होम / PM Modi in Rajya Sabha: राज्यसभा में कांग्रेस पर पीएम मोदी का हमला, इस 10 बयान से खिंचा सबका ध्यान

PM Modi in Rajya Sabha: राज्यसभा में कांग्रेस पर पीएम मोदी का हमला, इस 10 बयान से खिंचा सबका ध्यान

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 7, 2024, 9:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi in Rajya Sabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्रियों को उद्धृत करते हुए भ्रष्टाचार, अर्थव्यवस्था, अधिकार और आरक्षण के मुद्दों पर कांग्रेस पार्टी पर पलटवार किया। अपने भाषण की शुरुआत राज्यसभा में विपक्ष के नेता पर कटाक्ष के साथ करते हुए। प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि उन्हें मल्लिकार्जुन खड़गे को सुनने में मज़ा आया क्योंकि सदन में “मनोरंजन” की कमी थी।

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि”मैं उस दिन यह नहीं कह सका, लेकिन मैं (मल्लिकार्जुन) खड़गे जी को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं खड़गे को सुन रहा था और बहुत आनंद आया। लोकसभा में हम जो मनोरंजन मिस कर रहे हैं, वह आपने पूरा किया (खड़गे की ओर इशारा करते हुए) ।

गुलामी के प्रतीकों को जारी रखा

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस अंग्रेजों से प्रेरित रही और दशकों तक गुलामी के प्रतीकों को जारी रखा। प्रधान मंत्री ने दावा किया कि सबसे पुरानी पार्टी द्वारा निर्मित आख्यानों के कारण भारतीय परंपराओं को हेय दृष्टि से देखा जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने सत्ता के लिए लोकतंत्र का गला घोंट दिया और लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई सरकारों को बर्खास्त कर दिया।

प्रधान मंत्री मोदी ने पूर्व प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र का हवाला देकर राष्ट्रव्यापी जाति-आधारित जनगणना के लिए कांग्रेस की वकालत और 50% आरक्षण की सीमा को हटाने के उसके वादे का भी जवाब दिया।

10 बयान से खिंचा सबका ध्यान

  • “हम आपकी हर बात धैर्य से सुनते रहे, लेकिन आप आज हमारी बात न सुनने का इरादा लेकर आये हैं। हालाँकि, आप मेरी आवाज़ नहीं दबा सकते। देश की जनता ने इस आवाज़ को ताकत दी है।”
  • पीएम मोदी ने कहा कि “पश्चिम बंगाल से एक चुनौती आई है कि कांग्रेस (2024 के लोकसभा चुनाव में) 40 सीट का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी। मैं प्रार्थना करता हूं कि वे 40 (सीटें) बचाने में सक्षम हों। इस पार्टी (कांग्रेस) की विचार प्रक्रिया भी पुरानी है। अब उन्होंने अपना काम भी आउटसोर्स कर दिया है।”
  • “यदि आप (कांग्रेस) अंग्रेजों से प्रेरित नहीं थे, तो राजपथ को कर्तव्य पथ में बदलने के लिए सभी को मोदी का इंतजार क्यों करना पड़ा। यदि आप अंग्रेजों से प्रेरित नहीं थे, तो देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले हमारे सैनिकों के लिए कोई युद्ध स्मारक क्यों नहीं बनाया गया।”
  • “कांग्रेस ने ऐसे आख्यान दिए कि भारतीय परंपराओं का पालन करने वालों को हेय दृष्टि से देखा जाने लगा।”
  • उन्होंने कहा, “कांग्रेस ने सत्ता के लिए लोकतंत्र का गला घोंट दिया और लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकारों को बर्खास्त कर दिया। कांग्रेस दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों के खिलाफ रही है और अगर बाबासाहेब अंबेडकर नहीं होते तो उन्हें कोई आरक्षण नहीं मिलता।”
  • जिस कांग्रेस ने ओबीसी को आरक्षण नहीं दिया, जिसने सामान्य वर्ग के गरीबों को कभी आरक्षण नहीं दिया, जिसने बाबा साहेब को भारत रत्न के लिए नहीं माना और अपने परिवार के सदस्यों को भारत रत्न देती रही, वे दे रहे हैं आज हम सामाजिक न्याय पर पाठ पढ़ाएंगे।
  • “कांग्रेस के 10 साल के इतिहास को देखें, (भारत) पांच नाजुक अर्थव्यवस्थाओं में से एक था। हालाँकि, हमारे 10 वर्षों को देखें, हम शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में से हैं। हमने कड़ी मेहनत के बाद देश को इससे बाहर निकाला।”
  • “देश और दुनिया उनके (कांग्रेस के) 10 साल के शासन से परेशान क्यों थी? देश इतना क्रोधित क्यों था? यह हमारी वजह से नहीं हुआ; यह उनके अपने कर्मों का परिणाम है। हम किसी को बुरी बातें नहीं कहते।”
  • उन्होंने कहा, ”मैं स्वतंत्र भारत में पैदा हुआ और मेरे सपने स्वतंत्र हैं…कांग्रेस ने कहा कि हमने सार्वजनिक उपक्रमों को बेच दिया और उन्हें नष्ट कर दिया। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि बीएसएनएल और एमटीएनएल को किसने बर्बाद किया? कांग्रेस के अधीन एचएएल की स्थिति को याद करें। उन्होंने एचएएल और एयर इंडिया को नष्ट कर दिया। कांग्रेस पार्टी और यूपीए अपनी विफलता से भाग नहीं सकते।
  • “आज, जिस बीएसएनएल को आपने नष्ट कर दिया, वह मेड इन इंडिया 4जी और 5जी की ओर बढ़ रहा है। एचएएल रिकॉर्ड राजस्व अर्जित कर रहा है और यह एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण फैक्ट्री बन गई है। हमने कहानी बदल दी है। आज एलआईसी के शेयर रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं… “
  • Also read:- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT