होम / PM Modi Oath Ceremony: सख्त सुरक्षा के साथ पीएम के शपथ ग्रहण के लिए दिल्ली तैयार, किए गए ये खास इंतजाम-Indianews

PM Modi Oath Ceremony: सख्त सुरक्षा के साथ पीएम के शपथ ग्रहण के लिए दिल्ली तैयार, किए गए ये खास इंतजाम-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 8, 2024, 10:29 am IST
PM Modi Oath Ceremony: सख्त सुरक्षा के साथ पीएम के शपथ ग्रहण के लिए दिल्ली तैयार, किए गए ये खास इंतजाम-Indianews

Narendra Modi

India News(इंडिया न्यूज), PM Modi Oath Ceremony: रविवार को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर, अधिकारियों ने दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं, जिसमें निषेधाज्ञा लागू करना और शहर को नो-फ्लाइंग ज़ोन घोषित करना शामिल है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार को शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में मोदी और उनके कैबिनेट मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएँगी। इस बीच दिल्ली में सख्ती बरती जाएगी और बहुत से इलाकों में आम नागरिकों के आवाजाही पर भी निषेध होगा। आइए इस खबर में आपको हम बताते हैं कि कल की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने क्या-क्या इंतजाम कर रखा है।

Manoj Tyagi: देश के लिए गर्व का पल, फ्रांस में ‘भारत गौरव अवॉर्ड’ से मनोज त्यागी को किया गया सम्मानित -IndiaNews

किए गए ये खास इंतजाम 

कल पूरे देश के लिए एक अहम दिन है और इसका केंद्र होने वाला है दिल्ली। कल एनडीए सरकार की विजयी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे और राष्ट्रपति उन्हें ये शपथ दिलाएंगी जिसके लिए पूरी दिल्ली में सुरक्षा का खास ध्यान रखा जाएगा। इसी के साथ विदेश के भी नेता इस समारोह में मौजूद रहेंगे।

1. दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों ने इस बड़े आयोजन की तैयारियों के तहत राष्ट्रपति भवन में सुरक्षा की गहन समीक्षा की।

2. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे सहित विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के लिए भी विशेष सुरक्षा उपाय किए गए हैं, जो प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले कुछ वैश्विक नेताओं में से हैं।

3. नई दिल्ली की यात्रा के दौरान इन विदेशी मेहमानों के ठहरने के लिए निर्धारित होटलों में सुरक्षा प्रोटोकॉल बढ़ाए गए हैं।

4. इसके अतिरिक्त, शहर की पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) दिल्ली पर ‘नो-फ्लाई ज़ोन’ की घोषणा करते हुए एक एडवाइजरी जारी की है।

5. एडवाइजरी में उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों के संचालन पर प्रतिबंध लगाया गया है, जिसका उद्देश्य नई केंद्र सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान आपराधिक और असामाजिक तत्वों या आतंकवादियों से उत्पन्न होने वाले किसी भी संभावित खतरे को रोकना है। किसी भी प्रकार की लापरवाही को नहीं बक्षा जाएगा।

karnataka: केरल में छुट्टियों के दौरान कर्नाटक की महिला का खो गया ₹1.5 लाख का iPhone, फिर हुआ ऐसा -IndiaNews

6. परामर्श में कहा गया है कि प्रतिबंध और निषेध 9 जून से 10 जून तक प्रभावी रहेंगे।

7. पुलिस ने 10 जून को जारी एक परामर्श में कहा, “09.06.2024 से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर दिल्ली के अधिकार क्षेत्र में पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, यूएवीएस, यूएएसएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से संचालित एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के संचालित एयरक्राफ्ट, क्वाडकॉप्टर या एयरक्राफ्ट से पैरा-जंपिंग आदि जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध रहेगा, ताकि भारत के प्रति शत्रुता रखने वाले आपराधिक, असामाजिक तत्वों या आतंकवादियों को उनका उपयोग करके आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने से रोका जा सके।”

8. नियमों का उल्लंघन करने वालों को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 188 के तहत दंडित किया जाएगा और उन पर मुकदमा चलाया जाएगा।

9. राष्ट्रपति भवन ने 8 जून को साप्ताहिक चेंज ऑफ गार्ड समारोह को भी रद्द करने की घोषणा की गई है।

10. शुक्रवार को राष्ट्रपति द्वारा नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए औपचारिक रूप से नियुक्त किए जाने के बाद सुरक्षा संबंधी ये कदम उठाए गए हैं और इन सभी का पालन किया जाएगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT