होम / PM Modi RBI Event: RBI को लेकर पीएम मोदी ने बताया प्लान, सरकार में आते करेंगे ये काम

PM Modi RBI Event: RBI को लेकर पीएम मोदी ने बताया प्लान, सरकार में आते करेंगे ये काम

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 1, 2024, 10:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi RBI Event: भारतीय रिजर्व बैंक के गठन को आज 90 वर्ष पूरे हो चुके हैं। मुंबई में इस मौके पर एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। एक बार फिर पीएम मोदी ने विकसित भारत का नारा दिया। उन्होंने कहा कि देश को इस मुकाम तक लाने में भारतीय रिजर्व बैंक का अहम रोल रहने वाला है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि पिछले 10 सालों में भारत के बैंकिंग सिस्टम और इकोनॉमी को पटरी पर लाने में RBI की अहम भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक बैंकिंग सिस्टम और ​इकोनॉमी को दुरुस्त करने में जितने भी काम हुए हैं, वो तो केवल एक ट्रेलर है, अभी पूरी फिल्म बाकी है।

बैंकिंग सिस्टम की सूरत कैसे बदली

बता दें कि, आरबीआई के कार्यक्रम में संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जब उन्होंने साल 2014 में आरबीआई के 80वें स्थापना दिवस के मौके पर भाग लिया था। उस समय यहां की स्थिति पूरी तरह से अलग थी। उस समय बैंकिंग सेक्टर चुनौतियों से घिरा हुआ था। चाहे वह NPA हो, या सिस्टम की स्थिरता की कमी। बैंकिंग सेक्टर के भविष्य को लेकर लोग चिंतित थे। परंतु, बैंकिंग सिस्टम खराब होने के कारण अर्थव्यवस्था को भी मदद नहीं मिल रहा था। जिसकी वजह से देश को दोहरी मार झेलनी पड़ रही थी। परंतु, पिछले 10 वर्षों में स्थिति बदली है और ये आरबीआई और सरकार ने मिलकर किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कई देश कोराना संकट की वजह से अभी भी संकट में हैं। वहीं हिंदुस्तान अब लगातार नया रिकॉर्ड बना रहा है। आरबीआई अब इसे एक नई ऊंचाई पर ले जा सकता है।

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल जांच के दौरान नहीं कर रहे सहयोग, पूछताछ के दौरान आतिशी और सौरभ भारद्वाज का लिया नाम

आरबीआई निभा रहा ग्लोबल लीडरशिप की भूमिका

ग्लोबल लीडरशिप की भूमिका रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया निभा सकता है। ये हम 10 साल के अनुभव से कह रहा हूं। उन्होंने आगे कहा कि इस समय दुनिया में कई देशों में कॉरपोरेट कर्ज उस देश की इकोनॉमी से भी ज्यादा हो गई है। जिससे इसका असर दूसरे देशों पर भी पड़ता है। पीएम मोदी ने कहा कि अगले 10 वर्षों के लिए टारगेट तय है, कॉरपोरेट से लेकर रेहड़ी पटरी वालों की जरूरतों को कैसे पूरा करें।इसको लेकर आरबीआई बहुत बेहतर संस्था है, विकसित भारत बनाने में सबका योगदान होगा। केंद्रीय बैंक ने महंगाई को कम करने और काबू में रखने के लिए बेहतरीन काम किया है। कोरोना संकट के दौरान महंगाई दर एक दायरे में रही।

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामला में आया सुप्रीम कोर्ट का आदेश, व्यास जी तहखाने में पूजा को लेकर सुनाया यह फैसला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024:ऑरेंज कैप की रेस में किंग कोहली सबसे आगे, पर्पल कैप की दौड़ में ये दो खिलाड़ियों सबसे आगे-Indianews
Madhuri Dixit Birthday: माधुरी दीक्षित को अपने भाई के घर पर करनी पड़ी थी डॉ नेने संग शादी, फिर 4 साल बाद बनी मां -Indianews
Rakhi Sawant की हालत हुई नाजुक, एक्स पति ने फैंस से प्रार्थना करने की अपील -Indianews
57 की उम्र में Madhuri Dixit इस डाइट प्लान को करती हैं फॉलो, अपने डे और नाइट स्किन केयर रूटीन का खोला राज -Indianews
Lok sabha Elections 2024: ममता बनर्जी ने पीएम मोदी पर फेंकी चिंगारी, जानिए क्या कुछ कहा-Indianews
Historically Speaking: हिस्टोरिकल स्पीकिंग हुआ लांच, अब इतिहास के परतों से उठेगा पर्दा-Indianews
केन्द्र सरकार ने CAA के पहले सेट को किया जारी, गृह मंत्रालय ने कही ये बड़ी बात-Indianews
ADVERTISEMENT