होम / PM Modi Review Meeting: घोषणाओं को लागू करने में जुटे पीएम मोदी, उठाया यह कदम

PM Modi Review Meeting: घोषणाओं को लागू करने में जुटे पीएम मोदी, उठाया यह कदम

Shanu kumari • LAST UPDATED : October 10, 2023, 8:25 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi Review Meeting: अगले साल देश में लोकसभा चुनाव होना है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता की मांगों को पूरा करने में जुट गए हैं। खास तौर पर उन सभी कार्यों पर जोर देना शुरु हो गया है, जिसकी घोषणा पीएम ने स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किले की प्राचीर से की थी। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बैठक को लेकर जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर दिए अपने भाषण में की गई घोषणाओं की समीक्षा करने के लिए शनिवार को एक महत्वपूर्ण बैठक की।” जिसमें पीएम मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा और कैबिनेट सचिव राजीव गौबा भी मौजूद रहें।

  • औषधि स्टोरों का दायरा बढ़ाने पर चर्चा
  • लखपति दीदी योजना पर खास नजर

इन कार्यों पर चर्चा

प्रधानमंत्री ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के आधार पर लागू की जाने वाली योजनाओं पर हुई प्रगति पर चर्चा के लिए एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में मुख्य रुप से 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने से लेकर 15,000 महिला एसएचजी को ड्रोन से सशक्त बनाने तक की योजनाओं पर चर्चा की गई।

साथ ही जन औषधि स्टोरों का दायरा तेजी से 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने की योजना पर जायजा लिया गया। पीएण मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों को कृषि और संबंधित उद्देश्यों के लिए ड्रोन से लैस करने की बात कही थी जिसे लागू करने की योजनाओं का सिंहावलोकन दिया गया। इसमें महिला एसएचजी के प्रशिक्षण से लेकर गतिविधि की निगरानी तक को शामिल किया गया है।

पीेएम की घोषणा

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश के नाम संबोधन में कहा था, ”मैं 2014 में परिवर्तन का वादा लेकर आया था। 140 करोड़ लोगों ने मुझ पर भरोसा किया। ‘रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म’ का वादा विश्वास में बदल गया। मैंने इस वादे को विश्वास में बदल दिया है, कठोर परिश्रम किया है, देश के लिए किया है, शान से किया है, सिर्फ और सिर्फ राष्ट्र सर्वोपरि के भाव से किया है।” उन्होंने आगे कहा था कि ”साल 2019 में परफॉर्मेंस के आधार पर आप सभी ने मुझे फिर से अवसर दिया। आने वाले 5 साल अभूतपूर्व विकास के हैं। 2047 के सपने को साकार करने का सबसे बड़ा स्वर्णिम पल आने वाले 5 साल हैं। अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से मैं आपको देश की उपलब्धियां, आपके सामर्थ्य, उसमें हुई प्रगति और सफलता के गौरवगान को इससे भी अधिक आत्मविश्वास के साथ प्रस्तुत करूंगा।”

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
Google Layoffs 2024: Google ने एक बार फिर छंटनी का एलान, पाइथॉन टीम सबसे ज्यादा प्रभावित-Indianews
Khalistani Terrorist: अमेरिकी मीडिया का बड़ा दावा, गुरपतवंत पन्नून को मारने के लिए RAW अधिकारी ने बनाया था हिट टीम
Rakesh Roshan ने अपने हार्डकोर वर्कआउट का वीडियो किया शेयर, पिता की फिटनेस पर ऋतिक रोशन ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR VS DC: अपने जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी टीम पंत, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
KKR VS DC: कोलकाता और दिल्ली के बीच मुकाबला आज, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
ADVERTISEMENT