होम / ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने रूस जाएंगे PM Modi, पुतिन ने भेजा खास निमंत्रण

ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने रूस जाएंगे PM Modi, पुतिन ने भेजा खास निमंत्रण

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 18, 2024, 2:25 pm IST
ADVERTISEMENT
ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने रूस जाएंगे PM Modi, पुतिन ने भेजा खास निमंत्रण

PM Narendra Modi visit Russia: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस दौरे पर

India News (इंडिया न्यूज), PM Narendra Modi visit Russia: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 22-23 अक्टूबर को कजान में आयोजित होने वाले 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा कि “न्यायसंगत वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना” थीम पर आयोजित होने वाला यह शिखर सम्मेलन नेताओं को प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा।

विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

विदेश मंत्रालय ने कहा, “शिखर सम्मेलन ब्रिक्स द्वारा शुरू की गई पहलों की प्रगति का आकलन करने तथा भविष्य में सहयोग के लिए संभावित क्षेत्रों की पहचान करने का एक मूल्यवान अवसर प्रदान करेगा।” अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी कज़ान में ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों और आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

सितंबर में, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को 22 अक्टूबर को कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय बैठक का प्रस्ताव देते हुए आमंत्रित किया था। राष्ट्रपति पुतिन ने निमंत्रण देते हुए प्रधानमंत्री मोदी को “अच्छा दोस्त” बताया था।

रामगोपाल के सीने में गोलियां दागने वाले सस्ते में नहीं छूटेंगे, कोर्ट ने बहराइच हिंसा पर सुना दिया फरमान, जानें मिलेगी क्या सजा?

पीएम मोदी की साल की ये दूसरी रूस यात्रा है

इस साल प्रधानमंत्री मोदी की यह दूसरी रूस यात्रा होगी। वे रूसी राष्ट्रपति के साथ अनौपचारिक मुलाकात के लिए मास्को गए थे। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद से उनकी मास्को यात्रा भी उनकी पहली यात्रा थी। अगस्त में प्रधानमंत्री ने रूसी राष्ट्रपति से बात की और यूक्रेन विवाद के जल्द समाधान का आग्रह किया। यह बातचीत प्रधानमंत्री मोदी के कीव दौरे और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात के कुछ दिनों बाद हुई।

छह बार रूस का दौरा कर चुके मोदी

देश के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से वे छह बार रूस का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने 2015 में दो बार रूस का दौरा किया, जिसमें से एक 7वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए था। इस साल की शुरुआत में रूस की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित किया गया था।

कोलकाता के अस्पताल में मौत का तांडव, ICU में दम घुटने से मौत, जानें कैसे हुआ हादसा?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT