होम / पीएम मोदी 21-23 सितंबर तक अमेरिका का करेंगे दौरा, Quad leader Summit में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी 21-23 सितंबर तक अमेरिका का करेंगे दौरा, Quad leader Summit में लेंगे हिस्सा

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 17, 2024, 7:53 pm IST

PM Narendra Modi will Visit US: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका का दौरा करेंगे

India News (इंडिया न्यूज), PM Narendra Modi Visit US: विदेश मंत्रालय (एमईए) ने मंगलवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। मंत्रालय ने पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम साझा किया। क्वाड शिखर सम्मेलन (21 सितंबर) मोदी की अमेरिकी यात्रा का सबसे बड़ा आकर्षण का केद्र होगा। शनिवार, 21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंगटन में क्वाड नेताओं का शिखर सम्मेलन होगा।

सम्मेलन की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति करेंगे

इस सम्मेलन की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन अपने गृहनगर में करेंगे। यह शिखर सम्मेलन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि बिडेन दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। जब भारत अगले साल क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा तो अमेरिका को एक नया राष्ट्रपति मिलेगा। राष्ट्रपति की प्रवक्ता कैरिन जीन-पियरे ने एएफपी को बताया, “राष्ट्रपति बिडेन पहली बार विलमिंगटन में विदेशी नेताओं की मेजबानी करेंगे – यह क्वाड नेताओं में से प्रत्येक के साथ उनके गहरे व्यक्तिगत संबंधों और हमारे सभी देशों के लिए क्वाड के महत्व को दर्शाता है।”

एक साल में मिले प्रगति की समीक्षा करेंगे

क्वाड शिखर सम्मेलन में जापान के फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रीमियर एंथनी अल्बानी भी शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, क्वाड के नेता पिछले एक साल में गठबंधन द्वारा हासिल की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि वे भारत-प्रशांत क्षेत्र के देशों को उनके विकास लक्ष्यों और आकांक्षाओं को पूरा करने में सहायता करने के लिए वर्ष का एजेंडा निर्धारित करेंगे।

PM Modi रखेंगे Rahul Gandhi का खयाल! मल्लिकार्जुन खड़गे ने जताई इस बात को लेकर चिंता

न्यूयॉर्क में ‘मोदी और अमेरिका की प्रगति एक साथ’ कार्यक्रम

न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी रविवार को नासाउ वेटरन्स मेमोरियल कोलिजीयम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, ‘मोदी और अमेरिका की प्रगति एक साथ’ नामक कार्यक्रम के लिए 24,000 से अधिक भारतीय प्रवासियों ने पंजीकरण कराया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और जैव प्रौद्योगिकी के अत्याधुनिक क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अग्रणी अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ भी बातचीत करेंगे। मोदी से भारत-अमेरिका द्विपक्षीय परिदृश्य में सक्रिय विचारकों और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत करने की भी उम्मीद है

यूएनजीए में भविष्य का शिखर सम्मेलन

प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस वर्ष शिखर सम्मेलन का विषय ‘बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान’ है। शिखर सम्मेलन में बड़ी संख्या में वैश्विक नेताओं के भाग लेने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

फेल हो गई Mamata Banerjee की आखिरी कोशिश? डॉक्टरों से मुलाकात के बाद किया बड़ा ऐलान, खुल गई सीएम की पोल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Dausa News: मानवता शर्मसार! युवक को पेड़ से बांधकर बुरी तरह पीटा, जानें पूरा मामला
लोगों की जेब में कैसे फटने लगे बॉम? Israel ने ऐसे हवाओं से भेजी मौत, Pager Blast की  प्लानिंग सुनकर फट जाएगा दिमाग 
क्या स्मार्टफोन को कोई भी करवा सकता है ब्लास्ट? हैकर्स की राय जान चौंक जाएंगे आप!
Rajasthan News : राजस्थान की जनता के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले होगी टूटी सड़कों की मरम्मत
UP News: दलितों की सुरक्षा पर SP की आई प्रतिक्रिया- ‘बिहार में जंगलराज…’
‘तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसादम में मिलाई जाती है जानवरों की चर्बी’, CM चंद्रबाबू के बड़े आरोप से मच गई सनसनी
Anupgarh News: गांव की जनता परेशान! सरपंच ने मांगी 10 हजार रूपए की रिश्वत, जानें पूरा मामला
ADVERTISEMENT