होम / ‘यह केवल महिलाओं…’, 20 वर्षों से अपनी पत्नी के लिए करवाचौथ का व्रत रख रहे BJP सांसद ने कह दी ये बड़ी बात

‘यह केवल महिलाओं…’, 20 वर्षों से अपनी पत्नी के लिए करवाचौथ का व्रत रख रहे BJP सांसद ने कह दी ये बड़ी बात

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 19, 2024, 9:07 pm IST
ADVERTISEMENT
‘यह केवल महिलाओं…’, 20 वर्षों से अपनी पत्नी के लिए करवाचौथ का व्रत रख रहे BJP सांसद ने कह दी ये बड़ी बात

Karva Chauth Vrat ( भाजपा सांसद प्रवीण खंडेलवाल 20 वर्षों से रखते हैं करवाचौथ का व्रत)

India News (इंडिया न्यूज), Karva Chauth Vrat: आपने करवाचौथ के बारे में अब तक क्या सुना है। अमूमन यही देखने को मिलता है कि करवाचौथ का व्रत केवल महिलाएं हीं रखती हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पुरुष के बारे में बताएंगे जो अपनी पत्नी के लिए पिछले 20 सालों से करवाचौथ का व्रत रखती है। वो कोई और नहीं बल्कि भाजपा सांसद प्रवीण खंडेलवाल हैं। ये दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट से सांसद हैं। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, रविवार (20 अक्टूबर, 2024) को सुहागिनें करवाचौथ का व्रत रखेंगी। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि प्रवीण खंडेलवाल दिल्‍ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट से सांसद हैं और दिल्‍ली के बड़े व्‍यवसाई हैं। वे ट्रेडर्स के सबसे बड़े संगठन कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के फाउंडर और राष्‍ट्रीय महासचिव भी हैं। 

इसलिए करते हैं करवाचौथ का व्रत?

दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट से सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने करवाचौथ व्रत को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि, ‘करवा चौथ का व्रत आमतौर पर महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि के लिए रखा जाता है, लेकिन यह केवल महिलाओं का ही व्रत नहीं होना चाहिए। पुरुषों के लिए भी इस व्रत का एक खास महत्व है। पिछले 20 वर्षों से अधिक समय से मैं अपनी पत्नी कनक खंडेलवाल के साथ करवा चौथ का व्रत रखता हूं और इसका उद्देश्य न केवल उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करना है, बल्कि परिवार की खुशहाली, समृद्धि और आपसी सहयोग को भी बढ़ावा देना है।”

‘लॉरेंस बिश्नोई का अगला निशाना राहुल गांधी…’ मशहूर एक्टर ने कांग्रेस नेता के लिए कह दी ऐसी बात, हो गई FIR दर्ज

पहले करवाचौथ पर पत्‍नी को हुआ था आश्‍चर्य

प्रवीण खंडेलवाल इस बारे में जानकारी देते हुए बताते हैं कि, ‘जब मैंने पहली बार करवाचौथ का व्रत रखा तो यह उनके लिए यह एक सुखद आश्चर्य था। क्‍योंकि उस समय समाज में आमतौर पर पुरुष इस व्रत का पालन नहीं करते थे। हमारी पत्नी इसे हमारे रिश्‍ते में अनमोल कदम, आपसी समझ, सहयोग और प्रेम का प्रतीक मानती हैं। ऐसा करने पर मेरी पत्नी के चेहरे पर एक खास खुशी और गर्व देखने को मिलता है। उन्हें इस बात का पता है कि मैं उनकी लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए उसी भावनात्मक जुड़ाव के साथ यह व्रत रख रहा हूं, जैसे वो रखती है। यह व्रत केवल धार्मिक अनुष्ठान नहीं बल्कि हमारे रिश्ते में प्यार, सम्मान और सहयोग का प्रमाण है।

किस मंत्र के सहारे UP उपचुनाव जीतने की तैयारी में है भाजपा? 9 सीटों के लिए बना ऐसा मास्टर प्लान जिससे धूल चांटेगी सपा

अब चला रहे ये मुहिम 

हम आपको बतातें चलें कि भाजपा सांसद प्रवीण खंडेलवाल खुद तो 20 साल से करवाचौथ व्रत रखते ही हैं। इस बार उन्‍होंने पुरुषों को व्रत के लिए प्रेरित करने की मुहिम अपने संसदीय क्षेत्र चांदनी चौक में शुरू की है। इस बारे में सांसद ने बताया कि वे पिछले कई सालों से संगठन से जुड़े देश भर के व्यापारियों को करवा चौथ व्रत रखने के लिए प्रेरित भी करते रहे हैं और इसी का परिणाम है कि अब दिल्ली सहित देश भर में लोग जिसमें खासतौर पर व्यापारी हैं, करवा चौथ का व्रत रखते हैं। उन्‍होंने आगे कहा, ‘मेरे विचार से पुरुषों को भी यह व्रत रखने के कई कारण हैं। जिनमें मुख्य रूप से समानता और सम्मान का भाव सदा बनाये रखना है। करवा चौथ के व्रत के जरिए पुरुष अपनी पत्नी के प्रति अपना सम्मान और प्यार प्रकट कर सकते हैं। 

पेशाब करते समय नजर आ रहें हैं ये 5 लक्षण तो समझ जाएं सड़ गया है आपके शरीर का जरूरी अंग

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT