होम / G7 Summit 2024: इटली में भारतीय रेस्तरां में पीएम मोदी की मेजबानी, शेफ मासिमो बोटुरा द्वारा तैयार किया जाएगा मेन्यू

G7 Summit 2024: इटली में भारतीय रेस्तरां में पीएम मोदी की मेजबानी, शेफ मासिमो बोटुरा द्वारा तैयार किया जाएगा मेन्यू

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 14, 2024, 4:16 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), G7 Summit 2024: आम चुनावों के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत, प्रधानमंत्री मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली में हैं, जो सात प्रमुख विश्व अर्थव्यवस्थाओं- कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूके और अमेरिका के नेताओं के लिए एक वार्षिक मंच है। शिखर सम्मेलन वैश्विक आर्थिक और राजनीतिक चुनौतियों को संबोधित करता है, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देता है और वैश्विक नीति दिशाएँ निर्धारित करने और दुनिया के सबसे प्रभावशाली देशों के बीच राजनयिक संबंधों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है।

इस वर्ष का शिखर सम्मेलन पुगलिया के सुरम्य क्षेत्र में हो रहा है, जो पूर्व और पश्चिम के बीच एक सेतु का प्रतीक है। शिखर सम्मेलन 13 जून, 2024 को शुरू हुआ और 15 जून, 2024 तक चलेगा। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि भारत एक दशक से अधिक समय से इस सम्मेलन का अभिन्न अंग रहा है, और यह प्रधानमंत्री मोदी की पाँचवीं भागीदारी है, जो वैश्विक मंच पर भारत के बढ़ते प्रभाव को रेखांकित करता है।

13 जून, 2024 को, इतालवी राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला ने दक्षिणी पुगलिया में एक शानदार स्थान बोर्गो एग्नाज़िया में विश्व नेताओं के लिए एक शानदार समुद्र तट पर रात्रिभोज का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और यूके के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक सहित उल्लेखनीय नेताओं ने भाग लिया, सभी इतालवी आतिथ्य और संस्कृति की पृष्ठभूमि के खिलाफ वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए।

NEET UG Controversy: स्कूल के अंदर जलाए गए नीट परीक्षा के पेपर्स, EOU की जांच में बड़ा खुलासा-Indianews

प्रधान मंत्री मोदी 14 जून, 2024 को जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन कार्यक्रम में भाग लेने के लिए इटली के ब्रिंडिसि हवाई अड्डे पर पहुंचे। उनकी यात्रा में शिखर सम्मेलन के दौरान इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक शामिल है, जिसमें भारत और इटली के बीच मजबूत होते संबंधों पर प्रकाश डाला गया।

अपने दौरे में घर जैसा अनुभव देने के लिए, पीएम मोदी और उनकी टीम का स्वागत बारी में रिस्टोरेंट इंडियनो नमस्ते (नमस्ते इंडिया रेस्टोरेंट) द्वारा किया जाएगा, जो अपने प्रामाणिक भारतीय व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध एक भारतीय रेस्टोरेंट है। यह प्रतिष्ठान पंजाब क्षेत्र के व्यंजनों में माहिर है, जो भारतीय जायकों की एक शानदार रेंज पेश करता है। हरी चटनी के साथ परोसे जाने वाले कुरकुरे समोसे से लेकर सुगंधित बिरयानी और मलाईदार सरसों का साग तक, इस रेस्टोरेंट ने इटली में भारत का एक टुकड़ा फिर से बनाया है। उनके मेन्यू में कई तरह की करी, नान, पुलाव और नारियल के लड्डू और दूध से बनी मिठाइयाँ जैसी पारंपरिक भारतीय मिठाइयाँ भी शामिल हैं।

विमानों की खरीद के लिए फ्रांस के साथ हो रही सौदेबाजी, भारत को जल्द मिलेगा 26 Rafale M!

प्रधानमंत्री मोदी की शाकाहारी भोजन के प्रति प्राथमिकता को देखते हुए, इटली में भारत का स्वाद पेश करने का इशारा इतालवी मेजबानों की असाधारण मेहमाननवाज़ी को दर्शाता है। यह पाक कला का स्पर्श न केवल भारतीय प्रतिनिधिमंडल की आहार संबंधी प्राथमिकताओं को पूरा करता है, बल्कि दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आपसी सम्मान का भी प्रतीक है।

पुगलिया में जी7 शिखर सम्मेलन न केवल वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने का एक मंच है, बल्कि सांस्कृतिक विविधता और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का उत्सव भी है। प्रधानमंत्री मोदी उच्च स्तरीय चर्चाओं और द्विपक्षीय बैठकों में भाग ले रहे हैं, इतालवी मेजबानों द्वारा दी गई गर्मजोशी और आतिथ्य इस यात्रा को यादगार बनाने के लिए तैयार है। शिखर सम्मेलन इस बात का उदाहरण है कि कैसे कूटनीति और संस्कृति राष्ट्रों के बीच सार्थक और स्थायी संबंध बनाने के लिए आपस में जुड़ सकते हैं। शिखर सम्मेलन के हिस्से के रूप में, विश्व के नेता मिशेलिन-स्टार शेफ मैसिमो बोटुरा द्वारा तैयार किए गए बेहतरीन इतालवी व्यंजनों का भी आनंद लेंगे।

45 भारतीयों के पार्थिव अवशेष लौटे स्वदेश, जानें कुवैत की इमारत में आग लगने की वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP Politics: अखिलेश ने अवधेश प्रसाद को कहा ‘राजा अयोध्या’, भाजपा बोली- ‘ये सनातन का अपमान’ -IndiaNews
सालो-साल जिस गुफा में की नीम करोली बाबा ने कड़ी तपस्या, एक बुजुर्ग के हांथो सौंप गए थे चिमटा, जाने पूरी कहानी-IndiaNews
Bade Miyan Chote Miyan के फ्लॉप होने पर स्टारकास्ट को अब तक नहीं मिली फीस, प्रोडक्शन कंपनी ने दिया ये जबाव -IndiaNews
IND vs SA Final: 11 से पड़ा है सूखा, Dhoni की बराबरी कर पाएंगे Rohit Sharma?
क्यों डूब गई Delhi, क्या है सरकार का एक्शन प्लान? 5 प्वाइंट्स में जानें पूरा समाधान
Delhi: दिल्ली में तेज रफ्तार का कहर, नाबालिग की कार से टक्कर में 3 लोग घायल-Indianews
Watch: ‘आत्मविश्वास 100, कौशल 0 प्रतिशत…’, नवजोत सिंह सिद्धू ने फाइनल से पहले भारतीय स्टार को किया ट्रोल -IndiaNews
ADVERTISEMENT