होम / New Parliament Inauguration: पीएम मोदी ने हटाया पर्दा, नया संसद देश को समर्पित

New Parliament Inauguration: पीएम मोदी ने हटाया पर्दा, नया संसद देश को समर्पित

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 28, 2023, 9:18 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), New Parliament Inauguration, दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन को चिह्नित करने वाली पट्टिका का अनावरण करके नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित किया। उद्घाटन से पहले, पीएम ने निर्माण श्रमिकों को पारंपरिक शॉल से सम्मानित किया और स्मृति चिन्ह सौंपे। इस बीच, नए संसद भवन में ‘सर्व-धर्म’ प्रार्थना हुई जिसमें विभिन्न धर्मों के पुजारी पारंपरिक छंदों का पाठ किया।

  • 1927 में बना पुराना संसद
  • 790 सांसदों की क्षमता पुराने संसद में
  • 1200 से ज्याद सांसदों की क्षमता नए संसद में

इससे पहले, प्रधान मंत्री मोदी ने पूजा करने के बाद, स्पीकर की कुर्सी के ठीक बगल में, नए लोकसभा कक्ष में पवित्र ‘सेनगोल’ स्थापित किया। उद्घाटन समारोह की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए समारोह के दौरान पीएम मोदी ने ‘सेंगोल’ के सामने सम्मान के निशान के रूप में भी झुके। नए संसद भवन में इसकी स्थापना से पहले उन्हें अधीनम्स द्वारा ऐतिहासिक ‘सेंगोल’ सौंपा गया था। अमृत ​​काल के राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में ‘सेनगोल’ स्थापित किया गया था।

पारंपरिक ‘पूजा’

सेंगोल’ की स्थापना के बाद, प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के विभिन्न अधीनमों के संतों का आशीर्वाद भी प्राप्त किया। यह वही सेंगोल है जिसे भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 14 अगस्त की रात अपने आवास पर कई नेताओं की उपस्थिति में स्वीकार किया था। नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह वैदिक रीति-रिवाजों के साथ पारंपरिक ‘पूजा’ के साथ शुरू हुआ। पूजा के दौरान पीएम मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे।

1927 में बना वर्तमान भवन

संसद का वर्तमान भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था और अब लगभग 100 साल पुराना होने जा रहा है। इस भवन में वर्तमान आवश्यकताओं के अनुरूप स्थान का अभाव अनुभव किया जा रहा था। दोनों सदनों में सांसदों के बैठने की सुविधाजनक व्यवस्था का भी अभाव था जिससे सदस्यों की कार्यकुशलता प्रभावित हो रही थी। लोकसभा और राज्यसभा दोनों ने प्रस्ताव पारित कर सरकार से संसद के लिए एक नई इमारत बनाने का आग्रह किया।

काफी बड़ा नया संसद

नतीजतन, 10 दिसंबर, 2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संसद के नए भवन की आधारशिला रखी गई। नवनिर्मित संसद भवन को गुणवत्तापूर्ण निर्माण के साथ रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है। नए संसद भवन से 888 सदस्य लोकसभा में बैठ सकेंगे वही राज्यसभा में 384 सांसद बैठ सकते है। संसद के वर्तमान भवन में लोक सभा में 543 तथा राज्य सभा में 250 सदस्यों के बैठने का प्रावधान है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT