होम / Polio Day 3 March 2024: दो बूंद हर बार, पोलियो दिवस पर जानें वैक्सीन के 5 लाभ

Polio Day 3 March 2024: दो बूंद हर बार, पोलियो दिवस पर जानें वैक्सीन के 5 लाभ

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 3, 2024, 9:09 am IST

Pulse Polio

India News (इंडिया न्यूज), Polio Day 3 March 2024: 3 मार्च, 2024 को पोलियो दिवस। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पोलियो वैक्सीन देने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान 3 मार्च, रविवार को पोलियो दिवस पर देश भर के सभी जिलों में आयोजित किया जाएगा। पोलियो टीकाकरण अभियान की तैयारी जोरों पर है और तमिलनाडु, गुड़गांव, मध्य प्रदेश से लेकर नागालैंड तक कई राज्यों में स्वास्थ्य अधिकारियों ने हजारों पोलियो बूथ स्थापित किए हैं और बच्चों को पोलियो वैक्सीन देने के लिए स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।

भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की वैश्विक पोलियो उन्मूलन पहल के बाद वर्ष 1995 में 100% कवरेज के लक्ष्य के साथ यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम के साथ पल्स पोलियो प्रतिरक्षण कार्यक्रम शुरू किया था। 13 जनवरी, 2023 को भारत ने पोलियो मुक्त 12 वर्ष पूरे किये।

पोलियो, पोलियोमाइलाइटिस का संक्षिप्त रूप, एक अत्यधिक संक्रामक वायरल संक्रमण है जो मुख्य रूप से तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। इस दुर्बल करने वाली बीमारी और पोलियो टीकाकरण के महत्व को समझना हमारे बच्चों के स्वास्थ्य और कल्याण की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

Also Read: दिल्ली -NCR में झमाझम बारिश, कई राज्यों में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी

पोलियो क्या है और इसके लक्षण क्या हैं?

पोलियो प्राचीन काल से ही मौजूद है क्योंकि इस बीमारी को प्राचीन कब्र चित्रों में भी चित्रित किया गया है। मेयोक्लिनिक के अनुसार, पोलियो एक वायरस के कारण होने वाली बीमारी है जो मुख्य रूप से रीढ़ की हड्डी या मस्तिष्क स्टेम में नसों को प्रभावित करती है। यह दूषित पानी या भोजन या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से फैलता है और यहां तक ​​कि पक्षाघात का कारण भी बनता है। पोलियो से संक्रमित अधिकांश लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखते। जो लोग लक्षणों का अनुभव करते हैं, उनमें पोलियो फ्लू जैसे लक्षणों से शुरू होता है जैसे बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश, भूख न लगना, मतली आदि। कोई भी व्यक्ति लकवाग्रस्त या गैर-लकवाग्रस्त पोलियो से प्रभावित हो सकता है। पैरालिटिक पोलियो आम तौर पर गैर-पैरालिटिक पोलियो जैसे लक्षणों के साथ शुरू होता है, लेकिन जल्द ही तीव्र दर्द, छूने के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता, मांसपेशियों में कमजोरी और ऐंठन तक बढ़ जाता है। इससे पैर या बांह का पक्षाघात हो सकता है।

Also Read: महादेव के इन चमत्कारी मंत्रों का करें जाप, होगी इच्छा पूरी

दूषित भोजन 

पोलियो पोलियोवायरस के कारण होता है और आमतौर पर दूषित भोजन, पानी या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से फैलता है। वायरस तंत्रिका तंत्र पर हमला करता है, जिससे संभावित रूप से पक्षाघात हो सकता है, और गंभीर मामलों में, यह घातक हो सकता है। प्रारंभिक लक्षण फ्लू जैसे हो सकते हैं, जिनमें बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। हालांकि, अधिक गंभीर मामलों में, वायरस स्थायी मांसपेशियों में कमजोरी या पक्षाघात का कारण बन सकता है, खासकर अंगों में,” डॉ. सौरभ खन्ना, लीड कंसल्टेंट, पीडियाट्रिक एंड नियोनेटोलॉजी और सीके बिड़ला हॉस्पिटल, गुड़गांव कहते हैं।

पोलियो टीकाकरण का महत्व

सीडीसी के अनुसार, बच्चों को पोलियो वैक्सीन की चार खुराक मिलनी चाहिए। पहली खुराक तब दी जानी चाहिए जब वे 2 महीने के हों, फिर 4 महीने के हों। अगली खुराक 6 महीने से 18 महीने के बच्चों और 4 से 6 साल के बच्चों को दी जानी चाहिए।

Also Read: मेष, वृषभ और मिथुन राशि के लिए आज का दिन बेहद खास, पढ़ें अपना राशिफल

पोलियो टीकाकरण के पांच लाभ 

1. पोलियो के प्रसार को रोकना- पोलियो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए टीकाकरण सबसे प्रभावी तरीका है। यह सुनिश्चित करके कि आपके बच्चे को पोलियो वैक्सीन की अनुशंसित खुराक मिले, आप समुदाय में वायरस के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा बनाने में योगदान करते हैं।

2. वैश्विक स्तर पर पोलियो का उन्मूलन- पोलियो टीकाकरण के प्रति प्रतिबद्धता इस बीमारी को खत्म करने के वैश्विक प्रयास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। व्यापक टीकाकरण अभियानों के माध्यम से, महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, कई देशों ने पोलियो को सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया है। पोलियो मुक्त विश्व प्राप्त करने के लिए निरंतर टीकाकरण प्रयास आवश्यक हैं।

3. बिना टीकाकरण वाले व्यक्तियों की सुरक्षा- टीकाकरण न केवल टीका लगाए गए व्यक्तियों की सुरक्षा करता है, बल्कि उन लोगों की सुरक्षा में भी मदद करता है जो टीका नहीं प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि शिशु या कुछ चिकित्सीय स्थितियों वाले व्यक्ति। समुदाय या झुंड प्रतिरक्षा की यह अवधारणा प्रकोप को रोकने का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

4. दीर्घकालिक स्वास्थ्य और कल्याण- पोलियो के परिणाम गंभीर और जीवन बदलने वाले हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करके कि आपके बच्चे को अनुशंसित पोलियो टीकाकरण प्राप्त हो, आप उनके दीर्घकालिक स्वास्थ्य और कल्याण में निवेश कर रहे हैं, इस बीमारी के दुर्बल प्रभावों को सहन करने के जोखिम को कम कर रहे हैं।

5. आर्थिक लाभ- पोलियो व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों पर महत्वपूर्ण आर्थिक बोझ डाल सकता है। चिकित्सा उपचार, पुनर्वास और उत्पादकता की हानि से जुड़ी लागत भारी हो सकती है। पोलियो से संबंधित बीमारियों के कारण होने वाले वित्तीय तनाव को रोकने के लिए टीकाकरण एक लागत प्रभावी रणनीति है।

Also Read: 2 मार्च को पेट्रोल- डीजल की नई कीमतें जारी, जानें देशभर में कच्चे तेल के भाव

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद पहली बार हुआ चुनाव, जानिए कौन बनेंगे अगले राष्ट्रपति?
Patna News: पटना NIT कैंपस में छात्रा ने की खुदकुशी, घटना के बाद छात्र-छात्राओं ने किया जमकर प्रदर्शन
Bihar Land Survey: बिहार में तीन महीने के लिए रोका गया जमीन सर्वे का काम, ये बड़ी वजह आई सामने
Dating Leave: अब किसी के भी प्यार में आड़े नहीं आएगा दफ्तर, ये कंपनी दे रही है डेट पर जाने के लिए लीव, अनोखी है ये कंपनी की लीव पॉलिसी
UN सुरक्षा परिषद का सदस्य बनने पर किताना ताकतवर हो जाएगा भारत, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश
अब Blood से पता चलेगा कैसी है आपकी पर्सनालिटी, एक जांच में खुल जाएगी सारी पोल
Chhattisgarh mandir:छत्तीसगढ़ के इस प्रसिद्ध मंदिर में दर्शन करने से पूरी होती है सभी मनोकामना
ADVERTISEMENT