होम / पीएम मोदी ने बीजेपी को बताया हनुमान…, पार्टी के स्थापना दिवस के मौक पर प्रधानमंत्री की अहम बातें!

पीएम मोदी ने बीजेपी को बताया हनुमान…, पार्टी के स्थापना दिवस के मौक पर प्रधानमंत्री की अहम बातें!

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 6, 2023, 3:15 pm IST

BJP Foundation Day: भारतीय जनता पार्टी आज गुरुवार, 6 अप्रैल को अपना 44वां स्थापना दिवस मना रही है। ऐसे में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा है। पीएम ने कहा “इनकी संस्कृति परिवारवाद, जातिवाद वंशवाद, और क्षेत्रवाद की रही है। जबकि बीजेपी की राजनीतिक संस्कृति हर देशवासी को साथ लेकर चलने की है।” उन्होंने कहा, “भारत को भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और कानून-व्यवस्था की चुनौतियों से मुक्त कराने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार कड़े कदम उठाने को प्रतिबद्ध है।”

पार्टी नि:स्वार्थ सेवा के आदर्शों में विश्वास करती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमान जयंती और पार्टी के स्थापना दिवस के मौके पर भगवान बजरंगबली और भाजपा के बीच समानताएं भी बताईं। पीएम मोदी ने कहा, “पार्टी नि:स्वार्थ सेवा के आदर्शों में विश्वास करती है। आत्म संदेह को खत्म करने के बाद भगवान हनुमान की तरह ही भारत अपनी क्षमता का एहसास कर रहा है। अगर हम भगवान हनुमान का पूरा जीवन देखें तो उनमें ‘कर सकने वाला’ की प्रवृत्ति थी जिसकी वजह से उन्हें बड़ी सफलताएं हासिल हुईं। बता दें कि हनुमान जयंती भी गुरुवार को मनाई जा रही है।”

प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की अहम बातें…

  • स्वास्थ्य बीमा, मुफ्त राशन योजना और अन्य कल्याणकारी योजनाओं का हवाला देते हुए पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि बीजेपी के लिए सामाजिक न्याय आस्था का विषय है। पीएम मोदी ने भारत को लोकतंत्र की जननी करार देते हुए कहा कि बीजेपी की आस्था प्रारंभ से ही जनता के विवेक पर ही रही है। वह आस्था दिनों दिन और भी मजबूत होती जा रही है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि सामाजिक न्याय ही भाजपा की विचारधारा का आधार है। बहुत सारे दलों ने बीते वर्षों में सामाजिक न्याय के नाम पर राजनीति का दिखावा किया। इन सभी दलों के मुखिया अपने परिवार का भला करते रहे।
  • पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा, “ऐसे दलों की संस्कृति परिवारवाद, वंशवाद, जातिवाद और क्षेत्रवाद की रही है।”
  • कांग्रेस पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “कांग्रेस जैसी पार्टियों की संस्कृति छोटा-छोटा सोचना, छोटे सपने देखना और उससे भी कम हासिल करके खुशियां मनाना है। खुशी मतलब एक दूसरे की पीठ थपथपाना है। बीजेपी की राजनीतिक संस्कृति है बड़े सपने देखना और उससे भी ज्यादा हासिल करने के लिए जी जान से खप जाना।”
  • इसके अलावा पीएम मोदी ने ‘बादशाही’ मानसिकता वाले लोगों की भी आलोचना करते हुए कहा, साल 2014 से ही वह गरीबों, पिछड़ों और वंचितों का अपमान कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “आज वे इतने हताश हो गए हैं कि उन्होंने खुलेआम ‘मोदी तेरी कब्र खुदेगी’ कहना शुरू कर दिया है।”
  • पीएम ने कहा, “विपक्षी दलों ने यह कभी भी नहीं सोचा था कि अनुच्छेद 370 एक दिन इतिहास बन जाएगा। वह बीजेपी के काम को पचा नहीं पा रहे हैं।”
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने और भाजपा कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया का बेहतर तरीके से यूज करने के लिए प्रशिक्षित करने को लेकर भी जोर दिया।

1980 में हुई थी पार्टी की स्ठापना

बता दें कि बीजेपी ने पार्टी के स्थापना दिवस से लेकर 14 अप्रैल तक बाबा साहेब डॉक्टर बीआर आंबेडकर की जयंती के दिन तक विशेष सप्ताह मनाने का निर्णय किया है। 11 अप्रैल को महात्मा ज्योतिबा फुले के जन्मशताब्दी दिवस के मौके पर भाजपा अनेक जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन करेगी।

जानकारी दे दें कि 6 अप्रैल 1980 को भारतीय जनता पार्टी की स्थापना हुई थी। बीजेपी ने 1984 के लोकसभा चुनाव में केवल दो सीटें जीती थीं। वहीं साल 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने 303 सीटों पर अपनी जीत दर्ज की थी।

Also Read: BJP Foundation Day: पीएम मोदी ने हमें 2047 तक भारत को मजबूत बनाने के निर्देश दिए हैं- गिरिराज सिंह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT