त वितरित करेंगे, जिससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख लाभार्थी किसानों को लाभ होगा। वह राज्य भर में 5.5 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ₹825 करोड़ का रिवॉल्विंग फंड भी वितरित करेंगे।

एक करोड़ आयुष्मान कार्ड करेंगे वितरन

मोदी राज्य भर में एक करोड़ आयुष्मान कार्डों का वितरण शुरू करने और ओबीसी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए मोदी आवास घरकुल योजना शुरू करने वाले हैं। प्रधानमंत्री जिन अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे उनमें मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र को लाभ पहुंचाने वाली कई सिंचाई परियोजनाएं शामिल हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) और बलिराजा जल संजीवनी योजना (बीजेएसवाई) के तहत ₹2,750 करोड़ की लागत से विकसित किया गया है; ₹1,300 करोड़ से अधिक की कई रेल परियोजनाएं; और महाराष्ट्र में सड़क क्षेत्र को मजबूत करने के लिए परियोजनाएं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT