होम / फिर होंगे ध्‍यान में लीन PM Modi, चुनाव प्रचार खत्म होते ही जाएंगे इस जगह

फिर होंगे ध्‍यान में लीन PM Modi, चुनाव प्रचार खत्म होते ही जाएंगे इस जगह

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 28, 2024, 5:25 pm IST
फिर होंगे ध्‍यान में लीन PM Modi, चुनाव प्रचार खत्म होते ही जाएंगे इस जगह

PM Modi Kanyakumari Visit

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi Kanyakumari Visit: देश में लोकसभा चुनाव के छह चरण पूरे हो चुके हैं। सातवें चरण का चुनाव अभी 1 जून को होना है। इस बीच, पीएम मोदी अपने चुनाव अभियान के समापन पर 30 मई से 1 जून तक कन्याकुमारी का दौरा करेंगे।

पीएम मोदी कन्याकुमारी में रॉक मेमोरियल का दौरा करेंगे और 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक ध्यान मंडपम में उसी स्थान पर दिन-रात ध्यान करेंगे जहां स्वामी विवेकानंद ने ध्यान किया था।

पिछली बार केदारनाथ गए थे पीएम

मालूम हो कि 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान आखिरी चरण के मतदान के दौरान भी पीएम मोदी ने केदारनाथ का दौरा किया था और वहां रुद्र गुफा में ध्यान भी किया था। उस समय उनकी यात्रा काफी चर्चा में रही थी और आज भी उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं।

भाजपा पदाधिकारियों ने कहा कि अपने आध्यात्मिक प्रवास के लिए कन्याकुमारी को चुनने का मोदी का निर्णय देश के लिए विवेकानंद के दृष्टिकोण को साकार करने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

वह 4 जून को वोटों की गिनती के बाद तीसरी बार सत्ता में लौटने को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे हैं। आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होना है। चुनाव के लिए प्रचार अभियान चुनाव से दो दिन पहले खत्म हो जाता है। उन्होंने कहा, “जिस चट्टान पर प्रधानमंत्री ध्यान करेंगे, उसका विवेकानंद के जीवन पर बड़ा प्रभाव था और भिक्षु के जीवन में उसका वही महत्व है जो गौतम बुद्ध के लिए सारनाथ का था। पूरे देश का भ्रमण करने के बाद विवेकानन्द यहां पहुंचे, तीन दिनों तक ध्यान किया और एक विकसित भारत का सपना देखा।”

US News: फ्लोरिडा में कार की चपेट में आने से तेलंगाना की महिला की मौत, अमेरिकी यूनिवर्सिटी में पढ़ रही थी -India News

शिव-पार्वती से जुड़ी मान्यता

एक भाजपा नेता ने कहा कि उसी स्थान पर ध्यान करना स्वामीजी के विकसित भारत के दृष्टिकोण को साकार करने की प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस स्थान को पवित्र ग्रंथों में भगवान शिव के लिए देवी पार्वती के ध्यान स्थल के रूप में भी जाना जाता है। यह स्थान भारत का सबसे दक्षिणी छोर है।

भाजपा नेताओं ने कहा कि यह वह जगह है जहां पूर्वी और पश्चिमी तटरेखाएं मिलती हैं, यह देखते हुए कि यह हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का मिलन बिंदु भी है। एक नेता ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी कन्याकुमारी जाकर राष्ट्रीय एकता का संकेत दे रहे हैं।” उन्होंने कहा कि यह तमिलनाडु के प्रति उनकी गहरी प्रतिबद्धता और स्नेह को भी दर्शाता है कि वह चुनाव खत्म होने के बाद भी राज्य का दौरा कर रहे हैं।

राष्ट्रपति मुर्मू भी यहां आये 

पिछले साल मार्च में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी विवेकानंद रॉक मेमोरियल का दौरा किया था। उस समय वह केरल, लक्षद्वीप और तमिलनाडु के छह दिवसीय दौरे पर थीं। उन्होंने इस दौरे को एक यादगार अनुभव बताया।

रॉक मेमोरियल क्या है?

भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति वी. वी. गिरि ने 2 सितंबर 1970 को रॉक मेमोरियल का उद्घाटन किया। यह स्वामी विवेकानंद के साथ-साथ एकांतजी रानाडे का स्मारक है। कन्याकुमारी में स्वामी विवेकानन्द का ये स्मारक- एकता और पवित्रता का अद्वितीय प्रतीक, राष्ट्र की एकजुट आकांक्षा का एक और प्रतीक है। यह स्मारक देश की सभी स्थापत्य सुंदरता का एक सुखद और सामंजस्यपूर्ण मिश्रण है।

Atishi: भाजपा के खिलाफ लगाया था विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप, अब आतिशी को मिला समन -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT