होम / राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी कम है PM Narendra Modi की सैलेरी, जाने भारत के सबसे बड़े राजनेताओं का मासिक वेतन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी कम है PM Narendra Modi की सैलेरी, जाने भारत के सबसे बड़े राजनेताओं का मासिक वेतन

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 23, 2024, 6:42 pm IST

PM Narendra Modi To President Droupadi Murmu Monthly Salary

India News (इंडिया न्यूज़), PM Narendra Modi To President Droupadi Murmu Monthly Salary: भारत में उच्च वेतन वाली नौकरियों की एक सीरीज है, लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए सही मात्रा में कौशल की आवश्यकता होती है। हर क्षेत्र में चुनौतियां और बदलाव होते हैं, जिन्हें उन लोगों द्वारा समझने और स्वीकार करने की आवश्यकता होती है, जो उस विशेष क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। हालांकि, राजनीति एक ऐसा क्षेत्र या क्षेत्र है जो अभी भी कई पहलुओं में आम जनता के लिए अज्ञात है।

अधिकांश मुख्यधारा की फिल्मों में राजनेताओं और उनके जीवन के चित्रण के कारण, हम शायद ही कभी किसी ऐसे युवा को राजनीति में अपना पेशा चुनते हुए देखते हैं, जिसका राजनीति से कोई लेना-देना न हो। युवाओं द्वारा राजनीति को करियर के रूप में न अपनाने का सबसे बड़ा कारण इस क्षेत्र में रोल मॉडल की कमी है। राजनीति में कोई भी कोर्स या डिग्री आपको निश्चित समय और वार्षिक वेतन वृद्धि के साथ उच्च वेतन पैकेज वाली नौकरी नहीं दिला सकती। उदाहरण के लिए, अधिकांश लोग राजनेताओं को दिए जाने वाले वेतन और भत्तों से अनजान हैं। यहां जाने भारतीय राजनेता और उनके वेतन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तक।

पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तक की सैलेरी

जानकारी के अनुसार, सितंबर 2014 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से सही मानसिकता के साथ राजनीति में शामिल होने का आग्रह किया था। माननीय प्रधानमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि राजनीति कोई नौकरी नहीं बल्कि एक सेवा है और जो लोग इसमें शामिल होना चाहते हैं, उन्हें देश की सेवा करने की इच्छा के साथ आना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि किसी को पद के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह बदलता रहेगा, लेकिन जो स्थायी होना चाहिए वो है देश की सेवा के लिए व्यक्ति का समर्पण।

मशहूर सिंगर Karan Aujla के मुंह पर फेंका जूता, लाइव कॉन्सर्ट के दौरान मचा हंगामा, फिर गायक ने किया ये काम – India News

1. भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की महीने की सैलरी

द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) 25 जुलाई, 2022 को भारत की 15वीं राष्ट्रपति बनीं। इससे पहले वो 2015 से 2021 तक झारखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं। इसके अलावा द्रौपदी संथाल आदिवासी समुदाय से राष्ट्रपति बनने वाली पहली व्यक्ति और प्रतिभा पाटिल के बाद दूसरी महिला हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में द्रौपदी मुर्मू का वेतन लगभग 1.50 लाख रुपये प्रति माह था। हालांकि, हाल के वर्षों में इसे संशोधित किया गया और अब भारत के राष्ट्रपति का वर्तमान वेतन 5 लाख रुपये प्रति माह है।

2. भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का वेतन

श्री जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) वर्तमान में देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत हैं। प्रसिद्ध राजनेता ने 2019 से 2022 तक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में कार्य किया है। उनके मासिक पारिश्रमिक की बात करें तो जगदीप धनखड़ भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा करने के लिए प्रति माह 4 लाख रुपये कमाते हैं। वेतनमान में संशोधन से पहले उनका पिछला वेतन लगभग 1.25 लाख रुपये प्रति माह था।

3. भारत में संसद सदस्य (एमपी) का वेतन

भारत में संसद सदस्य (एमपी) के वेतन के बारे में सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है। एक रिपोर्ट के अनुसार, एक सांसद को प्रति माह 1 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि सांसदों के मामले में, हर पांच साल के बाद दैनिक भत्ते के रूप में बढ़ोतरी दी जाती है। द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक सांसद को प्रति माह 1 लाख रुपये मिलते हैं। अपने कार्यालयों के रख-रखाव और मतदाताओं से मिलने के लिए उन्हें 70,000 रुपये मिलते हैं। अगर वे किसी कारण से सरकारी घर का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो उन्हें 2,00,000 रुपये प्रति माह का आवास भत्ता भी मिलता है।

पेरिस में क्वालिटी टाइम बिताते दिखे Alia Bhatt-Ranbir Kapoor, सड़कों पर इस लुक फैंस को दिए पोज – India News

4. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मासिक वेतन

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का वेतन हमेशा से ही अत्यधिक चर्चा और जिज्ञासा का विषय रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी को हर महीने 1.66 लाख रुपये वेतन मिलता है। अपने वेतन के अलावा, उन्हें भारत के प्रधानमंत्री होने के नाते कई सुविधाएं भी मिलती हैं। भारत के प्रधानमंत्री को मिलने वाले कुछ प्रमुख लाभों में उनके काम से संबंधित यात्राओं के लिए एक विशेष विमान, नई दिल्ली में एक शानदार निवास और उनकी सुरक्षा के लिए विशेष सुरक्षा समूह (SPG) सुरक्षा शामिल है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सावधान! कही आपकी बॉडी में भी तो नहीं पनप रहे ऐसे कीटाणु…कैंसर होने से पहले बॉडी देती हैं ऐसे संकेत जिन्हे अक्सर लोग कर देते है इग्नोर?
Flipkart की सेल में iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max को भारी डिस्काउंट, बस इतने कीमत पर मिल रहा फोन
भारत के इस राज्य में हिंदू-मुस्लिम को भी फेल कर दिया गया है इस धर्म के लोग
UP Accident: यूपी में दर्दनाक हादसा! 1 की मौत 4 गंभीर रुप से घायल
एक और खजाने का राज आया सामने…इस रहस्यमय कुएं के अंदर छिपा है बेशकीमती खजाना लेकिन 1200 साल बितने के बाद भी कोशिश रही नाकाम?
Lucknow News: शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद बोले- ‘हिंदुओं का वोट लेकर दिया…’
क्या है ‘उन्नी वाववो’ का मतलब? जो हर रात बेटी Raha के लिए गाते है Ranbir Kapoor मलयालम लोरी
ADVERTISEMENT