होम / झूठ का मुकाबला करने के लिए पीएम मोदी ने उठाए कई राजनीतिक कदम, पारदर्शिता और प्रभावी संचार का किया आह्वान

झूठ का मुकाबला करने के लिए पीएम मोदी ने उठाए कई राजनीतिक कदम, पारदर्शिता और प्रभावी संचार का किया आह्वान

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 3, 2024, 7:19 pm IST

pm modi

India News (इंडिया न्यूज़),PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने शासन में कम्युनिकेशन के महत्व को लगातार प्रदर्शित किया है। उन्होने इस बात को काफी अच्छे से समझा है कि जनता का विश्वास और भरोसा हासिल करने के लिए नैरेटिव आवश्यक है। हाल ही में, उन्होंने अपने मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों को सरकार के निर्णयों, नीतियों और उपलब्धियों के बारे में जनता को सूचित करने में सक्रिय रूप से शामिल होने का निर्देश दिया। यह निर्देश विपक्ष द्वारा प्रचारित “झूठे आख्यानों” का मुकाबला करने की बढ़ती आवश्यकता के जवाब में आया है, जो संभावित रूप से सरकार के प्रयासों और उपलब्धियों को कमजोर कर सकते हैं।

राजनीति में नैरेटिव की शक्ति

राजनीतिक क्षेत्र में नैरेटिव को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। एक अच्छी तरह से तैयार की गई नैरेटिव जनता की राय को प्रभावित कर सकती है, धारणाओं को आकार दे सकती है और अंततः चुनावी नतीजों को प्रभावित कर सकती है। विपक्ष अक्सर कथित कमियों पर ध्यान केंद्रित करके सरकार की नीतियों और पहलों को चुनौती देने का प्रयास करता है, एक ऐसी नैरेटिव बनाता है जो सरकार की मंशा और प्रभावशीलता पर सवाल उठाती है। मोदी सरकार के लिए, यह सुनिश्चित करना कि जनता को उसके काम के बारे में सटीक जानकारी मिले, न केवल अपने रिकॉर्ड का बचाव करने के बारे में है, बल्कि विश्वास और विश्वसनीयता बनाए रखने के बारे में भी है।

हाल के आम चुनावों के दौरान विपक्ष, खासकर कांग्रेस पार्टी ने भाजपा के खिलाफ जोरदार अभियान चलाया। कांग्रेस ने भाजपा पर संविधान में संशोधन करने और व्यापक बदलाव करने का इरादा रखने का आरोप लगाया, जो कथित तौर पर भारत के लोकतांत्रिक ताने-बाने को कमजोर करेगा। इन दावों का उद्देश्य मतदाताओं के बीच भय और संदेह पैदा करना था। हालांकि, भाजपा ने इन आरोपों का दृढ़ता से खंडन किया, प्रधानमंत्री मोदी ने इन्हें निराधार और विपक्ष द्वारा जनता को गुमराह करने का प्रयास बताया।

झूठे नैरेटिव का मुकाबला करना

चुनाव अभियान के दौरान विपक्ष के नैरेटिव का एक मुख्य विषय यह दावा था कि भाजपा की जीत से संवैधानिक संशोधन होंगे जो देश के मूल ढांचे को बदल सकते हैं। हालांकि, भाजपा ने बार-बार जनता को आश्वस्त किया है कि उसका ऐसा कोई इरादा नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी ने पार्टी सदस्यों और पदाधिकारियों के साथ अपनी बैठकों में इस रुख को जनता तक स्पष्ट रूप से पहुँचाने की आवश्यकता पर जोर दिया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस तरह के भ्रामक नैरेटिव को बल न मिले।

विपक्ष का एक और महत्वपूर्ण दावा यह था कि भाजपा सरकार असहिष्णुता का माहौल बनाएगी, खासकर मुसलमानों के प्रति। इस नैरेटिव का उद्देश्य अल्पसंख्यकों के वोटों को भाजपा के खिलाफ लामबंद करना था, क्योंकि भाजपा को उनकी भलाई के लिए खतरा बताया गया था। हालांकि, भाजपा ने समावेशी विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को उजागर करके इस नैरेटिव का मुकाबला किया है, जिसे “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास” के नारे में समाहित किया गया है। पीएम मोदी ने बार-बार कहा है कि सरकार की कल्याणकारी योजनाएं सभी नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाई गई हैं, चाहे उनका धर्म या समुदाय कुछ भी हो।

राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर भी सरकार पर निशाना

विपक्ष ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर भी सरकार पर निशाना साधा, खास तौर पर लद्दाख में चीनी घुसपैठ के मामले में। कांग्रेस नेताओं ने दावा किया कि भाजपा भारत की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने में विफल रही है। हालांकि, सरकार ने इन दावों का खंडन करते हुए कहा है कि चीन ने भारत की कोई भी ज़मीन नहीं खोई है और उसने भारत की रक्षा क्षमताओं को मज़बूत करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

संचार का महत्व मंत्रियों और शीर्ष नौकरशाहों के साथ अपनी हालिया बैठक में, प्रधानमंत्री मोदी ने समय पर और प्रभावी संचार के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने अधिकारियों से निर्णय लेने की प्रक्रिया में तेज़ी लाने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि जनता को सरकार के कार्यों और नीतियों के बारे में जानकारी दी जाए। यह दृष्टिकोण न केवल झूठे आख्यानों का मुकाबला करने के लिए बल्कि शासन में पारदर्शिता और जवाबदेही की भावना को बढ़ावा देने के लिए भी आवश्यक है।

केंद्रीय योजनाओं के कार्यान्वयन में राज्य सरकार के अधिकारियों को शामिल करने पर मोदी का ज़ोर सहकारी संघवाद के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को और भी उजागर करता है। यह सुनिश्चित करके कि राज्य और केंद्र सरकारें एक साथ मिलकर काम करती हैं, मोदी प्रशासन का लक्ष्य अपनी पहलों की प्रभावशीलता को बढ़ाना और आबादी के व्यापक हिस्से तक पहुँचना है।

प्रधानमंत्री का निर्देश उभरते राजनीतिक परिदृश्य के बारे में उनकी समझ को भी दर्शाता है, जहां सूचना-सटीक हो या नहीं-तेजी से फैल सकती है और जनमत को प्रभावित कर सकती है। जनता को सूचित करने और गलत सूचनाओं का मुकाबला करने के लिए सक्रिय कदम उठाकर, मोदी सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि विकास और सुशासन पर केंद्रित इसका आख्यान हावी रहे।

पीएम मोदी ने उठाए कई राजनीतिक कदम

प्रधानमंत्री मोदी का सक्रिय संचार का आह्वान सरकार के आख्यान को बनाए रखने और इसे कमजोर करने के विपक्ष के प्रयासों का मुकाबला करने के लिए एक रणनीतिक कदम है। ऐसे युग में जहां गलत सूचनाएं तेजी से फैल सकती हैं, यह सुनिश्चित करना कि जनता को सरकारी नीतियों और उपलब्धियों के बारे में सटीक और समय पर जानकारी मिले, महत्वपूर्ण है। मोदी सरकार का पारदर्शिता, जवाबदेही और प्रभावी संचार पर ध्यान न केवल प्रभावी ढंग से शासन करने बल्कि राजनीतिक क्षेत्र में आख्यानों की लड़ाई जीतने की उसकी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।

प्रधानमंत्री का निर्देश उभरते राजनीतिक परिदृश्य के बारे में उनकी समझ को भी दर्शाता है, जहां सूचना-सटीक हो या नहीं-तेजी से फैल सकती निष्कर्ष प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सक्रिय संचार का आह्वान सरकार के कथानक को बनाए रखने और विपक्ष द्वारा इसे कमज़ोर करने के प्रयासों का मुकाबला करने के लिए एक रणनीतिक कदम है। ऐसे दौर में जब गलत सूचनाएँ तेज़ी से फैल सकती हैं, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जनता को सरकारी नीतियों और उपलब्धियों के बारे में सटीक और समय पर जानकारी मिले। पारदर्शिता, जवाबदेही और प्रभावी संचार पर मोदी सरकार का ध्यान न केवल प्रभावी ढंग से शासन करने बल्कि राजनीतिक क्षेत्र में कथानकों की लड़ाई जीतने की उसकी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।

 

BJP membership campaign: सीएम भजनलाल ने ली बीजेपी की सदस्यता,कहा- ‘भाजपा हर व्यक्ति को उसका हक मिले, इसके लिए…’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT