होम / President Addresses Nation अधिकार और कर्तव्य एक सिक्के के दो पहलू : कोविन्द

President Addresses Nation अधिकार और कर्तव्य एक सिक्के के दो पहलू : कोविन्द

Vir Singh • LAST UPDATED : January 25, 2022, 9:07 pm IST

President Addresses Nation

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

President Addresses Nation राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द (President Ram Nath Kovind) ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने इस अवसर देशवासियों को गणतंत्र दिवस (Republic Day) की बधाई दी।

राष्ट्रपति ने कहा कि देश-विदेश में रहने वाले सभी भारतीयों को मेरी गणतंत्र दिवस पर हार्दिक बधाई। उन्होंने कहा, गणतंत्र दिवस हम सभी को एक सूत्र में बांधने वाली भारतीयता के गौरव का त्योहार है। राष्ट्रपति ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि अधिकार और ड्यूटी एक सिक्के के दो पहलू होते हैं और इसी सोच के साथ हमारे सुरक्षा बल परिवारों से दूर हिमालय की कड़ी ठंड व रेगिस्तान की भीषण सर्दी में मातृभूमि की रक्षा में तत्पर रहते हैं।

कोरोना से हमें सतर्क रहने की जरूरत

President Addresses Nation
President Ram Nath Kovind

राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कोरोना का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में कोविड-19 का प्रकोप है और इससे हमें सतर्क रहना चाहिए। कोविड नियमों का सभी देशवासियों को कड़ाई से पालन करना होगा। सभी को अपना कर्तव्य समझकर यह करना चाहिए। तभी सुरक्षित रहेंगे। कोविंद ने कहा, मुझे यह कहते हुए गर्व का होता है कि हमने कोरोना के खिलाफ असाधारण दृढ़-संकल्प व कार्य क्षमता का प्रदर्शन किया है।

अर्थव्यवस्था ने फिर पकड़ी गति

राष्ट्रपति ने कहा, मुझे इस बात की खुशी हो रही है कि दुनिया में सबसे ऊपर की 50 ‘इनोवेटिव अर्थव्यवस्थाओं’ में हमारा देश अपनी जगह बना चुका है। यह तभी संभव हो पाया है जब कोरोना जैसे संकट में देशवासी आपस में जुड़े तभी आर्थिक विकास से रफ्तार पकड़ी है। 50 ‘इनोवेटिव अर्थव्यवस्थाओं’ में हमारा देश का शामिल होना बड़ी उपलब्धि है। राष्ट्रपति ने कहा कि देश की जनताा व सरकारों की कोशिशों से ही हमारी अर्थव्यवस्था ने फिर से गति पकड़ी है।

Also Read : Pak PM Address at UNGA इमरान को उल्टा पड़ा भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा फैलाने का दांव

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT