होम / PM Modi Speech: 10 साल का हिसाब, परिवारजन से परिवारवाद तक, पीएम के संबोधन की बड़ी बातें

PM Modi Speech: 10 साल का हिसाब, परिवारजन से परिवारवाद तक, पीएम के संबोधन की बड़ी बातें

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 15, 2023, 1:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi Speech, दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी लोकसभा चुनाव में जीत का दावा करते हुए कहा कि अगले साल इसी लालकिले से (PM Modi Speech) देश की उपलब्धि बाातऊंगा। जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया है उनका उद्घाटन भी करूंगा। पीएम मोदी ने मणिपुर मुद्दे का भी जिक्र किया और आने वाले दिनों में देश के लिए नई परियोजनाओं के बारे में भी बात की। उन्होंने यह भी कहा कि भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण इन तीन बुराइयों से मुक्ति पाना है।

पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल के बारे में बात करते हुए 10 साल (PM Modi Speech) में किए कामों के पर बात की। पीएम मोदी के भाषण की सबसे खास बात यह रही कि इस साल ‘मेरे प्यारे देशवासियों’ की जगह ‘मेरे प्यारे परिवारजन’ के साथ उन्होंने देश को संबोधित किया। भाषण की बड़ी बाते-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और अब जनसंख्या के मामले में भी अग्रणी देश। इतना बड़ा देश, मेरे परिवार के 140 करोड़ सदस्य आज स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं।
  • पीएम ने कहा, उन सभी बहादुर दिलों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान दिया। पीएम ने कहा कि देश मणिपुर के लोगों के साथ खड़ा है…समाधान केवल शांति से ही पाया जा सकता है। केंद्र और राज्य सरकार समाधान खोजने के लिए सभी प्रयास कर रही है।
  • पीएम ने हिमाचल और उत्तराखंड की आपदाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इस बार प्राकृतिक आपदा ने देश के कई हिस्सों में अकल्पनीय संकट पैदा कर दिया है। मैं उन सभी परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने इसका सामना किया…
  • पीएम ने कहा, आज हमारे पास जनसांख्यिकी, लोकतंत्र और विविधता है – ये तीनों मिलकर देश के सपनों को साकार करने की क्षमता रखते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मैं पिछले 1000 वर्षों के बारे में बात कर रहा हूं क्योंकि मैं देख रहा हूं कि देश के सामने एक बार फिर अवसर है… हम इस युग में क्या (PM Modi Speech) करते हैं, हम क्या कदम उठाते हैं और एक के बाद एक जो निर्णय लेते हैं आने वाले 1000 वर्षों में देश का स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होगा…”
  • पीएम मोदी ने कहा कि  देश में अवसरों की कोई कमी नहीं है। देश में अनंत अवसर प्रदान करने की क्षमता है।  2019 में प्रदर्शन के आधार पर आपने मुझे एक बार फिर आशीर्वाद दिया…अगले पांच साल अभूतपूर्व विकास के हैं। 2047 के सपने को साकार करने का सबसे बड़ा स्वर्णिम क्षण आने वाले पांच साल हैं। अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से मैं देश की उपलब्धियों और विकास को आपके सामने रखूंगा।
  • पीएम ने कहा, आज परिवारवाद और तुष्टीकरण ने हमारे देश को बर्बाद कर दिया है। किसी राजनीतिक दल का प्रभारी केवल एक ही परिवार कैसे हो सकता है? उनके लिए उनका जीवन मंत्र है- परिवार की पार्टी, परिवार द्वारा और परिवार के लिए। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मेरा दृढ़ विश्वास है कि 2047 में जब देश आजादी के 100 वर्ष मनाएगा तो देश एक विकसित भारत होगा। मैं यह बात अपने देश की क्षमता और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर कहता हूं…लेकिन समय की मांग तीन बुराइयों से लड़ने की है – भ्रष्टाचार, वंशवाद और तुष्टीकरण।
  • पीएम ने कहा कि किसी राष्ट्र का राष्ट्रीय चरित्र विकसित राष्ट्र बनने के लिए सबसे बड़ा उत्प्रेरक एजेंट है। अगले 25 वर्षों में हमें एकता के मंत्र के साथ आगे बढ़ना होगा। पीएम ने कहा, वाइब्रेंट बॉर्डर विलेजेज को देश का आखिरी गांव कहा जाता था। हमने वह मानसिकता बदल दी। ये देश के आखिरी गांव नहीं हैं। आप सीमा पर जो देख सकते हैं वह मेरे देश का पहला गांव है…मुझे खुशी है कि इस कार्यक्रम के विशेष अतिथि इन सीमावर्ती गांवों के 600 प्रधान हैं। वे यहां लाल किले पर इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने आए हैं।
  • पीएममोदी ने कहा कि यह मोदी की गारंटी है कि भारत अगले 5 वर्षों में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, एक चीज जो देश को आगे ले जाएगी वह है महिला नेतृत्व वाला विकास। आज हम गर्व से कह सकते हैं कि नागरिक उड्डयन में सबसे ज्यादा पायलट भारत में हैं। चंद्रयान मिशन का नेतृत्व महिला वैज्ञानिक कर रही हैं। जी20 देश भी महिला नेतृत्व वाले विकास के महत्व को पहचान रहे हैं।
  • पीएम ने कहा कि भारत जब ठान लेता है, तो काम पूरा करता है – हमारा ट्रैक रिकॉर्ड कहता है…25 साल से देश में चर्चा चल रही थी कि नया संसद भवन बनेगा। ये मोदी है, समय के पहले संसद बनाकर रख दिया। यह एक ऐसी सरकार है जो काम करती है, जो निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करती है। ये नया भारत है। यह एक ऐसा भारत है जो आत्मविश्वास से भरा है…ये भारत ना रुकता है, ना थकता है, ना हंफ्ता है और ना ही हारता है।
  • पीएम मोदी ने कहा, हमने देश में महंगाई पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाए हैं और इस दिशा में हमारा प्रयास जारी रहेगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार अगले महीने पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए 13,000 से 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी।
  • पीएम ने कहा कि दुनिया अभी भी कोरोना से उबर नहीं पाई है। युद्ध ने एक और संकट को जन्म दिया। आज दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है। महंगाई ने पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था को अपनी गिरफ्त में ले रखा है…यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जब हम अपनी जरूरत का सामान आयात करते हैं, तो हम मुद्रास्फीति भी आयात करते हैं। लेकिन, भारत ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए सभी प्रयास किए… हम सिर्फ इसलिए संतुष्ट नहीं हो सकते कि हमारी स्थिति बाकी दुनिया की तुलना में बेहतर है। मेरे देश के नागरिकों पर महंगाई का बोझ और कम हो इसके लिए मुझे और कदम उठाने होंगे। हम वो कदम उठाएंगे और मेरी कोशिशें जारी रहेंगी
  • पीएम मोदी ने कहा, जब हम 2014 में सत्ता में आये तो हम वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में 10वें स्थान पर थे। आज 140 करोड़ भारतीयों के प्रयास से हम पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं, ये ऐसे ही नहीं हुआ। भ्रष्टाचार के राक्षस ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था – हमने लीकेज रोकी और एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई। पीएम ने कहा कि सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन से देश बदल रहा है।
  • पीएम ने कहा, ये तय है कि भारत का सामर्थ्य और संभावनाएं भरोसे की नई ऊंचाइयों को पार करने वाली हैं। विश्वास की ये नई ऊंचाईयां, नई क्षमताओं को लेकर आगे बढ़ेंगी। आज भारत को G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का अवसर प्राप्त हुआ है। बीते वर्ष में जिस प्रकार भारत के कोने-कोने में G20 के अनेक आयोजन हुए, उससे दुनिया को भारत के सामान्य जन के सामर्थ्य, भारत की विविधता का परिचय हुआ है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद एक नई विश्व व्यवस्था, एक नया भू-राजनीतिक समीकरण आकार ले रहा है। भू-राजनीति की परिभाषा बदल रही है। आज नई विश्व व्यवस्था को आकार देने में 140 करोड़ लोगों की क्षमता देखी जा सकती है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT