होम / भर्तृहरि महताब को बने लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति ने किया नियुक्त

भर्तृहरि महताब को बने लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति ने किया नियुक्त

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 20, 2024, 9:39 pm IST
भर्तृहरि महताब को बने लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति ने किया नियुक्त

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Pro-tem Speaker: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को सांसद और भाजपा नेता भर्तृहरि महताब को लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया।

इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने एक्स को लिखा, “राष्ट्रपति को संविधान के अनुच्छेद 95(1) के तहत लोकसभा के सदस्य श्री भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करते हुए खुशी हो रही है, ताकि वे स्पीकर के चुनाव तक अध्यक्ष के कर्तव्यों का निर्वहन कर सकें।”

इसके अलावा, राष्ट्रपति ने 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को अध्यक्ष के चुनाव तक शपथ दिलाने में प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए सुरेश कोडिकुन्निल, थलिक्कोट्टई राजूथेवर बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय को भी नियुक्त किया।

कौन हैं भर्तृहरि महताब?

कटक से सात बार सांसद रहे और ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री हरेकृष्ण महताब के बेटे भर्तृहरि महताब लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए, जिससे नवीन पटनायक की बीजू जनता दल से उनका पुराना नाता खत्म हो गया।

ओडिशा में भाजपा के प्रमुख नेता माने जाने वाले 66 वर्षीय नेता ने इस साल मार्च में बीजद की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जताते हुए बीजद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी।

गौरतलब है कि प्रोटेम स्पीकर के पद के लिए महताब का चयन भाजपा द्वारा राज्य विधानसभा चुनावों में भारी बहुमत से जीत हासिल करने के बाद हुआ है।

प्रोटेम स्पीकर अस्थायी अध्यक्ष होता है जो आम चुनावों के बाद संसद के निचले सदन की पहली बैठक की अध्यक्षता करता है। इसके अलावा, अगर सदन नवगठित है तो वह उस बैठक की अध्यक्षता भी करता है जिसमें अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव होता है।

प्रोटेम स्पीकर के तौर पर महताब लोकसभा की पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगे और नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाएंगे। वह लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव की भी देखरेख करेंगे।

18वीं लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को होना है। नवनिर्वाचित लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT