होम / जर्मन चांसलर स्कोल्ज ने PM Modi से की मुलाकात, अहम विषयों पर हो सकती है चर्चा

जर्मन चांसलर स्कोल्ज ने PM Modi से की मुलाकात, अहम विषयों पर हो सकती है चर्चा

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 25, 2024, 2:17 pm IST
ADVERTISEMENT
जर्मन चांसलर स्कोल्ज ने PM Modi से की मुलाकात, अहम विषयों पर हो सकती है चर्चा

PM Narendra Modi meets German Chancellor: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मन चांसलर से मुलाकात की

India News(इंडिया न्यूज), PM Narendra Modi Meets German Chancellor: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (25 अक्टूबर) को जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से मुलाकात की और द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर चर्चा की। जारी की गई जानकारी के अनुसार, दोनों नेताओं ने आमने-सामने की बैठक की, जिसमें उन्होंने रक्षा, व्यापार और स्वच्छ ऊर्जा सहित सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों पर चर्चा की।

स्कोल्ज ने भारत-जर्मनी संबंधों की सराहना की

प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी बैठक के बारे में बात करते हुए चांसलर स्कोल्ज़ ने कहा, “इस दुनिया में, हमें दोस्तों और सहयोगियों की जरूरत है। ठीक वैसे ही जैसे भारत और जर्मनी को है। प्रिय नरेंद्र मोदी, नई दिल्ली में आपके गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए धन्यवाद।”

10 सेकंड में 8 बार जोड़े हाथ…5 बार झुकाया सिर, BJP नेता के सामने यू नजर आईं IAS टीना डाबी, वीडियो वायरल

यह ध्यान देने योग्य है कि स्कोल्ज़ भारत की अपनी तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के तहत गुरुवार देर रात दिल्ली पहुँचे और उनका स्वागत केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने किया।

 

पीएम मोदी ने क्या कहा

पीएम नरेंद्र मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से कहा, “मैं भारत और जर्मनी के बीच 7वें अंतर-सरकारी परामर्श में आपका और आपके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करता हूं। यह आपकी भारत की तीसरी यात्रा है और सौभाग्य से यह मेरे तीसरे कार्यकाल की पहली आईजीसी है। एक तरह से यह हमारी दोस्ती का तिहरा जश्न है। 2022 में बर्लिन में पिछली आईजीसी में हमने अपने द्विपक्षीय सहयोग के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए थे। दो वर्षों में हमारे सामरिक संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों में उत्साहजनक प्रगति हुई है। रक्षा, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, हरित और सतत विकास जैसे क्षेत्रों में बढ़ता सहयोग आपसी विश्वास का प्रतीक बन गया है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से कहा, “दुनिया तनाव, संघर्ष और अनिश्चितता के दौर से गुज़र रही है। इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में कानून के शासन और नौवहन की स्वतंत्रता को लेकर गंभीर चिंताएँ हैं। ऐसे समय में भारत और जर्मनी के बीच रणनीतिक साझेदारी एक मज़बूत आधार बनकर उभरी है। यह कोई लेन-देन वाला रिश्ता नहीं है, यह दो सक्षम और सशक्त लोकतंत्रों की परिवर्तनकारी साझेदारी है। इस संबंध में, हम आपके द्वारा जारी की गई भारत पर ध्यान केंद्रित करने की रणनीति का स्वागत करते हैं… मुझे खुशी है कि अपनी साझेदारी को विस्तारित और उन्नत करने के लिए, हम कई नई और महत्वपूर्ण पहल कर रहे हैं और संपूर्ण सरकार से संपूर्ण राष्ट्र के दृष्टिकोण की ओर बढ़ रहे हैं।”

Ratan Tata की 10 हजार करोड़ की वसीयत हुई लीक? जानें किसे कितनी दौलत मिली, डॉगी टीटू का नाम भी शामिल

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT